Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सचिन तेंदुलकर का बड़ा कीर्तिमान, विराट कोहली और रोहित शर्मा की नजर

IND vs AUS : भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच होने वाले तीसरे और आखिरी मुकाबले में कप्‍तान रोहित शर्मा और विराट कोहली के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का बड़ा कीर्तिमान होने वाला है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 21, 2023 16:04 IST
Virat Kohli Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli Rohit Sharma

IND vs AUS ODI Series Rohit Sharma, Virat Kohli, Sachin Tendulkar : भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला बुधवार को चेन्‍नई के चेपॉक स्‍टेडियम में खेला जाना है। सीरीज इस वक्‍त 1-1 की बराबरी पर चल रही है और जो भी टीम आखिरी मैच जीतेगी, ट्रॉफी पर उसी का कब्‍जा हो जाएगा। इस बीच अगले मैच में सभी की नजर एक बार फिर से टीम इंडिया के दो धुरंधरों, कप्‍तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्‍तान विराट कोहली पर रहने वाली है। टीम इंडिया आईपीएल 2023 के आगाज से पहले अपना आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबला खेलने के लिए मैदान में उतरेगी। इसके बाद करीब दो महीने तक सभी खिलाड़ी आईपीएल खेलेंगे और इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर रहेंगे। लेकिन चलिए आपको बताते हैं कि विराट कोहली और रोहित शर्मा के निशाने पर सचिन तेंदुलकर वो कौन सा कीर्तिमान है, जिसकी बराबरी करने के लिए ये दोनों खिलाड़ी बिल्‍कुल करीब खड़े हैं। 

Sachin Tendulkar

Image Source : GETTY
Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर ने लगाए हैं वनडे मुकाबलों में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्‍यादा शतक 

दरअसल भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच जो भी वनडे मैच खेले गए हैं, उसमें दोनों टीमों की ओर से सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का कीर्तिमान मास्‍टर ब्‍लास्‍टर और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन तेंदुलकर ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 71 मैच खेले  हैं और इसमें उनके नाम 3077 रन हैं, साथ ही उनके नाम नौ शतक हैं। जो दोनों टीमों के बीच सबसे ज्‍यादा हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर आते हैं रोहित शर्मा और विराट कोहली। वैसे तो दोनों के बराबर यानी आठ आठ शतक हैं, लेकिन रोहित शर्मा ने चुंकि कम मैच खेले हैं, इसलिए वे दूसरे नंबर पर विराजमान हैं। रोहित शर्मा ने 41 मैचों में ही आठ शतक लगा दिए हैं और उनके नाम कुल मिलाकर 2221 रन बनाने में कामयाब रहे हैं। वहीं विराट कोहली की बात की जाए तो उन्‍होंने 45 वनडे मैचों में आठ शतक लगाए हैं और उनके नाम 2118 रन हैं। यानी इन दोनों में से कोई एक जल्‍द ही इस रिकॉर्ड की बराबरी कर सकता है और इसके बाद दो शतक लगाते ही इस रिकॉर्ड को तोड़ सकता है। लेकिन अब सीरीज का एक ही मैच बचा हुआ है और ज्‍यादा से ज्‍यादा इस रिकॉर्ड की बराबरी की जा सकती है। इसे तोड़ने के लिए आने वाले कुछ और महीने का इंतजार करना होगा, जब वनडे विश्‍व कप से पहले ऑस्‍ट्रेलियाई टीम फिर से भारत के दौरे पर आएगी।  लेकिन अभी अगर बराबरी हो जाएगी तो ये तय मानिए कि टीम इंडिया मैच जीतकर सीरीज पर भी कब्‍जा कर लेगी। 

Virat Kohli Rohit Sharma

Image Source : TWITTER/@BCCI
Virat Kohli Rohit Sharma

स्‍टीव स्मिथ भी रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड बराबरी करने के  लिए तैयार 
इसके बाद अगर चौथे नंबर पर सबसे ज्‍यादा शतक लगाने की बात की जाए तो वहां पर ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग हैं। उन्‍होंने 59 एक दिवसीय मुकाबलों में छह शतक भारत के खिलाफ लगाए हैं। लेकिन इस बीच स्‍टीव स्मिथ के पास भी मौका होगा कि वे अपने पूर्व कप्‍तान की बराबरी करें। जहां एक ओर रिकी पोंटिंग के नाम छह शतक हैं, वहीं स्‍टीव स्मिथ ने 23 मैचों में ही पांच शतक लगा दिए हैं। ये रिकॉर्ड अभी नहीं तो आने वाले कुछ समय में टूट ही जाएगा। दोनों टीमों के बीच जिस खिलाड़ी ने सबसे ज्‍यादा रन बनाए हैं, वो भी सचिन तेंदुलकर ही हैं। वे अब तक 3077 रन बना चुके हैं, वहीं दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं, जिनके नाम 2221 रन हैं। तीसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग हैं और उनके नाम 2164 रन दर्ज हैं। इसके बाद नंबर आता है विराट कोहली का, जो अब तक 2118 रन बना चुके हैं। यानी विराट कोहली के पास मौका होगा कि वे रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ें। इसके लिए उन्‍हें केवल 47 रन की जरूरत है। यानी एक अर्धशतकीय पारी से विराट कोहली रिकी पोंटिंग से आगे निकल जाएंगे। लेकिन देखना होगा कि चेन्‍नई में इन दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन कैसा रहता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement