Thursday, May 02, 2024
Advertisement

केपटाउन की पिच से किसे होगा फायदा और नुकसान? गेंदबाजों या बल्लेबाजों में किसकी लगेगी लॉटरी

IND vs SA 2nd Test: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी से केपटाउन के मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से पीछे चल रही है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: January 02, 2024 13:22 IST
IND vs SA- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs SA

India vs South Africa 2nd Test: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी से केपटाउन के न्यूलैंड्स के मैदान पर खेला जाएगा। भारतीय टीम पहले ही सीरीज में 1-0 से पीछे चल रही है। टीम इंडिया को पहले टेस्ट मैच में पारी और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में सीरीज बराबर करने के लिए टीम इंडिया को हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। आइए जानते हैं, दूसरे टेस्ट मैच में केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान की पिच कैसी हो सकती है। 

ऐसी हो सकती पिच 

केपटाउन की पिच हमेशा से ही फास्ट बॉलर्स के लिए मददगार रही है। यहां पर तेज गेंदबाज कहर बरपाते हैं। इसी वजह से न्यूलैंड्स की पिच पर रन बनाना काफी मुश्किल काम है। ग्राउंड पर खूब खास होती है। इसी कारण से यहां की पिच तेज गेंदबाजों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है और पिच से उन्हें खूब फायदा हो सकता है। स्पिनर्स के लिए यहां ज्यादा कुछ खास करने के लिए नहीं है। इस पिच पर दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों की असली परीक्षा होगी। यहां पर गेंदबाजों पर अपनी लाइन लेंथ पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा। 

टॉस का रोल हो सकता है अहम 

केपटाउन में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 23 मैच जीते हैं। वहीं बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने 25 मुकाबले जीते हैं। ऐसे में टॉस का अहम रोल हो सकता है। इस मैदान पर  सर्वश्रेष्ठ 651 रनों का स्कोर साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। वहीं सबसे कम 35 रनों का स्कोर अफ्रीका ने 1899 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। 

टीम इंडिया ने नहीं जीता है एक भी टेस्ट मैच 

भारतीय टीम आज तक केपटाउन के मैदान पर टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है। टीम इंडिया ने यहां 6 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से चार में टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा। वहीं 2 मैच ड्रॉ रहे हैं। ऐसे में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया इस मैदान पर इतिहास बदलने उतरेगी। भारतीय टीम ने सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ही साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज ड्रॉ की है। 

साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी 

केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर साउथ अफ्रीका के पलड़ा भारी है। मेजबान टीम ने इस मैदान पर अभी तक 59 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 27 में जीत हासिल की है। वहीं 21 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 11 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। 

यह भी पढ़ें: 

PAK को क्लीन स्वीप करने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने चली तगड़ी चाल, Playing 11 में इन प्लेयर्स को मिली जगह

टेस्ट सीरीज के बीच में इस खिलाड़ी का चोरी हुआ खास सामान, VIDEO जारी कर लगाई बड़ी गुहार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement