Monday, May 13, 2024
Advertisement

IPL के बाद अब इंटरनेशनल क्रिकेट पर BCCI का ध्यान; SA सीरीज के लिए भारतीय खिलाड़ियों को दिए ये निर्देश

भारतीय टीम 9 से 19 जून तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। इस सीरीज के लिए केएल राहुल को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 31, 2022 12:37 IST
भारत-साउथ अफ्रीका टी20...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारत-साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज का पूरा शेड्यूल

Highlights

  • भारतीय टीम 9 से 19 जून तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी टी20 सीरीज
  • BCCI ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों को दिए 5 जून तक दिल्ली पहुंचने के निर्देश
  • 2 जून को दिल्ली पहुंच जाएगी साउथ अफ्रीका की टीम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का आईपीएल खत्म होने के बाद अब पूरा ध्यान इंटरनेशनल क्रिकेट पर आधारित हो गया है। भारतीय टीम अब टी20 टूर्नामेंट के बाद सबसे पहली सीरीज साउथ अफ्रीका के खिलाफ 9 से 19 जून तक खेलेगी। पांच मैचों की इस टी20 सीरीज के लिए बोर्ड ने टीम में शामिल सभी भारतीय खिलाड़ियों को 5 जून तक दिल्ली में एकत्रित होने के लिए कहा है। आपको बता दें कोरोना काल के बाद से यह पहली सीरीज होगी जिसे बायो बबल के बिना खेला जाएगा।

टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 9 जून को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला क्रिकेट मैदान पर खेला जाएगा। साउथ अफ्रीकी टीम इस सीरीज के लिए 2 जून को दिल्ली पहुंच जाएगी। जबकि क्विंटन डी कॉक और चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस के साथी डेविड मिलर पहले से ही भारत में मौजूद हैं। इस सीरीज के लिए बोर्ड ने 18 सदस्यीय भारती टीम का चयन किया है जिसमें केएल राहुल को टीम की कमान सौंपी गई है और ऋषभ पंत को उपकप्तान बनाया गया है। इसके अलावा अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक जैसे युवा खिलाड़ियों को भी मौका मिला है।

यह है भारतीय टीम का स्क्वॉड

केएल राहुल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान/विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

IND vs SA: T20 सीरीज का शेड्यूल

  1. पहला टी20- 9 जून, दिल्ली 
  2. दूसरा टी20- 12 जून, कटक
  3. तीसरा टी20- 14 जून, विशाखापट्टनम
  4. चौथा टी20- 17 जून, राजकोट
  5. पांचवां टी20- 19 जून, बेंगलुरु

वहीं आपको बता दें कि भारतीय टीम इसके बाद आयरलैंड में 26 और 28 जून को दो टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। फिर 16 जून को टीम का दूसरा दल इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज और इसके बाद व्हाइट बॉल सीरीज के लिए रवाना होगा। साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल केएल राहुल, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर टेस्ट टीम का भी हिस्सा हैं। ऐसे में यह खिलाड़ी 19 जून को आखिरी टी20 के बाद सीधे बेंगलुरु से लंदन रवाना होंगे। 

एशिया कप 2022 को लेकर बड़ी खबर, जानिए अब कहां होगा टूर्नामेंट

हार्दिक पंड्या बनेंगे कप्तान?

आयरलैंड सीरीज के लिए हालांकि अभी भारतीय टीम का ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलने वाले ज्यादातर खिलाड़ी ही आयरलैंड रवाना हो सकते हैं। केएल राहुल इंग्लैंड में टेस्ट टीम के साथ जुड़ेंगे ऐसे में अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाने वाले हार्दिक पंड्या को टीम की कमान सौंपी जा सकती है। इंग्लैंड में 1 से 5 जुलाई तक एकमात्र टेस्ट मैच के बाद टीम तीन-तीन मैचों की टी20 व वनडे सीरीज भी खेलेगी जिसके लिए टीम का ऐलान अभी बाकी है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement