Saturday, March 02, 2024
Advertisement

IND vs AUS: चौथे टेस्ट में कप्तान रोहित करवाएंगे इस घातक बॉलर की वापसी, थर-थर कांपेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम!

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट 9 मार्च से अहमदाबाद के मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में एक स्टार खिलाड़ी वापसी कर सकता है।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Updated on: March 08, 2023 13:10 IST
Indian Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : AP Indian Cricket Team

India vs Australia 4th Test: भारत को अगर लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनानी है तो उसके बल्लेबाजों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। भारत सीरीज में अभी 2-1 से आगे चल रहा है और उसके लिए WTC के फाइनल में जगह बनाने के लिए समीकरण बेहद सरल हैं। उसे इस सीरीज में 3-1 से जीत दर्ज करनी होगी ताकि वह श्रीलंका के न्यूजीलैंड दौरे के परिणाम पर निर्भर नहीं रहे। अभी तक सीरीज में स्पिनरों की तूती बोली है, क्योंकि विकेट उन्हीं के अनुकूल तैयार किए गए थे। अब चौथे टेस्ट में भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हो सकता है। 

इस खिलाड़ी की होगी वापसी

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को तीसरे टेस्ट में आराम दिया गया था। उनकी जगह उमेश यादव को मौका मिला था। उमेश यादव ने तीसरे टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया। वहीं, दूसरी तरफ पिछले कुछ समय से मोहम्मद सिराज भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में क्रिकेट खेल रहे हैं। वह फिर 17 मार्च से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही वनडे सीरीज में भी खेलेंगे। ऐसे में सिराज की जगह शमी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। 

शानदार गेंदबाजी में हैं माहिर 

मोहम्मद शमी कातिलाना गेंदबाजी करने में माहिर हैं और वह रिवर्स स्विंग के बड़े महारथी हैं। तीसरे टेस्ट में वह उमेश यादव के साथ नई गेंद की जिम्मा संभालेंगे। उन्होंने अपने दम पर पहले भी टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। जब वह लय में हों तो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। उन्होंने भारत के लिए 62 टेस्ट मैचों में 223 विकेट हासिल किए हैं। 

इन बल्लेबाजों पर टिका दरोमदार 

मौजूदा बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में अभी तक टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन कप्तान रोहित शर्मा (207) ने बनाए हैं। उनके बाद अक्षर पटेल (185) का नंबर आता है। इससे पता चलता है कि बल्लेबाजों के लिए इस सीरीज में रन बनाना कितना मुश्किल रहा है। दूसरी तरफ विराट कोहली ने सीरीज में अभी तक 111 जबकि चेतेश्वर पुजारा ने 98 रन बनाए हैं। इन दोनों को यहां टिककर खेलना होगा। ये दोनों ही खिलाड़ी लंबे समय से बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं। 

अक्षर पटेल पर रहेंगी सभी की निगाहें 

भारतीय बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण अतिरिक्त बल्लेबाज को टीम में रखने की बात भी चल रही है, लेकिन यदि पिच बल्लेबाजों के लिए अनुकूल होती है तो फिर 20 विकेट लेने के लिए पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों की जरूरत पड़ेगी। अक्षर पटेल ने सीरीज में अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित किया है लेकिन उनकी स्पिन गेंदबाजी का ज्यादा उपयोग नहीं किया गया है। मोटेरा में उन्होंने काफी प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और यहां वह फिर से गेंदबाजी में प्रभावी प्रदर्शन कर सकते हैं। अहमदाबाद के अक्षर ने 2 मैचों में 20 विकेट अपने नाम किए हैं। 

यह भी पढ़े: 

सिर्फ 9 रन बनाते ही बड़ा धमाका करेंगे चेतेश्वर पुजारा, सचिन-द्रविड़ के खास क्लब में होंगे शामिल

भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, जसप्रीत बुमराह की सफल हुई सर्जरी; इतने महीने के बाद करेंगे टीम में वापसी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement