Monday, May 13, 2024
Advertisement

IND vs SA: साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतना नहीं है आसान, सिर्फ 1 भारतीय कप्तान ने किया ये कमाल

IND vs SA 1st ODI: भारत ने साउथ अफ्रीका में अभी तक 6 वनडे सीरीज खेली हैं। इनमें से टीम इंडिया केवल एक सीरीज जीतने में ही कामयाब रही है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: December 17, 2023 11:49 IST
ind vs sa- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम साउथ अफ्रीका

IND vs SA 1st ODI Match: भारत और साउथ अफ्रीका 17 दिसंबर यानी आज से जोहान्सबर्ग में शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे में आमने-सामने होंगे। वनडे वर्ल्ड कप 2023 की हार के बाद टीम इंडिया की ये पहली वनडे सीरीज होगी। दोनों टीमों के बीच साउथ अफ्रीका में ये 7वीं वनडे सीरीज होगी। इससे पहले साउथ अफ्रीका में खेली गई 6 वनडे सीरीज में से टीम इंडिया 1 में ही बाजी मार सकी है। 

साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया का खराब रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में पहली वनडे सीरीज साल 1992/93 में खेली थी। तब से टीम इंडिया सिर्फ 1 बार ही साउथ अफ्रीका को उसके घर में हराने में कामयाब रही है। वहीं, 5 बार साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को अपने घर में हराया है। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में आखिरी वनडे सीरीज 2021/22 के दौरान खेली थी। तब केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया को 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था। 

विराट की कप्तानी में मिली ऐतिहासिक सीरीज जीत

भारत ने साल 2017-18 में खेली गई 6 मैचों की वनडे सीरीज को 5-1 से अपने नाम किया था। इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी विराट कोहली संभाल रहे थे, जिन्होंने बल्ले से काफी शानदार प्रदर्शन किया था। विराट कोहली के अलावा कोई भी भारतीय कप्तान साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज नहीं जीत सका है। ऐसे में इस बार केएल राहुल के पास इस सीरीज को जीतकर इतिहास रचने का मौका होगा। 

वनडे में दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड

दोनों टीमों के बीच कुल 91 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें भारतीय टीम ने सिर्फ 38 में जीत हासिल की जबकि साउथ अफ्रीका को 50 मैचों में जीत मिली। इसके अलावा तीन मैचों का कोई परिणाम नहीं निकल सका है। वहीं अफ्रीका में भारत ने अब तक खेले 37 मैचों में से 10 में जीत हासिल की है, जबकि 25 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

ये भी पढ़ें

IND vs SA: भारत-साउथ अफ्रीका पहले वनडे में दिखेगा बड़ा बदलाव, मैच से पहले किया गया ऐलान

ENG vs WI T20I: इंग्लैंड की दमदार वापसी, ऐसे चेज किया 223 रन का टारगेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement