Monday, May 13, 2024
Advertisement

IND vs SA: शिखर धवन फिर संभालेंगे टीम इंडिया की कमान! साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए हो सकती है इन युवाओं की वापसी

IND vs SA: भारतीय टीम टी20 विश्व कप से पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 के बाद तीन वनडे मैच भी खेलेगी। 6,9 और 11 अक्टूबर को यह मुकाबले खेले जाएंगे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 11, 2022 12:42 IST
शिखर धवन- India TV Hindi
Image Source : TWITTER शिखर धवन

Highlights

  • 6 से 11 अक्टूबर तक साउथ अफ्रीका से वनडे सीरीज खेलेगा भारत
  • 17 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप का वार्म अप मैच खेलेगी टीम इंडिया
  • 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से अभियान शुरू करेगा भारत

IND vs SA: भारतीय टीम का एशिया कप 2022 (एशिया कप 2022) में सफर सुपर-4 के बाद ही समाप्त हो गया था। टीम इसके बाद अब 20 सितंबर से 25 सितंबर तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। फिर टीम इंडिया को तीन दिन के बाद ही 28 सितंबर से 4 अक्टूबर तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत के यह अंतिम टी20 इंटरनेशनल मुकाबले होंगे। टी20 सीरीज के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम को तीन वनडे मैच भी खेलने हैं।

11 अक्टूबर तक वनडे सीरीज खेली जाएगी और टीम इंडिया को वर्ल्ड कप से पहले 17 और 19 अक्टूबर को क्रमश: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो प्रैक्टिस मैच खेलने हैं। यानी भारतीय टीम को हर हाल में 14-15 अक्टूबर तक ऑस्ट्रेलिया पहुंचना होगा। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि टीम मैनेजमेंट विश्व कप से पहले कोई रिस्क नहीं लेना चाहेगा और साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में बी टीम उतारेगा जिसकी कप्तानी शिखर धवन कर सकते हैं।

युवाओं को भी मिल सकता है मौका?

अगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में उतरने वाली बी टीम की बात करें तो इसमें सभी वो खिलाड़ी नजर आ सकते हैं जो शायद टी20 वर्ल्ड कप के मुख्य स्क्वॉड का हिस्सा ना हों। या फिर वो खिलाड़ी जिन्हें टी20 विश्व कप के लिए स्टैंडबाय में रखा जाएगा। अगर इस वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया के संभावित स्क्वॉड के लिहाज से देखें तो कई युवा चेहरों की वापसी हो सकती है और कुछ नए चेहरे डेब्यू करते नजर आएंगे। इसके अलावा वो खिलाड़ी जो टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं वह भी इस सीरीज में खेलते दिखेंगे।

T20 World Cup 2022: भारत के दो स्टार गेंदबाजों की होगी वापसी! जानिए कब होगा विश्व कप के लिए टीम इंडिया का चयन

साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज के लिए संभावित स्क्वॉड

शिखर धवन (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, वाशिंगटन सुंदर (फिटनेस पर निर्भर), रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, आवेश खान, उमरान मलिक, प्रसिद्ध कृष्णा।

इनका पहली बार हो सकता है चयन

साथ ही दलीप ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने वाले कुछ ऐसे युवा खिलाड़ी जो आईपीएल में दमदार प्रदर्शन करके अपना दावा मजबूत करते आए हैं उनको भी इस सीरीज में मौका दिया जा सकता है। इस कड़ी में दो नाम जो सबसे बड़े हैं वह हैं यशस्वी जायसवाल और रजत पाटीदार के। इन दोनों खिलाड़ियों ने लगातार डॉमेस्टिक सर्किट में खुद को साबित किया है। आईपीएल 2022 में, रणजी ट्रॉफी में और अब दलीप ट्रॉफी में जिस तरह इन दोनों ने सभी को प्रभावित किया है, उसे देखते हुए लगता है कि यह दोनों खिलाड़ी पहली बार भारत की बी टीम में चुने जा सकते हैं। हालांकि, किसे चुना जाता है किसे नहीं यह तो 15-16 अक्टबर को आगामी टूर्नामेंट और सीरीज के लिए होने वाली चयन समिति की बैठक में ही स्पष्ट हो पाएगा। देखना होगा कि चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा की अध्यक्षता में होने वाली इस मीटिंग में किसे जगह मिलती है या किसे नहीं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement