Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IND vs ENG : टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगी इंग्लैंड सीरीज, अंग्रेजों से लेना होगा लोहा

भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों सीरीज का आगाज 25 जनवरी से होगा, जो मार्च तक चलेगी। सीरीज के लिए दोनों टीमों के स्क्वाड का ऐलान कर​ दिया गया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: January 17, 2024 18:51 IST
टीम इंडिया के लिए आसान...- India TV Hindi
Image Source : GETTY टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगी इंग्लैंड सीरीज

India vs England Test Series : भारतीय टीम जल्द ही इंग्लैंड के सामने होंगी। इस बार इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर आ रही है। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की लंबी सीरीज खेली जानी है, जो जनवरी से लेकर मार्च तक खेली जाएगी। इसके लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। हालांकि पहले दो टेस्ट के लिए ही बीसीसीआई ने घोषणा की है, बाकी तीन मैचों के लिए बाद में की जाएगी। पहला मुकाबला 25 जनवरी से हैदराबाद में होगा। इससे पहले कि मैच शुरू हो, आप जान लीजिए कि भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक कितने टेस्ट खेले गए हैं और कौन सी टीम ने बाजी मारी है। 

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट में ऐसे हैं हेड टू हेड आंकड़े 

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 131 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से 50 मैच इंग्लिश टीम ने और 31 भारतीय टीम ने अपने नाम किए हैं। वहीं 50 मुकाबलों का रिजल्ट नहीं आया है, यानी वे ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। जीत प्रतिशत की बात की जाए तो भारत के खिलाफ इंग्लैंड का जीत प्रतिशत 61.72 का है, वहीं भारत का जीत प्रतिशत 38.27 का है। इससे समझा जा सकता है कि भारतीय टीम के लिए चुनौती आसान नहीं होने वाली। 

Team India for England Series

Image Source : INDIA TV
भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम

साल 1932 से खेले जा रहे हैं भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट 

भारत और इंग्लैंड के बीच क्रिकेट रिश्ते कोई आज के नहीं हैं। इन दोनों टीमों के बीच साल 1932 से टेस्ट मैच होते आ रहे हैं। भारत के आजाद होने यानी 1947 के पहले भारत और इंग्लैंड आपस में 4 टेस्ट सीरीज खेल चुके थे। जो साल 1932, 1934, 1936 और 1946 में खेली गई थी। आजाद भारत की पहली टीम का मुकाबला इंग्लैंड से साल 1951 में हुआ था। तब से लेकर अब तक दोनों टीमों एक दूसरे के देश जाकर ​क्रिकेट खेलती आई हैं। 

India vs England Test Series Schedule

Image Source : INDIA TV
भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज शेड्यूल

आखिरी भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज 

इंग्लैंड की टीम आखिरी बार भारत साल 2020-21 में आई थी। तब चार मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने अंग्रेजों को 3-1 से पटकनी दी थी। वहीं टीम इंडिया जब आखिरी बार इंग्लैंड साल 2021-22 में गई तो पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर करके लौटी थी। इंग्लैंड की तैयारी शुरू हो गई है। टीम के ऐलान के बाद पूरी इंग्लिश टीम इस वक्त आबुधावी में तैयारी कर रही है। वहीं खबर है कि टीम इंडिया के जो खिलाड़ी इस सीरीज के लिए चुने गए हैं, वो 20 जनवरी को हैदराबाद पहुंच जाएंगे, जहां एक कैंप होगा। इसके बाद 25 जनवरी से पहला मैच शुरू हो जाएगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टीम इंडिया के पास पाकिस्तान को पछाड़ने का मौका, अफगानिस्तान की हार से होगा करिश्मा

शिवम दुबे ने आईसीसी T20 रैंकिंग में किया करिश्मा, पहली बार यहां तक पहुंचे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement