Saturday, May 11, 2024
Advertisement

IND vs AFG: रोहित शर्मा से नहीं बच रहा कोई रिकॉर्ड, अब इस खास लिस्ट में भी बनाई अपनी जगह

India vs Afghanistan: भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ एक दमदार रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने इस मैच 121 रनों की पारी खेली।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: January 18, 2024 16:53 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI रोहित शर्मा

IND vs AFG: रोहित शर्मा ने भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए तीसरे टी20 मुकाबले के दौरान दमदार पारी खेली। टीम इंडिया के कप्तान ने इस मैच में सिर्फ 69 गेंदों पर 121 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 175.36 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की और 11 चौके और 8 छक्के जड़े। रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में बतौर कप्तान और बल्लेबाज कई रिकॉर्ड भी बनाए। वह पिछले दो मुकाबले में डक के स्कोर पर आउट हुए थे, लेकिन रोहित ने इस मैच में दमदार वापसी की और शतक जड़ा। इस दौरान वह एक खास रिकॉर्ड लिस्ट का भी हिस्सा बन गए।

रोहित शर्मा ने नाम दमदार रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने यूं तो अफगानिस्तान के खिलाफ कई रिकॉर्ड लेकिन एक ऐसा खास रिकॉर्ड भी है जिसे आज तक सिर्फ भारत के दो ही भारतीय बल्लेबाज कर पाए थे। रोहित शर्मा ऐसा करने वाले तीसरे और दुनिया के 10वें बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित शर्मा अपने छक्के मारने की कला के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं, लेकिन ये रिकॉर्ड चौकों से जुड़ा है। जहां उन्होंने टी20 क्रिकेट में अपने 1000 चौके पूरे कर लिए हैं। रोहित शर्मा से पहले भारत के लिए सिर्फ विराट कोहली और शिखर धवन ये कमाल कर पाए हैं। अब रोहित शर्मा के नाम भी टी20 क्रिकेट में 1000 चौके हो गए हैं।

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके जड़ने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट

  1. एलेक्स हेल्स: 1317 चौके
  2. डेविड वार्नर: 1183 चौके
  3. क्रिस गेल: 1132 चौके
  4. जेम्स विंस: 1095 चौके
  5. एरोन फिंच: 1095 चौके
  6. शिखर धवन: 1090 चौके
  7. विराट कोहली: 1074 चौके
  8. बाबर आजम: 1015 चौके
  9. शोएब मलिक: 1013 चौके
  10. रोहित शर्मा: 1000 चौके

कैसा रहा मैच का हाल

भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जहां उनके शतक और रिंकू सिंह के अर्धशतक के दमपर टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर 212 रन बनाए, लेकिन अफगानिस्तान ने भी 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 212 रन बना डाले और यह मैच टाई हो गया। इसके बाद सुपर ओवर खेला गया जहां पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 16 रन बनाए और टीम इंडिया ने भी 16 रन बनाए। एक बार फिर से यह मैच टाई हुआ और दूसरा सुपर ओवर खेला गया। जहां टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की और 11 रन बनाए, लेकिन इस बार अफगानिस्तान की टीम इस टारगेट को चेज नहीं कर सकी और भारत ने यह मुकाबला जीत लिया।

यह भी पढ़ें

सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा का क्रिकेट की दुनिया पर राज, तीनों खिलाड़ी बने नंबर वन

IND vs AFG: भारत के इन दो खिलाड़ियों के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड, क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement