Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इसी साल होंगे 5 टेस्ट मैच! लेकिन पूरी करनी होगी ये शर्त

IND vs AUS Test : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है, इसे किसी भी मायने में एशेज से कम करके नहीं आंका जा सकता।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 09, 2023 6:17 IST
IND vs AUS Test Series- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/BCCI IND vs AUS Test Series

टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली एशेज सीरीज को माना जाता है। जब ये दो देश आमने सामने होते हैं तो पूरी दुनिया इसे देखती है, लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मुकाबले भी इससे कम नहीं हैं। इसका इंतजार भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को तो रहता ही है, साथ ही फैंस भी इसका बेस​ब्री से इंतजार करते हैं। अब वो घड़ी करीब आ रही है, जब टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया की टीमें भिड़ने के लिए एक दूसरे के सामने होंगी। इस बीच रणनीति बनाने का काम लगभग पूरा हो गया है, लेकिन इसका खुलासा नहीं किया गया है। टॉस के वक्त गुरुवार सुबह नौ बजे प्लेइंग इलेववन का खुलासा तो हो जाएगा, लेकिन प्लान क्या बना है, ये मैच के दौरान ही धीरे धीरे सामने आाएंगे। वैसे तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ये सीरीज चार टेस्ट मैचों की है, लेकिन टेस्ट मैच की संख्या चार से बढ़कर पांच भी हो सकती है। लेकिन इसके लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों को एक शर्त पूरी करनी होगी। अब आप चौंक रहे होंगे कि सीरीज में तो चार टेस्ट मैच होने थे, ये पांचवां मुकाबला कहां से आ गया। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के लिए टीम इंडिया का सीरीज जीतना जरूरी 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज में चार मुकाबले होने हैं, जिसका पहला मैच गुरुवार यानी नौ अप्रैल को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। ये सीरीज टीम इंडिया के लिए ज्यादा अहम है। पहली बात तो ये है कि टीम इंडिया अपने घर पर खेल रही है। अपनी जमीन पर खेलने का फायदा भी होता है, लेकिन नाकामी का डर भी रहता है। साथ ही टीम इंडिया को अगर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलना है तो सीरीज न केवल जीतनी होगी, ​बल्कि बड़े अंतर से जीतनी होगी। ऑस्ट्रेलिया के लिए फाइनल की राह आसान नजर आ रही है, क्योंकि वो अभी नंबर एक पर है। ऑस्ट्रेलियाई टीम तभी फाइनल की रेस से बाहर हो सकती है, जब वे चार के चार मैच हार जाएं। ऐसा शायद नहीं होगा। भारतीय टीम आईसीसी डब्ल्यूटीसी की अंक तालिका में नंबर दो पर है और ऑस्ट्रेलिया से सीरीज जीतने के साथ ही उनकी एंट्री फाइनल में हो जाएगी। इस बीच आईसीसी ने मैच से एक दिन पहले बड़ा ऐलान कर दिया है। आईसीसी ने ये साफ कर दिया है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल क​ब और कहां खेला जाएगा। अगर टीम इंडिया ने ये सीरीज जीत ली और एक मैच ऑस्ट्रेलिया ने भी जीता यानी सीरीज की लाइन 3.1 रही तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों की फाइनल में एंट्री हो जाएगी। यानी फाइनल में भी इन्हीं दो टीमों के बीच मुकाबला संभव है। 

IND vs AUS Test Schedule

Image Source : INDIA TV
IND vs AUS Test Schedule

आईसीसी ने डब्ल्यूटीसी फाइनल की डेट का किया ऐलान 
टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहले भी पहुंची थी, तब दूसरी टीम न्यूजीलैंड थी। न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया था। अब आईसीसी ने ऐलान किया है कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला सात से 11 जून तक इंग्लैंड के ओवल मैदान पर खेला जाएगा। ये वो वक्त होता है, जब इंग्लैंड में ठीकठाक बारिश भी होती है, इसलिए आईसीसी ने 12 जून की तारीख रिजर्व के रूप में रखी है, ताकि अगर बारिश से मैच में खलल पड़े तो छठे दिन भी मैच कराया जा सके। इससे पहले भी ऐसा हो चुका है। अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही सीरीज में कुछ ऐसे परिणाम निकलते हैं कि यही दो टीमें फाइनल में एंट्री करती हैं तो एक और मुकाबला होगा, लेकिन ये भारत या ऑस्ट्रेलिया में नहीं, बल्कि इंग्लैंड के लंदन में खेला जाएगा। देखना दिलचस्प होगा कि क्या कुछ ऐसा ही होता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

 

ICC Rankings : हार्दिक पांड्या का बहुत बड़ा धमाका, नया कारनामा रचने के साथ जानिए किसकी हिलाई कुर्सी

ICC Rankings : सूर्यकुमार यादव को भारी नुकसान, बाबर आजम ने किया मजबूत कमबैक

मोहम्मद अजहरुद्दीन के ऐसे कीर्तिमान, जो उनके खेलते टूटे ही नहीं

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement