Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs AUS : टीम इंडिया को चेन्नई में 6 साल से जीत की तलाश

IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला 22 मार्च को चेन्नई में खेला जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 20, 2023 17:43 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

IND vs AUS 3rd ODI Match Chepauk Stadium Head to Head : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का अब आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। ये मैच 22 मार्च को चेन्नई के चेपक स्टेडियम में होना है। सीरीज के दो मैच हो चुके हैं और एक एक मैच जीतकर दोनों टीमें बराबरी पर हैं। तीसरे मैच से ही तय होगा कि सीरीज पर कब्जा कौन सी टीम करेगी। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया इस साल अभी तक एक भी सीरीज नहीं हारी है। इसलिए उनके लिए चुनौती बहुत बड़ी होगी। लेकिन भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने जैसा प्रदर्शन अभी तक दो मैचों में किया है और ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी जितनी तगड़ी है, उसे देखकर को लगता है कि ये जीत आसान नहीं होने वाली। खास बात ये है कि टीम इंडिया के लिए चेपक स्टेडियम पिछले कुछ साल में बहुत ज्यादा मुफीद नहीं रहा है। टीम इंडिया को पिछले करीब छह साल से यहां जीत की तलाश है, जो पूरी नहीं हो पा रही है। 

Rohit Sharma

Image Source : AP
Rohit Sharma

टीम इंडिया चेन्नई के चेपक में छह साल से नहीं जीती है एक भी वनडे मैच 

टीम इंडिया चेपक स्टेडियम में पिछली बार साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलने के लिए उतरी थी, लेकिन उस मैच में भारतीय टीम को आठ विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी थी। लेकिन साल 2017 में आखिरी बार जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के टीमें आमने सामने हुई थी, जब भारतीय टीम जीत तो गई थी, लेकिन ये जीत केवल 26 रन की ही थी। इसके बाद से जीत नसीब नहीं हुई है। चेन्नई के इसी स्टेडियम में भारतीय टीम अब तक 14 वनडे मुकाबले खेल चुकी है। इसमें से सात मुकाबले भारतीय टीम ने जीते हैं और बाकी में उसे हार का सामना करना पड़ा है। यानी जीत प्रतिशत 50 फीसदी का ही है। जो काफी अच्छा नहीं कहा जा सकता। इस बीच खास बात ये है कि इस स्टेडियम पर पहला वनडे मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के ही बीच खेला गया था। ये साल था 1987 का और ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को एक रन के मामूली से अंतर से हराकर जीत दर्ज की थी। 

Australia Cricket Team

Image Source : AP
Australia Cricket Team

टीम इंडिया के टॉप 3 में से किसी एक को खेलनी होगी बड़ी पारी 
22 मार्च को होने वाले मुकाबले की खास बात ये भी है कि यहां पर वनडे में बतौर कप्तान रोहित शर्मा पहली बार उतरने जा रहे हैं। ऐसे में सभी की नजरें उन पर होंगी। हमने आपको पहले ही बातया कि रोहित शर्मा साल 2023 में अभी तक एक भी वनडे सीरीज नहीं हारे हैं। पहले टीम इंडिया ने श्रीलंका को तीन मैचों की वनडे सीरीज में बुरी तरह से हराया और उसके बाद न्यूजीलैंड का भी सूपड़ा साफ कर दिया था। अब ऑस्ट्रेलिया ने जिस तरह की वापसी दूसरे मैच में की है और भारतीय टीम को चारोखाने चित्त किया है, उससे लगता तो ऐसा ही है कि ये मुकाबला आसान नहीं होने वाला। टीम इंडिया की जीत के लिए जरूरी है कि टॉप 3 यानी ​रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली में से कोई एक बल्लेबाज टिककर बड़ी पारी खेले। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement