Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs SA : टीम इंडिया की जीत में ये खिलाड़ी बाधक, जानिए नाम और काम

जो टीम दक्षिण अफ्रीका की इस सीरीज के लिए चुनी गई है, उसमें से बहुत से खिलाड़ी पहले ही भारत में थे और आईपीएल के 15 सीजन में खेल रहे थे। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 06, 2022 16:31 IST
Kagiso rabada- India TV Hindi
Image Source : PTI Kagiso rabada

Highlights

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका की पांच टी20 मैचों में होगी भिड़ंत
  • आईपीएल 2022 के स्टार खिलाड़ी एक बार फिर आमने सामने
  • भारत-दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले मैच के लिए दिल्ली पहुंचीं

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 मैच की सीरीज शुरू होने में अब कुछ ही वक्त बचा है। भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें इस वक्त दिल्ली में हैं, क्योंकि यहीं पर अरुण जेटली स्टेडियम में सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। भारतीय टीम के खिलाड़ी अभी अभी आईपीएल 2022 खेलकर फुर्सत हैं। वहीं जो टीम दक्षिण अफ्रीका की इस सीरीज के लिए चुनी गई है, उसमें से भी बहुत से खिलाड़ी पहले ही भारत में थे और आईपीएल के 15 सीजन में खेल रहे थे। इस बीच आज हम उन खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे, जो टीम इंडिया को लगातार 13 टी20 मैच जीतने से रोक सकते हैं। 

एनरिक नोर्खिया : दक्षिण अफ्रीका के स्टार और घातक तेज गेंदबाज एनरिक नोर्खिया टीम इंडिया के लिए  खतरा बन सकते हैं। आईपीएल 2022 में नोर्खिया दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे ​थे और इस दौरान छह मैच खेले, जिसमें नौ विकेट अपने नाम करने में वे कामयाब रहे हैं। टीम इंडिया को अगर अच्छी शुरुआत चाहिए तो नोर्खिया के खिलाफ संभलकर खेलना होगा। 

कगिसो रबाडा : पहले एनरिक नोर्खियां और कगिसो रबाडा एक ही टीम से खेल रहे थे, लेकिन इस बार कगिसो रबाडा पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए नजर आए। पंजाब किंग्स के लिए कगिसो रबाडा ने 8.45 की इकॉनमी रेट से 23 विकेट चटकाए हैं। कगिसो रबाडा बहुत घातक​ खिलाड़ी हैं। शुरुआत में ही नहीं डेथ ओवर्स में भी वे टीम इंडिया के लिए मुश्किल का सबब बन सकते हैं। 

क्विंटन डी कॉक : आईपीएल 2022 में क्विंटन डीकॉक इस बार लखनऊ सुपर जाएंट्स की ओर से खेलते हुए नजर आए​ थे। उन्होंने 36.29 की औसत से 508 रन बनाए और लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए 148.97 की स्ट्राइक रेट से शानदार प्रदर्शन किया। वे भारतीय कप्तान केएल राहुल की टीम में थे। उन्होंने इस साल का सबसे बड़ा स्कोर यानी नाबाद 140 रन भी बनाए थे, जो आईपीएल के इतिहास में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर भी है। 

टेम्बा बावुमा  : दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल 2022 में नहीं खेल रहे थे, इसलिए वे भारतीय मौसम और पिचों से बहुत ज्यादा बावस्ता नहीं हैं। हालांकि टेम्बा बावुमा काफी घातक हैं और बड़ी पारी खेलने के लिए जाने जाते हैं। उनसे भी भारतीय गेंदबाजों को सावधान रहना होगा। वे काफी अच्छी कप्तानी भी करते हैं। 

डेविड मिलर  : डेविड मिलर गुजरात टाइटंस के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्होंने अहमदाबाद में अपने घरेलू मैदान पर आईपीएल 2022 ट्रॉफी जीती। मिलर का आईपीएल 2022 का सबसे शानदार सीजन था, जिसमें उन्होंने 68.71 की औसत और 142.73 की स्ट्राइक रेट से 481 रन बनाए। वे लोअर आर्डर में अच्छी बल्लेबाजी करते हैं, इसकी बानगी हमने आईपीएल में भी देखी ही है। इसलिए भारत की जीत में वे रोड़ा बन सकते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement