Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IND vs WI 1st T20I: विंडीज के खिलाफ पहले टी20 में बदल जाएगी टीम इंडिया, फटाफट क्रिकेट में करामाती कैरेबियाई टीम

IND vs WI 1st T20I: भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज के पहले टी20 मैच में टीम इंडिया पूरी तरह से बदली हुई नजर आएगी। वनडे सीरीज की हार के बाद वापसी करना मेजबानों के लिए एक मुश्किल चैलेंज हो सकता है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: July 28, 2022 23:08 IST
Rohit Sharma, Nicholas Pooran- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Rohit Sharma, Nicholas Pooran

Highlights

  • भारत-वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का पहला टी20 मैच
  • शुक्रवार को खेला जाएगा पहला टी20 मैच
  • भारत ने वनडे सीरीज में किया था विंडीज का क्लीन स्वीप

IND vs WI 1st T20I: वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने के बाद अब टी20 सीरीज की बारी है। भारत त्रिनिदाद के टरूबा में स्थित ब्रायन लारा स्टेडियम में पांच टी20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में विंडीज का सामना करेगा। ये मैच शुक्रवार 29 जुलाई को खेला जाएगा। विंडीज का वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने से पहले भारत ने इंग्लैंड को भी उसी की जमीन पर टी20 और वनडे दोनों ही सीरीज में 2-1, 2-1 से शिकस्त दी थी। यानी साख और मौजूदा ताकत के हिसाब से आगामी सीरीज में भी भारत को फेवरेट माना जा सकता है। ऐसे में, पहले मैच से शुरू हो रहे इस सफर का अंजाम भी लॉडरहिल, फ्लोरिडा में होने वाले अंतिम दो मुकाबलों के बाद वनडे सीरीज वाला हो सकता है।

विंडीज पर भारी भारत

टीम इंडिया आईसीसी की टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग्स में पहले स्थान पर है जबकि कैरेबियाई टीम काफी पीछे सातवें पायदान पर खड़ी है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 20 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 13 मुकाबले टीम इंडिया ने जीते और 6 मैच विंडीज के नाम रहे जबकि एक मुकाबला बेनतीजा खत्म हुआ।

बदली हुई नजर आएगी टीम इंडिया

इस सीरीज में भारतीय टीम में कई बदलाव नजर आएंगे। कई मशहूर टी20 प्लेयर्स इस सीरीज के लिए टीम इंडिया से जुड़ चुके हैं। सबसे बड़ा बदलाव कप्तान के चेहरे में होगा। वनडे सीरीज में टीम की कमान संभालने वाले शिखर धवन इस सीरीज का हिस्सा नहीं है। रेग्यूलर कप्तान रोहित शर्मा टी20 सीरीज में टीम की कप्तानी करेंगे। उनके साथ ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव जैसे धुरंधर टीम में नजर आएंगे। वहीं कोविड पॉजिटव होने के चलते केएल राहुल इस मुकाबले में हिस्सा नहीं ले सकेंगे।

दमदार है विंडीज का इतिहास

कैरेबियाई टीम की कमान वनडे सीरीज की ही तरह निकोलस पूरन के हाथों में होगी। इस सीरीज में उनका सबसे बड़ा इम्तिहान अपने बल्लेबाजों से मैच जिताऊ प्रदर्शन कराना होगा। उनकी टीम के बल्लेबाज भारत के खिलाफ मिली करारी शिकस्त से पहले बांग्लादेश के खिलाफ भी जीत दिलाने में नाकाम साबित हुए थे। हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को वनडे के मुकाबले टी20 फॉर्मेट के लिए बेहतर माना जाता रहा है। विंडिज अपने करिश्माई प्रदर्शन के दम पर 2012 और 2016 में सर्वाधिक दो बार टी20 वर्ल्ड कप जीत चुकी है। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा हालिया प्रदर्शन के कारण मेजबानों को हल्के में लेने की भूल नहीं करने वाले।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement