Friday, April 26, 2024
Advertisement

सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा का क्रिकेट की दुनिया पर राज, तीनों खिलाड़ी बने नंबर वन

रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में शतक लगाकर नया कीर्तिमान को बनाया ही, साथ ही भारतीय क्रिकेट का भी जलवा कायम कर दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 18, 2024 14:50 IST
Sachin Tendulkar Virat Kohli Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सचिन, विराट और रोहित का क्रिकेट की दुनिया पर राज

Most Centuries in Test, ODI and T20Is : क्रिकेट की दुनिया पर इस वक्त भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी एक तरह से राज कर रहे हैं। बात चाहे गुजरे जमाने के सचिन तेंदुलकर की हो या फिर आज की तारीख में खेल रहे विराट कोहली और रोहित शर्मा की। रोहित और कोहली तो करीब 15 महीने बाद टी20 क्रिकेट में वापसी कर रहे थे। लेकिन वापसी के साथ ही दोनों खिलाड़ियों ने दिखाया कि उनके पास अभी भी टी20 क्रिकेट खेलने का इंटेंट है और तेजी से रन बना सकते हैं। इस बीच सचिन, विराट और रोहित ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिनके नाम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट  में अलग अलग सबसे ज्यादा शतक हो गए हैं। 

सचिन तेंदुलकर के नाम हैं टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक, वनडे में कोहली नंबर वन 

सबसे पहले बात करते हैं टेस्ट क्रिकेट की। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का कीर्तिमान क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने अपने करियर के दौरान जो 100 शतक लगाए हैं, उसमें से 51 तो टेस्ट में ही आए हैं। वहीं 49 शतक वनडे में लगाने का काम उन्होंने किया है। इसके बाद दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस का नाम हैं। उन्होंने 45 शतक लगाए हैं। यानी सचिन के आसपास भी दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं हैं। वहीं अगर इसके बाद वनडे की बात करें तो यहां पर विराट कोहली का नाम आता है। विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में अपने 50 शतक पूरे कर लिए हैं। हाल ही में खेले गए वनडे विश्व कप 2023 के दौरान उन्होंने पहले सचिन तेंदुलकर की बराबरी की और इसके बाद 50वां शतक लगाकर इस कीर्तिमान को ध्वस्त कर दिया। यहां पर तो टॉप 2 में भारत के ही दो बल्लेबाज काबिज हैं। 

Rohit Sharma Virat Kohli

Image Source : GETTY
सचिन, विराट और रोहित का क्रिकेट की दुनिया पर राज

रोहित शर्मा के नाम टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक 

अब बात करते हैं टी20 इंटरनेशनल की। रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए टी20 सीरीज के तीसरे मैच में शानदार 121 रन की पारी खेली। ये रोहित शर्मा का इस फॉर्मेट  में पांचवां शतक है। इससे पहले वे चार शतक इस फॉर्मेट में लगा चुके थे। रोहित शर्मा के बाद ग्लैन मैक्सवेल और सूर्यकुमार यादव ने भी अपने चार चार शतक पूरे कर लिए थे। यानी यहां पर रोहित संयुक्त रूप से पहले नंबर पर थे, लेकिन अब पांचवां शतक लगाने के बाद वे फिर से अकेले नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। अब सूर्या और मैक्सवेल दूसरे स्थान पर चले गए हैं। 

टी20 विश्व कप 2024 में मचेगा घमासान 

अब आने वाले वक्त में वनडे क्रिकेट तो ज्यादा नहीं होगा, लेकिन जून में टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन होना है। इसमें सूर्यकुमार यादव और ग्लेन मैक्सवेल तो खेलते हुए दिखाई देंगे ही, साथ ही उम्मीद की जा रही है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली भी खेलेंगे। अगर अफगानिस्तान सीरीज को मानक बनाया जाए तो इन दोनों की एंट्री होती हुई नजर आ रही है। विराट कोहली ने जहां दूसरे मुकाबले में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की, वहीं रोहित शर्मा ने तीसरे मैच में आक्रामक शतक लगाकर अपने आलोचकों को एक तरह से शांत कर दिया है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ बनाए 145 रन, फिर भी मिलेंगे कम, जानिए इसके पीछे का कारण

ऑस्ट्रेलिया ने जीत की तरफ बढ़ाए कदम, वेस्टइंडीज पर मंडराया पारी से हार का संकट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement