IND vs PAK : टी20 विश्व कप 2021 का बदला अभी पूरा नहीं हुआ, जानिए तीन कारण

IND vs PAK : टीम इंडिया की पाकिस्तान पर जीत के साथ ही कहा जाने लगा है कि भारत ने टी20 विश्व कप 2021 में मिली हार का बदला ले लिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 29, 2022 13:56 IST
IND vs PAK in Asia Cup 2022- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV IND vs PAK in Asia Cup 2022

Highlights

  • एशिया कप में टीम इंडिया ने फिर से पाकिस्तान को बुरी तरह से पीटा
  • करीब दस महीने बाद आमने सामने थी भारत और पाकिस्तान की टीम
  • पहला मैच जीतकर टीम इंडिया बनी एशिया कप जीतने की प्रबल दावेदार

IND vs PAK  Asia Cup 2022 : एशिया कप 2022 के पहले ही मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पांच विकेट से बुरी तरह शिकस्त दी है। इसी के साथ भारतीय टीम का मिशन एशिया कप भी शुरू हो गया। टीम इंडिया की पाकिस्तान पर जीत के साथ ही कहा जाने लगा है कि भारत ने टी20 विश्व कप 2021 में मिली हार का बदला ले लिया है। सोशल मीडिया पर लोग अपनी अपनी तरह से इस बात को कह रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। भारतीय टीम की पांच विकेट से जीत के बाद भी बदला अभी पूरा नहीं हुआ है। इसके एक दो नहीं बल्कि तीन कारण है। इन पर एक एक कर हम बात करेंगे। 

IND vs PAK in Asia Cup 2022

Image Source : PTI
IND vs PAK in Asia Cup 2022

टीम इंडिया को दस विकेट से मिली थी हार

एशिया कप 2022 की ही तरह टी20 विश्व कप 2021 में टीम इंडिया का पहला ही मुकाबला पाकिस्तान से था। इस मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली थे और पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम थे। इस बार जहां टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा हैं, वहीं पाकिस्तानी टीम की कमान बाबर आजम ही हैं। उस मैच में टीम इंडिया को दस विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी, लेकिन भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पांच विकेट से ही हराया है। यानी पांच विकेट की हार अभी बाकी है। 

IND vs PAK in Asia Cup 2022

Image Source : PTI
IND vs PAK in Asia Cup 2022

टी20 विश्व कप और एशिया कप में भी अंतर
टीम इंडिया को जो हार मिली थी, वो टी20 विश्व कप में थी। लेकिन भारतीय टीम ने एशिया कप में पाकिस्तान को हराया है। टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज जैसी दुनिया की धाकड़ टीमें भी खेलती हैं, लेकिन एशिया कप में केवल एशिया की टीमें ही खेलती हैं। दोनों के स्टेटस में काफी अंतर है। विश्व कप की हार का बदला तो विश्व कप में ही लिया जाएगा। अभी तो केवल ये एशिया कप की जीत है। इसी साल फिर से ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप होना है, भारत और पाकिस्तान का मुकाबला वहां भी होना है, टीम इंडिया को वहां भी जीत हासिल करनी होगी। 

IND vs PAK in Asia Cup 2022

Image Source : PTI
IND vs PAK in Asia Cup 2022

पाकिस्तान की टीम इंडिया पर एकतरफा जीत
टी20 विश्व कप में पाकिस्तान की टीम इंडिया पर एकतरफा जीत थी। जब उस मैच में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी तो रोहित शर्मा, केएल राहल और सूर्य कुमार यादव जल्दी आउट हो गए थे। इसके बाद कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत की पारियों की बदौलत भारतीय टीम 151 रन तक पहुंच सकी थी। इसके बाद जब पाकिस्तानी टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो बिना किसी मुश्किल के 17.5 ओवर में ही मैच अपने नाम कर लिया था। भारत के किसी भी गेंदबाज को विकेट नहीं मिले थे। इस बार पाकिस्तान ने पहले  बल्लेबाजी की और 147 ही रन बनाए थे। यानी रन करीब करीब उतने ही थे। लेकिन टीम इंडिया ने इस स्कोर को चेज करते करते अपने पांच विकेट गवां दिए और मैच भी 19.4 ओवर तक गया, यानी भारतीय टीम पांच विकेट गंवाने के बाद भी दो गेंद पहले इस मैच को जीत पाई। टीम इंडिया की ये एकतरफा जीत नहीं थी। भारतीय टीम जब 17 ओवर में ही बिना विकेट गंवाए हुए इस मैच को जीतती, तब बदला पूरा हुआ कहा जा सकता था। 

 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup 2022 : पाकिस्तान पर एक और संकट, ये खिलाड़ी हो सकता है बाहर

Asia Cup 2022 Points Table: टीम इंडिया नंबर वन, पाकिस्तान सबसे नीचे

रवींद्र जडेजा- संजय मांजरेकर VIDEO : जब आमने सामने आए ये दिग्गज तो देखिए क्या हुआ

Asia Cup 2022: विराट कोहली 100वें टी20 में एक नए मुकाम पर पहुंचे, IPL 2022 के बाद पहली बार किया ये काम

 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022