Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारत बनाम पाकिस्तान ऐसे हो सकता है एशिया कप 2023 फाइनल, ये है सीधा समीकरण

IND vs PAK Asia Cup 2023 : भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कभी एशिया कप का फाइनल नहीं हुआ। लेकिन इस बार समीकरण कुछ ऐसे बन रहे हैं कि महामुकाबला होने के आसार नजर आ रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 12, 2023 12:47 IST
Rohit Sharma babar Azam - India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma babar Azam

IND vs PAK Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 अब उस मुहाने पर आकर खड़ा हो गया है, जहां से फाइनल में जाने की जंग और तेज हो रही है। इस साल के एशिया कप में कुल छह टीमों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से दो टीमें नेपाल और अफगानिस्तान पहले ही राउंड से बाहर हो गईं। अब चार टीमों के बीच रेस चल रही है। अब तक सभी टीमें एक से दो मुकाबले खेल चुकी हैं और प्वाइंट्स टेबल काफी रोचक हो रही है। भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक दो मुकाबले इस टूर्नामेंट में हो चुके हैं। जिसमें से पहला मैच बारिश के कारण हो ही नहीं पाया, वहीं दूसरे मैच में भी बारिश ने खलल डाला, लेकिन शुक्र है कि रिजर्व डे पर मुकाबला हुआ और परिणाम भी आया। इस बीच अब सभी की नजर इस बात पर है कि क्या एक और बार इन दोनों टीमों का आमना सामना होगा, यानी फाइनल में भी इनकी भिड़ंत हो सकती है। अभी तक जो कुछ हुआ है, उससे तो ऐसा लगता है, लेकिन आने वाले कुछ और मैचों पर काफी कुछ निर्भर करेगा। 

पहली बार साल 1984 में खेला गया था एशिया कप 

एशिया कप का पहला आयोजन साल 1984 में हुआ था। ये वही साल था, जिससे एक साल पहले भारतीय टीम ने कपिल देव की कप्तानी में पहली बार वनडे विश्व कप जीता था। पहली बार केवल तीन टीमों के बीच ही एशिया कप हुआ। भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका। भारतीय टीम ने खिताब पर कब्जा किया है। अब तक 13 बार वनडे फॉर्मेट पर एशिया कप खेला जा चुका है, वहीं दो बार टी20 में भी इस टूर्नामेंट का आयोजन हुआ। लेकिन कभी भी फैंस को भारत और पाकिस्तान के बीच इसका फाइनल होते हुए नजर नहीं आया। ये भी बड़ी मजेदार बात है कि दोनों ने एक नहीं कई बार इस ​खिताब पर ​कब्जा किया, लेकिन कभी भी एक दूसरे को हराकर नहीं। लेकिन इस बार कुछ समीकरण ऐसे बन रहे हैं, जो अगर आगे भी जारी रहे तो एक बार फिर से भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला देखने के लिए मिल सकता है। 

इन समीकरणों के बनने पर हो सकता है भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल 
चलिए जरा उन समीकरणों पर नजर डालते हैं, जिनको साधकर भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप फाइनल हो सकता है। टीम इंडिया ने सुपर 4 में एक मैच खेलकर जीत लिया है और उसके पास दो अंक हैं। वहीं पाकिस्तान ने दो मैच खेलकर एक मैच जीता है, यानी उसके पास भी दो अंक हैं। अब टीम इंडिया को श्रीलंका से ​भिड़ना है, अगर ये मैच भी भारतीय टीम ने जीत लिया तो फाइनल का टिकट करीब करीब पक्का हो जाएगा। इसके बाद पाकिस्तान को अपने अगले मैच में श्रीलंका से ​भिड़ना है। यहां अगर पाकिस्तानी टीम जीत जाती है तो उसके भी चार अंक हो जाएंगे और उसका भी टिकट करीब करीब पक्का हो जाएगा। वहीं भारतीय टीम सुपर 4 के अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश से भिड़ेगी, इस मैच का बहुत ज्यादा महत्व नहीं रह जाएगा। क्योंकि अगर टीम इंडिया जीत गई तो उसके छह अंक हो जाएंगे और अगर बांग्लादेश की टीम जीत दर्ज करती भी है तो उसके अधिक से अधिक चार ही अंक होंगे। इस तरह से भारत के चार से छह अंक हो सकते हैं। पाकिस्तान के चार अंक हो सकते हैं। श्रीलंका और बांग्लादेश के पास एक एक अंक ही रह जाएगा। इस तरह से एक ही टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच हाई वोल्टेज मैच देखने के लिए मिल सकता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup Points Table : टीम इंडिया की बल्ले बल्ले, पाकिस्तान को भारी नुकसान

भारत को श्रीलंका के इस रिकॉर्ड से रहना होगा सावधान, फाइनल में पहुंचने का रोक सकता है रास्ता

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement