Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

रोहित बनाम स्टार्क, स्मिथ बनाम जडेजा, World Cup फाइनल में इन खिलाड़ियों के बीच दिखेगी रोमांचक जंग

World Cup 2023 Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच खेला जाएगा। इस मुकाबले के दौरान कुछ खिलाड़ियों के बीच रोमांचक जंग भी देखने को मिलेगी, जिसमें कोहली के लिए हेजलवुड जहां एक बड़ी चुनौती होंगे, तो वहीं रोहित किस तरह से स्टार्क का सामना करेंगे।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 19, 2023 9:14 IST
Rohit Sharma, Josh Hazlewood, Steve Smith And Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY/AP रोहित शर्मा, जोश हेजलवुड, स्टीव स्मिथ और रवींद्र जडेजा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर को आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच ये मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा जहां एक लाख से अधिक दर्शक मौजूद होंगे। भारतीय टीम की नजर जहां अपने तीसरे वनडे वर्ल्ड कप खिताब को जीतने पर हैं, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया छठी बार इस ट्रॉफी को उठाने की कोशिश करेगी। दोनों ही टीमों ने इस टूर्नामेंट में अब तक शानदार खेल दिखाया है। ऐसे में हम आपको ऐसी पांच प्लेयर्स बैटल के बारे में बताने जा रहे जिसपर इस मुकाबले के दौरान सभी की नजरें रहने वाली हैं।

1 - विराट कोहली बनाम जोश हेजलवुड

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली का बल्ला इस वर्ल्ड कप में अब तक शानदार तरीके से बोलता हुआ दिखाई दिया है। फाइनल मुकाबले में कोहली के लिए ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड एक बड़ी चुनौती बन सकते हैं, जिन्होंने अब तक वनडे में कोहली को पांच बार अपना शिकार बनाया है। इस टूर्नामेंट के लीग स्टेज के दौरान जब भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ था तो उस मैच में भी कोहली को हेजलवुड ने ही पवेलियन भेजा था, हालांकि उससे पहले कोहली अपनी पारी से टीम की जीत को सुनिश्चित कर चुके थे।

2 - रवींद्र जडेजा बनाम स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलियाई टीम के अनुभवी खिलाड़ियों में से एक स्टीव स्मिथ का भारत के खिलाफ किसी फॉर्मेट में बल्ला जमकर बोलता दिखाई दिया है। हालांकि रवींद्र जडेजा के सामने स्मिथ हमेशा संघर्ष करते हुए दिखाई दिए हैं। इसके बावजूद स्मिथ का भारतीय स्पिनरों के सामने वनडे में 100 का स्ट्राइक रेट रहा है। वहीं जडेजा ने साल 2023 में इंटरनेशनल क्रिकेट में स्टीव स्मिथ को अब तक पांच बार अपना शिकार बनाया है।

3 - ग्लेन मैक्सवेल बनाम कुलदीप यादव

कुलदीप यादव का इस वनडे वर्ल्ड कप में अब तक गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला है। मिडिल ओवर्स में कुलदीप टीम के लिए एक विकेट निकालने वाले गेंदबाज के तौर पर साबित हुए हैं। ऐसे में कुलदीप ऑस्ट्रेलिया के आक्रामक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल के लिए एक बड़ा खतरा जरूर बन सकते हैं। कुलदीप ने लीग स्टेज के मैच के दौरान मैक्सवेल को अपनी फिरकी में फंसाते हुए बोल्ड किया था, ऐसे में फिर से उनसे इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

4 - रोहित शर्मा बनाम मिचेल स्टार्क

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप में बिल्कुल ही अलग अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए नजर आए हैं। ऐसे में फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क पर उन्हें जल्दी पवेलियन भेजने की जिम्मेदारी दी जा सकती है। रोहित का बाएं हाथ के गेंदबाजों के खिलाफ रिकॉर्ड काफी बेहतर नहीं देखने को मिला है। हालांकि इसके बावजूद इस टूर्नामेंट में रोहित सिर्फ एक बार बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का शिकार बने हैं, जिसमें उन्हें श्रीलंका के दिलशान मदुशनाका ने बोल्ड किया था।

5 - मोहम्मद शमी बनाम डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर भी इस मैच में भारतीय टीम के लिए एक बड़ा खतरा होंगे। ऐसे में अब तक इस टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी करने वाले मोहम्मद शमी पर उन्हें पवेलियन भेजने की बड़ी जिम्मेदारी रहने वाली है। शमी ने अब तक इस वर्ल्ड कप में 9.13 के औसत से विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान शमी ने 8 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। ऐसे में शमी और वॉर्नर के बीच एक रोमांचक जंग जरूर देखने को मिलेगी।

ये भी पढ़ें

वर्ल्ड कप फाइनल में क्या रोहित शर्मा करेंगे प्लेइंग 11 में बदलाव, ये खिलाड़ी हो सकता है बाहर

'हम भी यहां...', फाइनल मैच की पिच को लेकर जानें पैट कमिंस ने दिया क्या जवाब?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement