Monday, April 29, 2024
Advertisement

वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में अब तक फ्लॉप साबित हुए हैं रोहित और कोहली, डराने वाले हैं दोनों के आंकड़े

India vs New Zealand: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम 15 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला खेलने मैदान पर उतरेगी। इससे पहले टीम इंडिया साल 2019 और 2015 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भी पहुंच चुकी है, लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा था।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: November 14, 2023 13:47 IST
Rohit Sharma And Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा और विराट कोहली

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए शानदार तरीके से लीग मैचों का अंत किया। टीम इंडिया ने अपने सभी लीग मैचों में जीत दर्ज करने के साथ प्वाइंट्स टेबल में नंबर-1 की पोजीशन पर रहते हुए खत्म किया। भारत का अब सेमीफाइनल में मुकाबला अंकतालिका में नंबर-4 पर रहने वाली न्यूजीलैंड टीम से होगी जिनको लीग स्टेज में टीम इंडिया ने 4 विकेट से मात दी थी। वहीं अब टीम इंडिया के चार प्रमुख खिलाड़ियों पर सभी की नजरें सेमीफाइनल मैच में रहने वाली हैं, जिसमें कप्तान रोहित के अलावा विराट कोहली, केएल राहुल और रवींद्र जडेजा का नाम शामिल है। वनडे वर्ल्ड के सेमीफाइनल में अब तक रोहित, कोहली और राहुल तीनों का बल्ला नहीं चला है, ऐसे में ये एक आंकड़ा टीम इंडिया के लिए जरूर डराने वाला है।

राहुल 1 तो कोहली सिर्फ 3.66 के औसत से बना पाए रन

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अब तक वनडे वर्ल्ड कप में 2 बार सेमीफाइनल मुकाबला खेला है और उन दोनों में ही उन्हें पारी की शुरुआत करने का मौका मिला है। साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में रोहित 34 रन बनाकर आउट हो गए थे, वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2019 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में सिर्फ 1 रन बना सके थे। ऐसे में रोहित का सेमीफाइनल में औसत सिर्फ 17.50 का रहा है।

वहीं अब तक इस वर्ल्ड कप में 594 रन बनाने वाले विराट कोहली का बल्ला भी सेमीफाइनल मैच में खामोश ही देखने को मिला है। कोहली ने अपने वनडे करियर में तीन बार वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में खेला है। इसमें साल 2011 में कोहली ने 9, इसके बाद साल 2015 के सेमीफाइनल में 1 और साल 2019 के सेमीफाइनल में भी सिर्फ 1 रन ही बना सके, जिसके बाद कोहली का वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में औसत देखा जाए तो 3 पारियों में वह सिर्फ 3.66 का रहा है। रोहित और विराट के अलावा केएल राहुल ने साल 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में खेला था और उसमें वह सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए थे।

जडेजा ही दिखा सके बल्ले से कमाल

रवींद्र जडेजा साल 2019 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबले में अर्धशतक लगाने में कामयाब हुए थे। इसके अलावा जडेजा ने साल 2015 के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में 16 रनों की पारी खेली थी। जडेजा का बल्लेबाजी औसत देखा जाए तो वह 2 पारियों में 46.50 का रहा है। वहीं जडेजा का वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ बल्लेबाजी औसत 51.57 का अब तक रहा है, जिसमें उन्होंने 11 पारियों में 361 रन बनाए हैं और इस दौरान चार अर्धशतकीय पारियां भी खेली हैं।

ये भी पढ़ें

सुपर ओवर या बाउंड्री काउंट, वर्ल्ड कप में मैच टाई होने पर अब ऐसे निकाला जाएगा नतीजा

IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड मैच से पहले फैंस को डरा रहे ये आंकड़े! कीवी टीम ने हमेशा दिया है 'जख्म'

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement