ENGW vs INDW: भारत ने झूलन गोस्वामी को दी जीत से विदाई, अजीब हालात इंग्लैंड का उसके घर में पहली बार किया क्लीन स्वीप

ENGW vs INDW: भारत ने सीरीज के तीसरे महिला वनडे में इंग्लैंड को हराकर इंग्लैंड का क्लीन स्वीप किया और फेयरवेल मैच खेल रहीं झूलन गोस्वामी को यादगार विदाई दे दी।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 24, 2022 23:00 IST
ENGW vs INDW 3rd ODI- India TV Hindi
Image Source : GETTY ENGW vs INDW 3rd ODI

Highlights

  • भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को 16 रन से हराया
  • भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड का 3-0 से किया क्लीन स्वीप
  • भारत ने झूलन गोस्वामी को दी यादगार विदाई

ENGW vs INDW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपने सबसे सीनियर मेंबर झूलन गोस्वामी को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर शानदार विदाई दी। भारत ने गोस्वामी के फेयरवेल मैच में इंग्लैंड को करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ भारत ने झूलन की अंतिम महिला वनडे सीरीज में इंग्लैंड का 3-0 से सूपड़ा भी साफ कर दिया। ये पहला मौका है जब भारत ने महिला वनडे सीरीज में इंग्लैंड का उसके घर में ही क्लीन स्वीप कर दिया।

भारत ने जीत के लिए दिया था 170 रन का लक्ष्य

भारतीय महिला टीम ने सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 170 रन का लक्ष्य रखा था। टारगेट बड़ा नहीं था पर तमाम भारतीय गेंदबाज अपनी आइडल, झूलन गोस्वामी के आखिरी मैच में जीत के जज्बे से लबरेज थी। इंग्लैंड ने धीमी शुरुआत की और इंडियन अटैक होस्ट टीम पर शिंकजा कसता चला गया। पहली सफलता रेणुका सिंह को पारी के आठवें ओवर में मिली। उन्होंने एमा लैम्ब को आठ रन के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। इसके बाद विकेटों की झड़ी लग गई। रेणुका ने अपने अगले ही ओवर में दूसरी सलामी बल्लेबाज टैमी बियुमोंट को भी पवेलियन भेज दिया। इंग्लैंड के दो विकेट सिर्फ 34 रन पर निकल गए।

झूलन गोस्वामी ने दिए दो झटके

दो दशक लंबे अपने महान करियर का अंत करते हुए अपना फेयरवेल मैच खेल रही तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने इंग्लैंड का तीसरा विकेट चटकाया। उन्होंने उन्होंने एलिस कैप्सी को अपना शिकार बनाया। कैप्सी सिर्फ 5 रन बनाकर गोस्वामी की गेंद पर हरलीन देओल के हाथों लपकी गई। भारतीय टीम ने इस विकेट को जमकर सेलेब्रेट किया। इसके बाद गोस्वामी ने केट क्रॉस को क्लीन बोल्ड करके इंग्लैंड कौ न सिर्फ नौवां झटका दिया बल्कि भारत को भी जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया।

वहीं रेणुका सिंह ने सर्वाधिक 4 विकेट अपने नाम किए जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ को 2 विकेट मिले और दीप्ति शर्मा ने एक विकेट अपने नाम किया।

चार्ली डीन को मांकडिंग कर भारत ने किया क्लीन स्वीप

इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक 47 रन बनाने वाली चार्ली डीन आउट होने वाली आखिरी बल्लेबाज थीं। उन्हें दीप्ति शर्मा ने मांकडिंग रूल के तहत आउट किया। यानी वह नॉन स्ट्राइक पर दीप्ति के गेंद फेंकने से पहले ही क्रीज से बाहर निकल गईं और गेंदबाज ने पीछे पलटकर उनकी गिल्लियां उड़ा दीं। इस विकेट के साथ इंग्लैंड की पूरी पारी 153 रन पर सिमट गई और भारत ने मेजबानों को 16 रनों से शिकस्त देकर झूलन को 3-0 से सीरीज जीत का गिफ्ट दे दिया।

स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा ने रखी जीत की बुनियाद

इस यादगार मुकाबले में भारती महिला बल्लेबाजों ने टुकड़ों में प्रदर्शन किया। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 50 रन की पारी खेली। वहीं छठे नंबर पर आई दीप्ति शर्मा ने नाबाद 68 रन बनाए। शेफाली वर्मा और यास्तिका भाटिया अपना खाता तक नहीं खोल सकीं जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर के बल्ले से सिर्फ 4 रन निकले। लेकिन आखिर में भारतीय बल्लेबाजों के बनाए 169 रन उन्हें जीत दिलाने के लिए काफी साबित हुए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड