IND vs ENG: ऋषभ पंत पर पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर का बयान, कहा- अपनी काबिलियत नहीं इंग्लैंड की गलती से शतक बनाया

ऋषभ पंत ने एजबेस्टन टेस्ट में 111 गेंदों पर 146 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें 20 चौके और चार छक्के शामिल थे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 03, 2022 9:24 IST
ऋषभ पंत बर्मिंघम में...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES ऋषभ पंत बर्मिंघम में शानदार पारी के बाद पवेलियन जाते हुए

Highlights

  • ऋषभ पंत ने खेली थी 111 गेंदों पर 146 रनों की शानदार पारी
  • रवींद्र जडेजा के साथ पंत ने की 222 रनों की पार्टनरशिप
  • दूसरे दिन के अंत तक भारत के 416 के जवाब में इंग्लैंड का स्कोर 84/5

ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार शतक जड़ा। उन्होंने 98 पर 5 विकेट गिरने के बाद रवींद्र जडेजा के साथ पारी को संभाला और 111 गेंदों पर 146 रनों की जबरदस्त पारी खेली। उनकी इस पारी के बाद दुनियाभर से कई क्रिकेट दिग्गज उनकी तारीफ करते नजर आए। लेकिन पाकिस्तान के एक पूर्व क्रिकेटर को शायद उनकी बल्लेबाजी रास नहीं आई तभी वह उनके शतक की तारीफ करने की बजाय इसे इंग्लैंड के गेंदबाजों की गलती बताते दिखे।

स्पॉट फिक्सिंग मामले में दोषी पाए जाने के बाद बैन किए गए मोहम्मद आसिफ ने सोशल मीडिया पर सामने आए एक वीडियो में पंत की तकनीक पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि, इंग्लैंड के गेंदबाजों ने रन लुटाए और उनकी गलती से पंत ने शतक जड़ा। ना कि पंत ने अपनी काबिलियत से सेंचुरी बनाई। आसिफ ने इसके अलावा विराट कोहली की बल्लेबाजी पर भी बयान दिया और कह दिया कि उनकी तकनीक अच्छी हो सकती है और वह मुझसे बड़े प्लेयर हो सकते हैं लेकिन उन्हें रन बनाने होंगे, करीब तीन साल से उन्होंने शतक नहीं लगाया है।

पंत की काबिलियत पर उठाए सवाल!

मोहम्मद आसिफ ने इस वीडियो में ऋषभ पंत की बल्लेबाजी पर बयान दिया और साफतौर पर उनकी काबिलियत पर सवाल उठा दिए। आसिफ ने कहा कि, 'पंत ने इंग्लैंड की कमजोर रणनीति और खराब गेंदबाजी का फायदा उठाते हुए शतक बनाया ना कि अपनी काबिलियत की बदौलत उनकी यह पारी आई।' पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर ने पंत की तकनीक पर सवाल उठाते हुए कहा कि, 'वह शॉट खेलते समय ऊपर वाला हाथ ही यूज करते हैं, नीचे वाले हाथ का खास इस्तेमाल नहीं करते।'

इंग्लैंड की रणनीति पर सवाल उठाते हुए आसिफ बोले कि, 'जब पंत और जडेजा दोनों लेफ्ट हैंड के बल्लेबाज थे तो उस वक्त जैक लीच को गेंदबाजी पर लाना सबसे बड़ी गलती थी। लीच दबाव में दिख रहे थे और उसका फायदा बल्लेबाजों ने उठाया। इसके अलावा इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उन्हें ज्यादा बॉल आगे नहीं फेंकी। शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंदें ज्यादा डाली गईं।' यानी आसिफ ने साफतौर पर भारत के निचले क्रम के बल्लेबाजों को अच्छे खेल का श्रेय नहीं दिया बल्कि इंग्लैंड की खामियां निकाल लीं।

IND vs ENG 5th Test Day 2: भारतीय गेंदबाजों ने निकाला अंग्रेजों का दम, इंग्लैंड की आधी टीम 84 पर आउट

बर्मिंघम में भारत की पकड़ मजबूत

भारतीय टीम का स्कोर मैच के शुरुआती सत्र में 98 रन पर पांच विकेट था। इंग्लैंड के गेंदबाज उम्मीद के मुताबिक कहर बरपा रहे थे और भारतीय टॉप ऑर्डर धराशायी हो गया था। इसके बाद ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने छठे विकेट के लिए 222 रनों की साझेदारी की और भारतीय पारी को संभाल लिया। पंत 146 रन बनाकर आउट हुए और जडेजा ने भी 104 रनों की पारी खेली। आखिरी में शमी के 16 और कप्तान बुमराह के नाबाद 31 रनों की बदौलत भारत ने 416 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने दूसरे दिन के अंत तक 84 रन पर 5 विकेट गंवा दिए हैं। बुमराह ने 3 और शमी व सिराज ने 1-1 विकेट झटका।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड