Thursday, May 02, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने मिलकर रचा नया कीर्तिमान, इस खास लिस्ट में हुए शुमार

Rohit Sharma Virat Kohli : रोहित शर्मा और विराट कोहली ने मिलकर आज एक ऐसा कीर्तिमान रच दिया है, जिसका इंतजार काफी लंबे अर्से से किया जा रहा था। अब वे दुनिया के कुछ खास बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार हो गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 12, 2023 16:39 IST
Rohit Sharma Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma Virat Kohli

Rohit Sharma Virat Kohli : एक तरफ टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और दूसरी ओर पूर्व कप्तान विराट कोहली। क्रिकेट के मैदान पर जब भी ये दोनों साथ नजर आते हैं तो नजारा कुछ अलग ही होता है। आज काफी वक्त के बाद ऐसा हुआ। इससे पहले कुछ दिन से ये दोनों एक साथ वनडे की प्लेइंग इलेवन में खेले तो लेकिन साथ साथ बल्लेबाजी का मौका नहीं आया। लेकिन एशिया कप के सुपर 4 के मुकाबले में जब श्रीलंका से मुकाबला हुआ तो ऐसा हो गया। इसका फैंस काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। इस बीच जैसे ही ये दोनों साथ आए, एक नया कीर्तिमान भी बन गया। 

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने वनडे में मिलकर पूरे किए पांच हजार रन 

श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में रोहित शर्मा ने अपनी प्लेइंग इलेवन में केवल एक ही बदलाव किया और शार्दुल ठाकुर की जगह अक्षर पटेल की टीम में एंट्री होती है। इस बीच शुभमन गिल का बल्ला इस पारी में नहीं चला। उन्होंने 25 गेंद पर 19 रन बनाए, जिसमें दो चौके शामिल रहे। इसके बाद विराट कोहली क्रीज पर आए। विराट कोहली ने क्रीज पर आते ही जल्द ही दो रन पूरे कर लिए। इसके साथ इन दोनों के बीच वनडे में पांच हजार रन की पार्टनरशिप भी हो गई। वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब तक केवल आठ जोड़ियों ही ऐसा कर पाई हैं। 

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी नंबर वन 
इस मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी नंबर एक पर है। उन्होंने मिलकर वनडे क्रिकेट की 176 पारियों में 8227 रन जोड़ने का काम किया है। इसके बाद नंबर आता है श्रीलंका का, जिनके दो शानदार बल्लेबाजों ने भी ये काम किया है। महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा ने 5992 रन वनडे क्रिकेट में साथ साथ जोड़े हैं। तिलकरत्ने दिलशान और कुमार संगकारा की जोड़ी ने 108 मैचों में 5475 रन जोड़े हैं। 

रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी भी लिस्ट में शुमार 
श्रीलंका के ही मार्वन अटापट्टू और सनथ जयसूर्या ने 144 वनडे मैचों में 5462 रन साथ साथ बनाए हैं। इसके बाद नंबर आता है एडम गिलकिस्ट का। जिन्होंने गार्डन ​ग्रीनिज और डेसमंड हेंस का, उन्होंने 103 वनडे मैचों में 5206 रन बनाए हैं। शिखर धवन और रोहित शर्मा ने मिलकर 117 मैचों में 5409 रन बनाए हैं। अब रोहित शर्मा और विराट कोहली ने 86 मैचों में मिलकर बल्लेबाजी करते हुए 5005 रन बना लिए हैं। हालांकि ये कीर्तिमान बनते ही विराट कोहली जल्दी आउट होकर चले गए। वहीं इसके कुछ ही देर बाद रोहित शर्मा भी आउट हो गए। उम्मीद की जानी चाहिए कि विश्व कप में ये दोनों खिलाड़ी मिलकर इतने रन बना देंगे कि शिखर धवन और रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ दें। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रोहित शर्मा ने जोड़ी ​ब्रेकर को किया टीम से आउट, इस खिलाड़ी की प्लेइंग इलेवन में एंट्री

भारत बनाम पाकिस्तान ऐसे हो सकता है एशिया कप 2023 फाइनल, ये है सीधा समीकरण

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement