Thursday, May 16, 2024
Advertisement

IPL के बाद अब इस टूर्नामेंट में भी शुरू होगा इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल

Impact Player Rule : आईपीएल में बीसीसीआई ने पहली बार इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल लागू किया था, जो काफी सफल रहा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 07, 2023 15:34 IST
BCCI- India TV Hindi
Image Source : PTI BCCI

Impact Player Rule : आईपीएल 2023 में बीसीसीआई की ओर से एक नया नियम लागू किया गया था, जिसका नाम इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल था। यानी मैच के दौरान टीमें किसी भी वक्‍त प्‍लेइंग इलेवन के किसी भी खिलाड़ी को बाहर कर उसकी जगह नए खिलाड़ी की एंट्री करा सकती हैं। हालांकि मैच से पहले टीमों को बताना होता था कि वे चार प्‍लेयर्स कौन से होंगे, जिससे इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर को लेकर आएंगी। इस नियमों का टीमों ने खूब फायदा उठाया और अच्‍छे खेल का प्रदर्शन भी किया। इस बीच अब बीसीसीआई का प्‍लान है कि अब एक और टूर्नामेंट में इसका प्रयोग किया जाए। 

सैयद मुश्ताक अली टी20 में लागू होगा बदला हुआ नियम 

दरअसल बीसीसीआई की शुक्रवार को एक मीटिंग हुई। इसमें सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी यान एसएमएटी में भी इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल को लाने के बारे में विचार  किया गया, जिसे हरी झंडी दे दी गई है। इम्पैक्ट प्लेयर को इससे पहले पिछले सीजन में SMAT में पेश किया गया था, लेकिन इसे 14वें ओवर की समाप्ति से पहले लाना था और टॉस से पहले नाम देना था। इस बार अब आईपीएल की तरह टीमों को टॉस से पहले प्‍लेइंग इलेवन के अलावा चार विकल्प चुनने की अनुमति होगी। चार ऑप्‍शन में केवल एक का इस्‍तेमाल इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में किया जा सकता है।

इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर पर बदली हुई आई थी विशेषज्ञों की राय 
इम्पैक्ट प्लेयर रूल का उपयोग 10 आईपीएल टीमों की ओर से व्यापक रूप से किया गया था। हालांकि इसको लेकर तरह तरह की बातें सामने आती रही हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने कहा था कि इससे टीम में एक ऑलराउंडर की भूमिका लगभग खत्म हो गई है। इसलिए जब तक वे पूरी तरह से विश्वस्तरीय नहीं होते हैं और उन्हें बल्लेबाज या गेंदबाज के रूप में नहीं चुना जाता है, न कि छोटे-मोटे आदमी के रूप में, तब तक मुझे नहीं लगता कि आप इस साल वास्तव में कई, कई टीमें देखेंगे। उस व्यक्ति का उपयोग करें जो सातवें नंबर पर बल्लेबाजी कर सकता है और शायद एक या दो ओवर में गेंदबाजी कर सकता है।

(input PTI)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement