IND vs AUS : नागपुर की पिच नहीं, 15 साल पहले की यादों से खौफजदा है ऑस्ट्रेलिया, कंगारुओं की जमानत हो गई थी जब्त

IND vs AUS : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच नौ फरवरी से शुरू होगा। सुबह नौ बजे टॉस होगा और साढ़े नौ बजे से मैच शुरू हो जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 08, 2023 18:08 IST
IND vs AUS Nagpur Pitch- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs AUS Nagpur Pitch

IND vs AUS Nagpur Pitch : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पहले मैच का रोमांच अभी से सिर चढ़कर बोलने लगा है। हालांकि अब इस मैच में कुछ घंटे का वक्त बाकी है, लेकिन लग रहा है कि मैच कुछ ही देर में शुरू होने जा रहा है। इस बीच मैच के आंकड़ों से ज्यादा चर्चा नागपुर की पिच को लेकर हो रही है। हालांकि पिच में कुछ भी गड़बड़ी नहीं है और कप्तान रोहित शर्मा ने मैच से एक दिन पहले कह भी दिया है कि हम पिच से ज्यादा अपने खेल के बारे में सोच रहे हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी तो कम लेकिन पूर्व खिलाड़ी इसको लेकर इतने ज्यादा भय में हैं, जैसे टेस्ट मैच एक ही दिन में खत्म हो जाएगा। लेकिन यहां आपको ये बात भी जाननी होगी कि दरअसल ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच की पिच को लेकर कम, 15 साल पुरानी यादों को लेकर ज्यादा परेशान होगी। हम उस मुकाबले की बात कर रहे हैं, जो साल 2008 में खेला गया था और आज जो खिलाड़ी खेल रहे हैं, उसमें से ज्यादातर ने तो डेब्यू भी नहीं किया था। ये कई मायनों में एक ऐतिहासिक मैच था, साथ ही ऑस्ट्रेलिया की जमानत भी यहां जब्त हो गई थी। 

IND vs AUS

Image Source : PTI
IND vs AUS

नागपुर में साल 2008 में खेला गया था भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला मैच 

नागपुर के इसी विदर्भ क्रिकेट ग्राउंड पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच खेला गया था। इस मैच की खास बात ये थी कि ये ​मुरली विजय का डेब्यू टेस्ट था। वीवीएस लक्ष्मण ने इस मैच के साथ ही 100 टेस्ट खेलने का आंकड़ा पार कर लिया था और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का ये आखिरी टेस्ट मुकाबला था। एमएस धोनी तब तक टीम इंडिया के फुलटाइम टेस्ट कप्तान बन चुके थे। ये मैच छह से 14 नवंबर 2008 तक खेला गया था। मैच में कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीता और रिकी पो​टिंग हार गए। इसके बाद कप्तान एमएस धोनी ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। भारतीय टीम की ओर से सचिन तेंदुलकर ने शानदार 109 रन की शतकीय पारी खेली, वहीं वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली व नए कप्तान एमएस धोनी ने भी अर्धशतक लगाए थे। भारतीय टीम ने पहली ही पारी में 441 रनों का स्कोर टांग दिया था, जो टेस्ट में काफी ज्यादा होता है। भारत की पारी जब समाप्त हुई, तभी लगने लगा था कि भारतीय गेंदबाजी क्रम के सामने कंगारू टिकेंगे नहीं और पहली ही पारी के आधार पर टीम इंडिया को लीड मिल जाएगी। हुआ भी ऐसा ही ऑस्ट्रेलिया टीम 355 रन ही बना सकी। भारतीय टीम ने 86 रनों की लीड ले ली। इसके बाद आई दूसरी पारी। इस बार वीरेंद्र सहवाग ने 92 रन ठोक दिए, हालांकि वे अपना शतक पूरा करने से चूक गए। सहवाग के अलावा एमएस धोनी और हरभजन सिंह ने भी अर्धशतक लगाया। भारत ने अपनी दूसरी पारी में भी 295 रन बना दिए। अब ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 382 रनों का लक्ष्य दे दिया। 

IND vs AUS 1st Test Nagpur

Image Source : PTI
IND vs AUS 1st Test Nagpur

ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत की ओर से दिए गए लक्ष्य का नहीं कर पाई थी पीछा 
ऑस्ट्रेलिया की टीम उस वक्त भी काफी मजबूत थी, लेकिन ये लक्ष्य अपने आप में बहुत बड़ा था। ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 209 रन ही बना सकी और आउट हो गई। टीम इंडिया ने 172 रन से मैच जीत लिया। मैच भले टीम इंडिया ने जीता, लेकिन प्लेयर ऑफ द मैच बने ऑस्ट्रेलिया के जेसन क्रेजा, जिन्होंने मैच की पहली पारी में आठ और दूसरी पारी में भारत के चार खिलाड़ियों को पवेलियन भेज दिया था। नागपुर के इस मैदान की खास बात ये है कि जो टीम टॉस जीतती है, पहले बल्लेबाजी का ही फैसला करती है, क्योंकि आखिरी पारी में यहां अब तक एक भी बार टारगेट चेज नहीं हुआ है। इसी बात को लेकर ऑस्ट्रेलिया खेमा चिंतित होगा। अगर टॉस हाथ से गया तो समझो मैच भी गया। इसीलिए पिच को लेकर बवंडर खड़ा किया जा रहा है। खैर मैच में अब कुछ ही घंटे बाकी हैं और उसके बाद शुरू हो जाएगा रोमांच। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इसी साल होंगे 5 टेस्ट मैच! लेकिन पूरी करनी होगी ये शर्त

ICC Rankings : हार्दिक पांड्या का बहुत बड़ा धमाका, नया कारनामा रचने के साथ जानिए किसकी हिलाई कुर्सी

मोहम्मद अजहरुद्दीन के ऐसे कीर्तिमान, जो उनके खेलते टूटे ही नहीं

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड