Friday, May 17, 2024
Advertisement

IND vs ENG: एंडरसन ने भारत को दिए सबसे ज्यादा झटके, 28 दिनों में पहुंचेंगे नए पड़ाव पर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने बर्मिंघम टेस्ट की पहली पारी में भारत के पांच विकेट चटकाए।

Written By: Ranjeet Mishra
Published on: July 02, 2022 17:37 IST
James Anderson- India TV Hindi
Image Source : WISDEN@TWITTER James Anderson

Highlights

  • पहली पारी में एंडरसन रहे सबसे सफल इंग्लिश गेंदबाज
  • एंडरसन ने भारत के 5 बल्लेबाजों को किया आउट
  • टेस्ट क्रिकेट में विश्व के सबसे सफल तेज गेंदबाज एंडरसन

जिमी एंडरसन ने भारत के खिलाफ सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा गेंदबाजी की। उन्होंने 21.5 ओवर डाले जो 20 ओवर के साथ दूसरे नंबर पर रहने वाले मैथ्यू पॉट्स से 11 गेंदें ज्यादा हैं। अब दोनों की उम्र का फासला देखिए। एंडरसन 28 दिनों में 40 साल के हो जाएंगे, पॉट्स अभी 23 बरस के हैं। तस्वीर साफ है, एंडरसन के हाथों में अभी बहुत जान बाकी है।

एंडरसन ने चटकाए सर्वाधिक विकेट

एंडरसन ने एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने भारत की पहली पारी में पांच विकेट चटकाए। वे जब मैच में गेंदबाजी के लिए मैदान में आए तब उनके खाते में 171 टेस्ट में 651 विकेट थे। चार सेशन के खेल के बाद उन्होंने अपने विकेटों की संख्या को 656 तक पहुंचा दिया। उन्होंने पहली पारी में भारत के पांच विकेट चटकाए।

उन्होंने टीम इंडिया को शुरुआती दो झटके देकर सलामी जोड़ी को चलता किया। एंडरसन ने अपने चौथे ओवर में शुभमन गिल को 17 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा। इसके बाद, अपने दूसरे स्पेल में बतौर ओपनर उतरे चेतेश्वर पुजारा का भी काम तमाम कर दिया। उन्हें तीसरी सफलता श्रेयस अय्यर के रूप में मिली। अय्यर खतरनाक अंदाज में 11 गेंदों पर तीन चौके लगाकर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन एंडरसन की लेग स्टंप की बाहर की गेंद पर वे फंस गए। अगर शतकवीर रवींद्र जडेजा थोड़ी देर और क्रीज पर रुकते तो भारत का टोटल 416 की जगह 450 के पार भी जा सकता था लकिन जिमी ने ये होने नहीं दिया। जडेजा उनके चौथे शिकार बने और अंत में मोहम्मद सिराज पांचवें।

भारत के खिलाफ एंडरसन का आखिरी टेस्ट?

दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज कुछ दिनों में 40 साल के होने वाले हैं। वह उम्र के जिस मुकाम पर खड़े हैं, कभी भी संन्यास ले सकते हैं। आमतौर पर किसी बल्लेबाज के लिए भी उम्र के इस पड़ाव पर इंटरनेशनल क्रिकेट में टिके रहना बेहद मुश्किल होता है, एंडरसन तो तेज गेंदबाज हैं, जिस विधा में सबसे ज्यादा ऊर्जा झोंकने की जरुरत होती है। ऐसे में, इस मुकाबले के बाद एंडरसन फिर से कभी किसी टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों को गेंद डाल पाएंगे इसकी संभावना न के बराबर है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement