Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs SA T20i Series : टीम इंडिया के इन 5 खिलाड़ियों पर होंगी सभी की नजरें

सीरीज का पहला मैच नौ जून को खेला जाएगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 04, 2022 12:18 IST
IND vs SA T20 Series- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IND vs SA T20 Series

Highlights

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में केएल राहुल हैं भारत के कप्तान
  • हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक की सीरीज के लिए हुई है टीम इंडिया में वापसी
  • आईपीएल 2022 में अच्छे प्रदर्शन का उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह को मिला ईनाम

IND vs SA T20 Series Update News : टीम इंडिया का अगला मिशन दक्षिण अफ्रीका है। दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आ चुकी है। उनकी तैयारी भी शुरू हो गई है। वहीं भारतीय टीम के खिलाड़ी इस वक्त रेस्ट पर हैं, लेकिन बीसीसीआई ने सभी खिलाड़ियों से पांच जून को ​दिल्ली पहुंचने के लिए कहा है। सीरीज का पहला मैच नौ जून को खेला जाएगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है। सीरीज के लिए विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे स्टार खिलाड़ियों को रेस्ट दिया गया है। इसलिए केएल राहुल के हाथ में टीम की कमान है। इस सीरीज में आईपीएल के कुछ उभरते हुए खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है, वहीं हार्दिक पांड्या टी20 विश्व कप 2021 के बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं। इतना ही नहीं दिनेश कार्तिक की भी करीब तीन साल बाद भारतीय टीम में वापसी हो रही है। ऐसे में जिन खिलाड़ियों की वापसी हो रही है उनकी और युवा खिलाड़ियों की सीरीज में परीक्षा होगी। सेलेक्टर्स अब उन खिलाड़ियों पर नजर बनाए हुए हैं, जो इसी साल होने वाले टी20 विश्व कप की टीम में टीम इंडिया के सदस्य हो सकते हैं। 

Hardik Pandya in IPL 2022

Image Source : INDIA TV
Hardik Pandya in IPL 2022

टी 20 विश्व कप 2021 के बाद हार्दिक पांड्या की टीम इंडिया में वापसी

एक वक्त टीम इंडिया के स्थाई सदस्य रहे हार्दिक पांड्या करीब सात महीने बाद इंटरनेशनल ​क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच विश्व कप में ही खेला था। उसके बाद उनकी फिटनेस पर सवाल उठे और वे टीम में नहीं दिखे। लेकिन हार्दिक पांड्या को आईपीएल की नई टीम गुजरात टाइटंस ने कप्तान बनाया और उन्होंने न केवल गेंद और बल्ले से, बल्कि कप्तानी के तौर पर उन्होंने कमाल किया। उन्होंने आईपीएल 2022 के आखिरी मैच में 17 रन देकर 3 विकेट झटके और बल्ले से 34 रनों का महत्वपूर्ण योगदान भी दिया। उन्होंने 15 मैचों में 44.27 की औसत से 487 रनों के साथ सीजन का समापन किया, जिसमें आठ विकेट लेने के अलावा चार अर्धशतक भी शामिल थे। अब ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेंगे। इस बात से कोई इंकार नहीं है कि पांच मैचों की सीरीज में पांड्या और उनके हरफनमौला कौशल पर ध्यान दिया जाएगा। देखना होगा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज में वे क्या कुछ करते हैं। 

KL Rahul in IPL 2022

Image Source : INDIA TV
KL Rahul in IPL 2022

कप्तान के तौर पर केएल राहुल की भी होगी परीक्षा
कप्तान रोहित शर्मा के रेस्ट लेने के कारण सीरीज में कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल को सौंपी गई है। राहुल इससे पहले आईपीएल में पंजाब किंग्स की कप्तानी कर चुके हैं और इस बार वे लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान थे। उनकी टीम ने प्लेआफ के लिए क्वालीफाई किया था, लेकिन एलिमिनेटर में हार का सामना करना पड़ा। लेकिन अपनी कप्तानी से राहुल ने सभी को प्रभावित किया है। राहुल लखनऊ सुपर जायंट्स के नेतृत्व के साथ-साथ अपनी बल्लेबाजी से भी खूब सुर्खियों में रहे। लोकेश राहुल ने सलामी बल्लेबाज के साथ एक शानदार सीजन बिताया, जो दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। टूर्नामेंट में 51.33 की औसत से उन्होंने 616 रन बनाए, हालांकि उनके 135.38 के स्ट्राइक रेट पर काफी बहस हुई है।

Dinesh Karthik in IPL 2022

Image Source : INDIA TV
Dinesh Karthik in IPL 2022

विश्व कप के बाद दिनेश कार्तिक की टीम इंडिया में वापसी
दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में अपनी टीम आरसीबी के लिए जिस तरह का प्रदर्शन इस साल किया है, वो काबिले तारीफ है। आरसीबी की टीम अगर प्लेआफ तक गई तो उसमें सबसे बड़ा योगदार दिनेश कार्ति का ही रहा। दिनेश कार्तिक ने आईपीएल सीजन 2022 का 'सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन' पुरस्कार जीता है। डेथ ओवरों में 220 के स्ट्राइक रेट से उन्होंने 242 रन बनाए। कार्तिक भारतीय जर्सी में अपने आईपीएल 2022 के प्रदर्शन को दोहराना चाहते हैं और ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के लिए उड़ान में एक स्थान हासिल करना चाहते हैं।

Umran Malik in IPL 2022

Image Source : INDIA TV
Umran Malik in IPL 2022

उमरान मलिक की रफ्तार की परीक्षा
जम्मू के रहने वाले आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले तेज गेंदबाज ने हर मैच में 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद को फेंककर सभी का ध्यान अपनी गेंदबाजी पर आकर्षित किया। हालांकि लॉकी फग्र्यूसन ने उमरान मलिक से 157.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद का पुरस्कार छीन लिया, लेकिन उमरान मलिक ने अपनी कच्ची गति से भारतीय प्रशंसकों को रोमांचित कर दिया। वे पहली बार टीम इंडिया में शामिल हुए हैं और पूरी संभावना है उन्हें इस सीरीज की प्लेइंग इलेवन में भी शमिल किया जाए। इस बार का विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में होना है, जहां की पिचें काफी तेज होती हैं। अगर इस सीरीज में उमरान मलिक कुछ करने में कामयाब हुए तो उनका आगे के लिए रास्ता खुलना करीब करीब तय है। उमरान मलिक ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ चार ओवर में 25 रन देकर पांच विकेट झटके। यह देखा जाना बाकी है कि क्या वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी लाइन और लेंथ को बरकरार रख पाएंगे या नहीं।

Arshdeep Singh in IPL 2022

Image Source : INDIA TV
Arshdeep Singh in IPL 2022

अर्शदीप सिंह पर भी होंगी सभी नजरें 
जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गैर मौजूदगी में आईपीएल में पंजाब किंग्स की ओर से खेलने वाले तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को भी टीम में शामिल किया गया है। अर्शदीप सिंह मलिक की तरह ही एक और युवा तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने आईपीएल 2022 में कई लोगों को उत्साहित किया। करीब 23 साल के अर्शदीप सिंह के लिए डेथ ओवरों में यॉर्कर और लक्ष्य बनाने की अपनी क्षमता के साथ जाने-माने गेंदबाज थे।अर्शदीप ने 10 विकेट लेने के अलावा 7.58 की डेथ-ओवर इकॉनमी रेट के साथ सीजन का समापन किया। 2018 में भारत की अंडर 19 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य  अर्शदीप दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईपीएल 2022 से अपनी अच्छी फॉर्म को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक होंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement