Thursday, May 09, 2024
Advertisement

IND vs AUS: इंदौर में टीम इंडिया से कैसे पार पाएगी ऑस्ट्रेलिया? यह आंकड़े बढ़ा देंगे कंगारुओं की टेंशन

इंदौर में टीम इंडिया तीसरी बार टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। 1 मार्च से होल्कर स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट खेला जाएगा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: February 23, 2023 6:17 IST
.- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES, TWITTER इंदौर में पहली बार होगी भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट मैच 1 मार्च से इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। आपको बता दें कि पहले यह मैच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होना था, लेकिन कुछ तैयारियां पूरी नहीं हो पाने के कारण इसे इंदौर शिफ्ट किया गया। यहां मैच शिफ्ट होने से जहां टीम इंडिया के गेंदबाज गदगद होंगे। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम अगर आंकड़ों पर नजर डालेगी तो उसके पसीने छूट जाएंगे। इस मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड अजेय है यानी यहां टीम टेस्ट मैच नहीं हारी है।

अगर पहले इंदौर की पिच के मिजाज पर थोड़ा गौर करें तो जानकारी के मुताबिक यहां लाल मिट्टी की पिच तैयार की जा रही है। इससे पहले नागपुर टेस्ट में भी लाल मिट्टी की पिच ही थी। वहां मेहमान टीम ढाई दिन में ही पारी और 132 रनों से हार गई थी। ऐसा ही कुछ इंदौर में भी दिख सकता है, क्योंकि कंगारू टीम की हालत पतली है। वहीं ऐसी पिच पर स्पिनर्स तो खतरनाक रहते ही हैं और तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलती है। पहले दो टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग पूरी तरह फ्लॉप साबित हुई है। इतना ही नहीं सीरीज में 2-0 से पिछड़ने के बाद उनके कुछ अहम खिलाड़ी भी इंजरी से जूझ रहे हैं। खुद कप्तान भी दूसरे टेस्ट के बाद ऑस्ट्रेलिया लौट गए थे। वह वापस लौटेंगे भी या नहीं अभी साफ नहीं है। 

इंदौर में टीम इंडिया का अजेय रिकॉर्ड?

भारतीय टीम का इंदौर के होल्कर स्टेडियम में शानदार रिकॉर्ड है। यहां पर टीम इंडिया तीसरी बार टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। इससे पहले दो टेस्ट मैच टीम ने यहां खेले हैं और दोनों में उसे जीत मिली है। भारत ने यहां 2016 में पहला टेस्ट मैच खेला था जिसमें न्यूजीलैंड को 321 रनों से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। वहीं दूसरा मुकाबला 2019 में इस मैदान पर हुआ था जिसमें बांग्लादेश को पारी और 130 रनों के बड़े अंतर से भारत ने हराया था। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के लिए यह मुकाबला बिल्कुल भी आसान नहीं होने वाला है। यह देखना दिलचस्प भी होगा कि कंगारू टीम भारतीय स्पिनर्स से यहां कैसे पार पाती है।

अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने दो टेस्ट मैचों में झटके 31 विकेट

Image Source : PTI
अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने दो टेस्ट मैचों में झटके 31 विकेट

अश्विन-जडेजा की फिरकी में फंसे कंगारू

अभी तक दोनों टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज भारत के दोनों प्रमुख स्पिनर्स रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के आगे संघर्ष करते नजर आए हैं। इन दोनों ने ही दोनों मैचों के 40 में से 31 विकेट झटके हैं। जिसमें जडेजा ने 17 और अश्विन ने 14 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा नागपुर और दिल्ली दोनों जगह मोहम्मद शमी ने भी कंगारू बल्लेबाजों को तंग किया है। फिर इंदौर में भी लाल मिट्टी की पिच होगी जिस पर शुरुआती दिनों में तेज गेंदबाजों के लिए मदद भी हो सकती है। ऐसे में शमी से भी निपटना मेहमानों के लिए आसान नहीं होगा।

यह भी पढ़ें:-

इंदौर टेस्ट के बाद रविचंद्रन अश्विन को मिलेगा ICC का तोहफा! दिग्गज गेंदबाज को हो सकता है बड़ा नुकसान

रोहित शर्मा अजेय कप्तान! भारत का पिछले 10 साल का होम रिकॉर्ड देख ऑस्ट्रेलिया के उड़ जाएंगे होश

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement