Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs ENG: क्या बारिश बदल देगी भारत-इंग्लैंड सीरीज का नतीजा? जानिए 5वें दिन बर्मिंघम में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

भारतीय टीम पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से अभी आगे है। बर्मिंघम टेस्ट में इंग्लैंड जीत से 119 रन दूर है और भारत को 7 विकेट कि दरकार है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 05, 2022 12:54 IST
बर्मिंघम टेस्ट के 5वें...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES बर्मिंघम टेस्ट के 5वें दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज? IND vs ENG Birmingham Test Day 5 Weather Forecast

Highlights

  • भारतीय टीम अभी तक सीरीज में 2-1 से आगे
  • इंग्लैंड को जीत के लिए भारत ने दिया 378 का लक्ष्य
  • चौथे दिन के अंत तक इंग्लैंड का स्कोर 259/3, जीत से 119 रन दूर

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी बर्मिंघम टेस्ट अपने पांचवें दिन रोमांचक दौर में पहुंच गया है। जहां चौथे दिन की शुरुआत तक टीम इंडिया ड्राइविंग सीट पर थी वहीं दिन के अंत तक अंग्रेजों ने शानदार वापसी कर ली। भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रनों का लक्ष्य दिया और कप्तान स्टोक्स की शानदार गेंदबाजी के कारण मेहमान दूसरी पारी में सिर्फ 245 रन ही बना सके। इसके बाद दूसरी पारी में अंग्रेज बल्लेबाजों ने भी टीम इंडिया की टेंशन बढ़ा दी। चौथे दिन स्टम्प्स तक इंग्लैंड की टीम ड्राइविंग सीट पर आ गई और लक्ष्य से बस 119 रन पीछे रह गई (7 विकेट भी शेष थे)। 

इन फॉर्म बल्लेबाज जो रूट 76 और जॉनी बेयरस्टो 72 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं। इंग्लैंड का स्कोर 259 तक पहुंच गया है और उसके 7 विकेट अभी बाकी भी हैं। ऐसे में मैच पर भारत की पकड़ अब धीली नजर आ रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि कप्तान बेन स्टोक्स, विकेटकीपर बल्लेबाज सैम बिलिंग्स का आना अभी बाकी है। इस स्थिति में भारत के लिए यहां से जीतना काफी मुश्किल सा लग रहा है। लेकिन मौसम ने इस मैच के पहले तीन दिन काफी रंग बदले हैं। तो भारतीय फैंस उम्मीद कर रहे होंगे कि बारिश हो जाए और आखिरी दिन मैच ना हो पाए। 

5वें दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

आपको बता दें कि इंग्लैंड के लोकल समय के हिसाब से सुबह 10.30 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे) मैच की शुरुआत होती है। अगर मौसम की बात करें तो शुरुआती तीनों दिन पहले और दूसरे सेशन में बारिश ने खलल डाली थी। पांचवें दिन भी शुरुआती दो घंटों में ही बारिश की संभावना है। हालांकि यह संभावना काफी कम है सिर्फ 10 से 12 प्रतिशत। बीबीसी वेदर के मुताबिक बर्मिंघम के लोकल समयानुसार सुबह 9 बजे 7 %, 10 बजे 11 %, 11 बजे 10 % और 12 बजे 6 प्रतिशत बारिश की संभावना है। उसके बाद करीब ना के बराबर 2-3 प्रतिशत ही बारिश की संभावना है।

ENG vs IND : एजबेस्टन में भारतीय फैंस के साथ नस्लीय दुर्व्यवहार, देखिए VIDEO

आखिरी दिन बर्मिंघम में तापमान मैच के दौरान 15 से 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा। बादल छाए रह सकते हैं और हवा भी चलती रहेगी। मैच के पहले-दूसरे दिन बारिश ने ज्यादा प्रभावित किया था। इसके बाद तीसरे दिन कुछ ही देर के लिए खेल रुका। चौथे दिन मौसम एकदम साफ था और लगभग पूरा खेल इस दिन देखने को मिला। पांचवें दिन भारतीय फैंस जरूर बारिश की उम्मीद कर रहे होंगे लेकिन इसकी संभावना काफी कम दिख रही है, बाकी इंग्लैंड के मौसम का कुछ कहा नहीं जा सकता।

क्या बदल जाएगा सीरीज का परिणाम?

भारत और इंग्लैंड के बीच यह टेस्ट सीरीज पिछले साल शुरू हुई थी। चार टेस्ट मैच हो चुके थे जिसके बाद भारत सीरीज में 2-1 से आगे था। कोरोना मामले सामने आने के बाद साउथैम्पटन में होने वाला आखिरी टेस्ट नहीं खेला जा सका था। वही टेस्ट मैच इस वक्त बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जा रहा है। अगर इंग्लैंड यहां से जीत जाता है तो सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्त हो जाएगी। वरना भारत अगर जीतता है या मैच ड्रॉ होता है तो भारत सीरीज पर कब्जा कर लेगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement