Saturday, February 17, 2024
Advertisement

इंग्लैंड को जब टीम इंडिया ने इसी विशाखापट्टनम में जमकर धोया, उस मैच का पूरा हाल

भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापट्टनम में दूसरी बार टेस्ट मैच हो रहा है। इससे पहले जब ये दोनों टीमें टकराई थीं, तब टीम इंडिया ने बड़ी जीत दर्ज की थी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 01, 2024 16:40 IST
virat kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY इंग्लैंड को जब टीम इंडिया ने इसी विशाखापट्टनम में जमकर धोया, उस मैच का पूरा हाल

India vs England at Visakhapatnam : विशाखापट्टनम का डॉ वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम एक बार फिर से भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच का गवाह बनने जा रहा है। ऐसा कम ही होता है कि भारतीय टीम ने जिस मैदान पर अब तक केवल दो ही टेस्ट खेलें हो, वहां पर तीसरा भी मुकाबला उसी टीम से हो जाए, जिससे पहले भी खेल चुकी है। यानी भारत और इंग्लैंड के बीच इस स्टेडियम पर दूसरी बार आमना सामना हो रहा है। 2 फरवरी से शुरू होने वाले मैच में क्या होगा, ये तो आगे पता चलेगा, लेकिन इसी मैदान पर भारतीय टीम इंग्लैंड को कड़वी दवा पिला चुकी है, जिसकी कुछ न कुछ याद अभी टीम के खिलाड़ियों को होगी। 

साल 2016 में हुआ था भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच 

साल 2016 में भारत और इंग्लैंड के बीच यहां पर पहला टेस्ट मैच खेला गया था। टीम के काफी खिलाड़ी समान हैं, फर्क बस इतना है कि जहां भारतीय टीम की कमान उस वक्त विराट कोहली के हाथ में थी, वहीं इंग्लैंड की कप्तानी एलिस्टर कुक कर रहे थे। भारतीय टीम ने मैच में पहले बल्लेबाजी की और बोर्ड पर 455 रन टांग दिए। इसमें बड़ा योगदान चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली का रहा। पुजारा ने जहां 204 बॉल पर 119 रनों की पारी खेली, वहीं कोहली ने 267 बॉल 167 रन ठोक दिए थे। उनके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने भी अर्धशतक लगाया था। 

टीम इंडिया के स्कोर का पीछा नहीं कर पाई इंग्लैंड 

भारतीय टीम के स्कोर का पीछा करने जब इंग्लैंड के बल्लेबाज उतरे तो पूरी टीम महज 255 रन पर ही सिमट गई। टीम की ओर से बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए थे। वहीं जो रूट ने 53, जॉनी बेयरस्टो ने 53 रन बनाने में कामयाबी हासिल की थी। टीम इंडिया पहले ही लीड ले चुकी थी और जब टीम दूसरी पारी में फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरी तो टीम ने 204 रन बना दिए। इस बार भी कोहली के बल्ले से 81 रनों की पारी आई। 

भारत ने इंग्लैंड को 246 से हराया था 

इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में केवल 158 रन ही बना सकी। टीम के कप्तान एलिस्टर कुक ने सबसे ज्यादा 54 रन बना थे, बाकी कोई भी बल्लेबाज 50 का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। भारत ने इस मैच को 246 के भारी अंतर से अपने नाम किया था। जाहिर है मैच में एक शतक और एक अर्धशतक लगाने वाले विराट कोहली ही मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने। अब देखना होगा कि जब दूसरी बार यहां पर मुकाबला होगा तो टीमें कैसा प्रदर्शन करती हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

इंग्लैंड टीम में इस घातक खिलाड़ी की वापसी, नए कीर्तिमान के करीब पहुंचा

भारत बनाम इंग्लैंड दूसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन का ऐलान, टीम में दो बदलाव

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement