विधानसभा चुनाव 2022एग्जिट पोल नतीजे

गुजरात

  • BJP
    --
  • Cong
    --
  • Aap
    --
  • Others
    --
कुल सीटें : 182 Results

हिमाचल प्रदेश

  • BJP
    --
  • Cong
    --
  • Aap
    --
  • Others
    --
कुल सीटें : 68 Results

INDA vs NZA: संजू सैमसन की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को धोया, वनडे सीरीज पर किया कब्जा

INDA vs NZA: संजू सैमसन की अगुआई में भारत ए टीम ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 25, 2022 17:13 IST
संजू सैमसन की कप्तानी...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER संजू सैमसन की कप्तानी में भारत ने सीरीज पर किया कब्जा

Highlights

  • इंडिया ए ने दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड ए को 4 विकेट से हराया
  • तीन मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने बनाई 2-0 की अजेय बढ़त
  • कुलदीप यादव की हैट्रिक के बाद चला पृथ्वी शॉ का बल्ला

INDA vs NZA: भारत की ए टीम ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ तीन मैचों की अनऑफिशियल वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। पहला वनडे 7 विकेट से जीतने के बाद भारतीय टीम ने दूसरे वनडे में भी कीवी टीम को 4 विकेट से हराया और सीरीज पर कब्जा कर लिया। संजू सैमसन की कप्तानी में पहली बार भारत की कोई भी ए टीम मैदान पर उतरी थी और अब राजस्थान रॉयल्स के कप्तान के नेतृत्व में भारतीय टीम ने सीरीज भी जीत ली है। यह मुकाबला चेन्नई के चेपॉक में खेला गया।

इस मैच की बात करें तो पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड की टीम महज 219 रनों पर सिमट गई थी। भारत के लिए कुलदीप यादव ने हैट्रिक सहित 4 विकेट अपने नाम किए थे। इसके अलावा ऋषि धवन और राहुल चाहल को 2-2 सफलताएं मिली थीं। जवाब में भारत को 48 गेंदों पर 77 रन बनाकर पृथ्वि शॉ ने शानदार शुरुआत दिलाई थी। उनको साथ मिला रुतुराज गायकवाड़ का और दोनों ने 82 रनों की ओपनिंग साझेदारी की थी। इसके बाद 131 रन पर दूसरा विकेट गिरा और फिर देखते ही देखते 134 पर चार विकेट हो गए। तिलक वर्मा खाता भी नहीं खोल पाए और पहली गेंद पर आउट हो गए। 

संजू सैमसन ने संभाली पारी

एक समय मुकाबला टाइट पोजीशन में पहुंच गया था। उसके बाद कप्तान संजू सैमसन ने पारी को संभाला और ऋषि धवन के साथ 46 रन जोड़े। यहां से भारत के जरूरी रनों का अंतर तो कम हो गया था लेकिन फिर बैक टू  बैक सैमसन और राज अंगद बावा (0) का विकेट गिर गया था। इसके बाद ऋषि धवन (22 नाबाद) और शार्दुल ठाकुर (25 नाबाद) ने 42 रनों की साझेदारी करते हुए भारत को 4 विकेट से जीत दिलाई।

कुलदीप यादव ने ली हैट्रिक

न्यूजीलैंड के आखिरी तीन विकेट लगातार झटकते हुए कुलदीप यादव ने हैट्रिक अपने नाम की। कुलदीप ने लोगन वैन बीक, जो वाकर और जैकब डफी के रूप में लगातार तीन विकेट लिए। उनके चार विकेट के स्पेल की बदौलत न्यूजीलैंड ए की टीम 47 ओवर में 219 रनों पर सिमट गई। पहले वनडे में भी कुलदीप ने अच्छी गेंदबाजी की थी और वह किफायती भी साबित हुए थे। उस मैच में कुलदीप ने 9 ओवर में 22 रन देकर एक विकेट लिया था। यहां उन्होंने 10 ओवर में 51 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए।

इससे पहले भारत ने तीन मैचों की अनाधिकारिक टेस्ट मैचों की सीरीज भी 1-0 से अपने नाम की थी। उस सीरीज में प्रियांक पांचाल टीम के कप्तान थे। तीसरा टेस्ट भारत ने 113 रनों से जीतते हुए सीरीज जीती थी। उस मैच में रुतुराज गायकवाड़, रजत पाटीदार ने शानदार बल्लेबाजी की थी। अब वनडे सीरीज में पृथ्वि शॉ के बल्ले से धमाल देखने को मिला वहीं कप्तान सैमसन ने भी उपयोगी रन बनाए। गेंदबाजी में पहले मुकाबले में कुलदीप सेन ने अच्छा प्रदर्शन किया था। वहीं दूसरे मैच में चाइनामैन गेंदबाद कुलदीप यादव ने हैट्रिक के साथ चार विकेट झटके।

यह भी पढ़ें:-

INDA vs NZA: कुलदीप यादव ने ली हैट्रिक, ODI में दो बार पहले भी कर चुके थे ये कारनामा

Duleep Trophy 2022: वेस्ट जोन ने साउथ जोन को 294 रनों से हराया, 19वीं बार खिताब जीतकर बनी सबसे सफल टीम

IND vs AUS: हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रचेगी टीम इंडिया, टूट जाएगा पाकिस्तान का वर्ल्ड रिकॉर्ड!

IND vs AUS: बारिश की संभावना, विराट कोहली पर नजर; हैदराबाद टी20 में रोमांच होगा चरम पर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड