Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

इंग्लैंड टीम में इस घातक खिलाड़ी की वापसी, नए कीर्तिमान के करीब पहुंचा

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से एक दिन पहले ही अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है, जिसमें 2 बदलाव किए गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 01, 2024 15:50 IST
james anderson- India TV Hindi
Image Source : GETTY इंग्लैंड टीम मे इस घातक खिलाड़ी की वापसी, नए कीर्तिमान के करीब पहुंचा

James Anderson India vs England : इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले की ही तरह दूसरे टेस्ट से एक दिन पहले ही अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं। पहला तो जैक लीच का बाहर होना पहले ही तय हो गया था, क्योंकि वे चोटिल हो गए हैं। उनकी जगह शोएब बशीर की टीम में एंट्री हुई है, जो अपना पहला टेस्ट यानी डेब्यू मुकाबला खेलते हुए नजर आएंगे। वहीं दूसरी ओर मार्क वुड की जगह जेम्स एंडरसन की वापसी हुई है। एंडरसन ने पहला मुकाबला मिस किया था। जेम्स एंडरसन के आंकड़े भारतीय टीम के खिलाफ अच्छे हैं और वे नए कीर्तिमान की ओर भी बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। 

जेम्स एंडरसन का टीम इंडिया के खिलाफ प्रदर्शन 

जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ अब तक 35 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। इसमें वे 139 विकट अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने कुल 66 पारियों में गेंदबाजी कर इतने विकट चटकाए हैं। भारत के खिलाफ उनका औसत 24.71 का है और स्ट्राइक रेट 55 का है। यानी वे भारत के खिलाफ अब तक शानदार गेंदबाजी करते आए हैं। वे इस सीरीज का पहला मैच खेलते हुए दिखाई देंगे। जेम्स एंडरसन की उम्र अब काफी हो चुकी है, शायद यही कारण है कि लगातार इंग्लैंड उन्हें मौका नहीं देता है। अभी दूसरा ही टेस्ट है, यानी अभी चार मैच बाकी है, ऐसे में इस बात की उम्मीद कम है कि वे सभी मैच खेलेंगे। बीच बीच में उन्हें रेस्ट भी दिया जाएगा। 

एंडरसन 700 टेस्ट विकेट के करीब 

एंडरसन के ओवरआल रिकॉर्ड की बात की जाए तो उन्होंने अब तक 183 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें वे 690 विकेट ले चुके हैं। उनका औसत 26.42 का है और स्ट्राइक रेट 56.8 का है। वे अब धीरे धीरे 700 टेस्ट विकेट पूरे करने की ओर बढ़ रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन नंबर एक पर हैं। उनके नाम 800 विकेट हैं। वहीं एंडरसन के देश के ही शेन वार्न दूसरे स्थान पर हैं। जिन्होंने 708 विकेट लिए हैं। एंडरसन इस वक्त तीसरे स्थान पर हैं। जो 690 विकेट ले चुके हैं। मुरलीधरन का कीर्तिमान तो उनसे दूर है, लेकिन आने वाले कुछ ही वक्त में वे शेन वार्न का 708 विकेट का कीर्तिमान जरूर ध्वस्त कर सकते हैं। देखना होगा कि जब भारत के खिलाफ सीरीज खत्म होगी तो वे कितने विकेट अपने खाते में जोड़कर जाते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

भारत बनाम इंग्लैंड दूसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन का ऐलान, टीम में दो बदलाव

रोहित शर्मा के लिए लकी है दूसरे टेस्ट का ग्राउंड, दोनों पारियों में की धाकड़ बल्लेबाजी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement