Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IND vs PAK: पाकिस्तान के इस प्लान का तोड़ नहीं ढूंढ पाई टीम इंडिया, हाथ से गंवाया जीता हुआ मैच

IND vs PAK: पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में पांच विकेट से जीत दर्ज की।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 05, 2022 13:32 IST
IND vs PAK, indian cricket team, asia cup, mohammad nawaz- India TV Hindi
Image Source : AP IND vs PAK

Highlights

  • मोहम्मद नवाज को पहली बार चौथे नंबर पर उतारा गया
  • बाबर ने बाएं हाथ के स्पिनर के खिलाफ किया था प्रयोग
  • नवाज ने 20 गेंदों में बनाए 42 रन

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में रविवार को दूसरी बार भिड़ंत हुई। हमेशा की तरह इस बार भी दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली और आखिरी तक मैच का रोमांच बना रहा। हालांकि सुपर 4 राउंड के इस मुकाबले में टीम इंडिया को निराशा हाथ लगी और उसे पांच विकेट से मैच गंवाना पड़ा। दुबई में खेले गए मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत जबरदस्त रही थी, लेकिन बाद में पाकिस्तान ने वापसी करते हुए टीम इंडिया की गलतियों का पूरा फायदा उठाया और अंत में बाजी अपने नाम कर ली।

पहली बार चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे मोहम्मद नवाज

टीम इंडिया के खिलाफ बाबर एंड कंपनी ने मैच में खास योजना बनाई थी, जिसने उसकी जीत में अहम भूमिका निभाई। यह योजना थी मोहम्मद नवाज को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजने की। भारत के 182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने अपने नीचले क्रम के खिलाड़ी मोहम्मद नवाज को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतारकर एक बड़ा जुआ खेला। पाकिस्तान की इस चाल का भारतीय गेंदबाजों के पास कोई जवाब नहीं था और वह इसमें बुरी तरीके से फंस गए।

नवाज ने 20 गेंदों में बनाए 42 रन

दरअसल, पाकिस्तान को नौवें ओवर में 63 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा तो सभी को उम्मीद थी कि पाकिस्तान अपने सीनियर और मंझे हुए खिलाड़ियों को बल्लेबाजी के लिए भेजेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और पाकिस्तान ने बाएं हाथ के खिलाड़ी मोहम्मद नवाज को भेजा दिया। नवाज ने इससे पहले कभी भी चौथे नंबर पर बल्लेबाजी नहीं की थी, लेकिन इस मैच में उन्होंने पहली ही गेंद से मारना शुरू किया और 20 गेंदों में 42 रन जड़ दिए। उन्होंने रिजवान के साथ मिलकर 41 गेंदों में 73 रन की साझेदारी भी की। नवाज ने अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के भी लगाए। नवाज ने हार्दिक और चहल को खासतौर पर निशाना बनाया। और मैच का रूख पलटकर रख दिया।

नवाज ने बनाया बेस्ट स्कोर

नवाज का इस मैच से पहले बेस्ट स्कोर 30* रन था जो उन्होंने पिछले साल दिसंबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए थे। जबकि इस मैच से पहले तक वह 32 मैचों में 124 रन ही बना पाए थे, लेकिन इस मैच में उन्होंने अपना बेस्ट स्कोर भी बनाया।

चौथे नंबर पर क्यों उतरे नवाज?

नवाज को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के सवाल पर पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने कहा कि उन्होंने भारत के लेग स्पिनरों का सामना करने के लिए ऐसा किया था। बता दें कि भारत की तरफ से कल के मैच रवि बिश्नोई और युजवेंद्र चहल दो लेग स्पिनर खेल रहे थे और शुरूआत में पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर हावी रहे थे। लेकिन नवाज ने बाबर के फैसले पर मुहर लगाते हुए दोनों गेंदबाजों को कमजोर कर दिया।

भारत ने पहले मैच में किया था ये काम

टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप स्टेज के पहले मैच में ठीक यह रणनीति अपनाते हुए रवींद्र जडेजा को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतारा था और तब भारतीय टीम को इसका फायदा मिला था।

ये खबरे भी पढ़ें

Asia Cup 2022: टीम इंडिया के पास फाइनल में पहुंचने का मौका! सुपर 4 में PAK से हार के बाद ये हैं समीकरण

Virat Kohli-Dhoni: विराट का छलका दर्द, कहा- मेरा नंबर सभी के पास था लेकिन बात सिर्फ धोनी ने की थी 

IND vs PAK: टीम इंडिया की हार के 6 प्रमुख कारण, अर्शदीप ने छोड़ा कैच तो हार्दिक और भुवी ने डुबोई लुटिया

Virat Support Arshdeep: अर्शदीप के बचाव में उतरे विराट, कहा- मेरे साथ जब ऐसा हुआ था तो लगा करियर खत्म हो गया

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement