Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs AUS: अश्विन की फिरकी में फंसे दुनिया के टॉप-2 बल्लेबाज, स्टीव स्मिथ के नाम दर्ज अनचाहा रिकॉर्ड

India vs Australia: नागपुर टेस्ट में कमाल करने के बाद दिल्ली में भी रविचंद्रन की फिरकी में कंगारू खिलाड़ी फंसते हुए नजर आए।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: February 17, 2023 13:02 IST
.- India TV Hindi
Image Source : PTI स्टीव स्मिथ, रविचंद्रन अश्विन और मार्नस लाबुशेन (left to right)

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था और उस्मान ख्वाजा व डेविड वॉर्नर ने 50 रन भी पहले विकेट के लिए जोड़े। इसके बाद वॉर्नर को शमी ने 15 के स्कोर पर चलता कर दिया। उसके बाद आए दुनिया के नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन जिन्होंने 18 रन बनाए और स्कोर 91 तक पहुंचा दिया। फिर रविचंद्रन अश्विन ने जो किया उसके आगे नंबर 1 लाबुशेन और उसके बाद नंबर 2 स्टीव स्मिथ भी फंस गए।

91 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया का सिर्फ एक विकेट था, लेकिन अश्विन ने अपनी फिरकी का ऐसा जादू दिखाया कि कंगारू टीम को डबल नुकसान हो गया। यह नुकसान ऐसा था कि उसके टॉप 2 और दुनिया के नंबर 1 व 2 टेस्ट बल्लेबाज चकमा खा गए। अश्विन ने तीन गेंद के अंदर दोनों को पवेलियन भेज दिया। इसमें लाबुशेन जहां 18 रन बनाकर LBW आउट हुए। वहीं स्टार खिलाड़ी स्टीव स्मिथ अपना खाता भी नहीं खोल सके और दूसरी ही गेंद पर विकेटकीपर केएस भरत को कैच थमा बैठे।

अश्विन ने बनाए कई रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन ने इसी के साथ फर्स्ट क्लास क्रिकेट (टेस्ट क्रिकेट व सभी रेड बॉल क्रिकेट के फॉर्मेट) में अपने 700 विकेट भी पूरे किए। वहीं इस पारी में डक पर आउट हुए स्मिथ के नाम एक और अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। स्मिथ को दो बार टेस्ट क्रिकेट में डक पर आउट करने वाले भी अश्विन इकलौते गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 99 विकेट भी ले चुके हैं। अगर एक विकेट वह और लेते हैं तो वह कंगारू टीम के खिलाफ 100 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। उनसे पहले सिर्फ अनिल कुंबले (111 विकेट) ही ऐसा कर पाए हैं।

रविचंद्रन अश्विन ने इससे पहले नागपुर टेस्ट में भी 8 विकेट लेकर कंगारू टीम की कमर तोड़ दी थी। वहां उन्होंने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में पांच विकेट अपने नाम किए थे। उस मैच में उन्होंने एलेक्स कैरी को आउट कर अपना 450वां टेस्ट विकेट लिया था और वह सबसे तेज टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए थे। इस मामले में मुथैया मुरलीधरन टॉप पर हैं। अश्विन के नाम अभी तक 90वें टेस्ट मैच में 459 विकेट दर्ज हो चुके हैं। बल्लेबाजी में भी अश्विन के नाम पांच शतकों के साथ 3066 रन दर्ज हैं।

यह भी पढ़ें:-

चेतन शर्मा ने BCCI के चीफ सेलेक्टर पद से दिया इस्तीफा, जय शाह ने किया स्वीकार

चेतेश्वर पुजारा का BCCI ने किया सम्मान, 100वां टेस्ट खेलने वाले 13वें भारतीय

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement