1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज का बड़ा बयान, एजबेस्टन टेस्ट में बुमराह और स्टोक्स के बीच इस जंग को बताया आकर्षक

IND vs ENG: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज का बड़ा बयान, एजबेस्टन टेस्ट में बुमराह और स्टोक्स के बीच इस जंग को बताया आकर्षक

इंग्लैंड की कप्तानी बेन स्टोक्स के हाथों में है तो वहीं भारत का नेतृत्व जसप्रीत बुमराह कर रहे हैं। ऐसे में दोनों के बीच एक कप्तानी की भी एक अनोखी जंग देखने को मिल रही है।

Rajeev Rai Edited By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Published on: July 05, 2022 0:02 IST
Ben Stokes and Jasprit Bumrah, ind vs eng- India TV Hindi News
Image Source : GETTY Ben Stokes and Jasprit Bumrah

Highlights

  • बेन स्टोक्स इंग्लैंड की कप्तानी कर रहे हैं
  • जसप्रीत बुमराह पहली बार भारत के कप्तान बने

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांचवां टेस्ट मैच अब आखिरी दिन में पहुंच चुका है। भारत के 378 रन के जवाब में इंग्लैंड ने तीन विकेट खोकर 259 रन बना लिए हैं। भारत जहां सीरीज जीतने के लिए खेल रहा है तो वहीं इंग्लैंड इसे बराबरी पर खत्म करने की कोशिश में है, जिसके लिए उसके हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। दोनों टीमें लगभग एक साल बाद खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में नए कप्तान के साथ खेल रही हैं। 

इंग्लैंड की कप्तानी बेन स्टोक्स के हाथों में है तो वहीं भारत का नेतृत्व जसप्रीत बुमराह कर रहे हैं। ऐसे में दोनों के बीच एक कप्तानी की भी एक अनोखी जंग देखने को मिल रही है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान खिलाड़ी इयान चैपल ने भारत के कार्यवाहक टेस्ट कप्तान के तौर पर जसप्रीत बुमराह की नियुक्ति को खेल की उनकी 'रणनीतिक समझ' के आधार पर एक 'साहसी निर्णय' करार दिया है। 

उन्होंने कहा कि कप्तान के तौर पर बुमराह और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स की जंग बर्मिंघम में जारी मनोरंजक मैच का आकर्षक पहलू है। ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व कप्तान ने विभिन्न समकालीन अंतरराष्ट्रीय कप्तानों की तुलना करते हुए कहा कि कप्तान के रूप में स्टोक्स की सफलता किसी को आश्चर्यचकित नहीं करनी चाहिए क्योंकि वह गेंदबाजी को समझते हैं। 

चैपल का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान के तौर पर पैट कमिंस और इंग्लैंड के स्टोक्स की सफलता ने बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) को बुमराह को कप्तान नियुक्त करने के लिए प्रेरित किया। चैपल ने 'ईएसपीएन क्रिकइन्फो' के लिए अपने कॉलम में लिखा कि भारत ने शायद कप्तान के तौर पर पैट कमिंस और स्टोक्स की सफलता का अनुकरण करते हुए मौजूदा टेस्ट के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को कप्तान नियुक्त किया। यह एक साहसी नियुक्ति है और बुमराह के लिए बहुत कुछ है। 

उन्होंने बर्मिंघम में भारत-इंग्लैंड टेस्ट का जिक्र करते हुए कहा कि स्टोक्स के साथ उनकी (बुमराह) नेतृत्व की जंग इस मनोरंजक मैच का आकर्षक पहलू है। चैपल कप्तान के तौर पर स्टोक्स की नियुक्ति से प्रभावित है। उन्होंने लिखा कि कप्तान के रूप में बेन स्टोक्स की सफलता से किसी को चौंकना नहीं चाहिए। वह एक ऑलराउंडर है जो गेंदबाजी को समझता है। मैदान पर उनकी प्राथमिकता विकेट लेना है, और एक बल्लेबाज के रूप में जो रूट की कमाल की सफलता के बावजूद, स्टोक्स मैदान पर इंग्लैंड के सबसे प्रेरणादायक खिलाड़ी हैं। 

उन्होंने इसके बाद कमिंस की सफलता का राज बताया और कहा कि स्टोक्स की तरह ही किसी को भी कमिंस की सफलता से आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए। वह विविधता से भरे गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व कर रहे है, जिसमें बहुत अच्छे गेंदबाज हैं। वह बुद्धिमानी से उनका उपयोग करते हैं। उसके पास नाथन लियोन जैसा बहुत ही अनुभवी स्पिनर भी हैं।

इनपुट: PTI

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड