Monday, May 06, 2024
Advertisement

एशिया कप में सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं रोहित शर्मा, बनाने होंगे सिर्फ इतने रन

श्रीलंका और भारत के बीच एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। फाइनल मैच में कप्तान रोहित शर्मा दिग्गज सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 17, 2023 13:53 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma

एशिया कप 2023 का फाइनल मैच भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा। एशिया कप में दोनों टीमों के बीच आठवां फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा एक बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं और वह सचिन तेंदुलकर को पीछे कर सकते हैं। रोहित की गिनती भारत के सर्वश्रेष्ठ ओपनर्स में होती है। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। 

इतने रन बनाते ही करेंगे कमाल 

भारत के लिए वनडे एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने भारत के लिए 971 रन बनाए हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 939 रन बनाए हैं। अगर श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मैच में कप्तान रोहित 61 रन और बना लेते हैं तो वह सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। इसके अलावा वनडे एशिया कप में 1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे। 

वनडे एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी: 

सनथ जयसूर्या- 1220 रन 

कुमार संगाकारा- 1075 रन 
सचिन तेंदुलकर- 971 रन
रोहित शर्मा- 939 रन 
मुश्फिकुर रहीम- 830 रन 

2007 में किया टीम इंडिया के लिए किया डेब्यू 

रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए जून 2007 में डेब्यू किया था। उसके बाद वह टीम से अंदर-बाहर होते रहे। लेकिन 2013 में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें ओपनिंग में उतारने का फैसला लिया। इसके बाद से ही वह भारतीय बैटिंग ऑर्डर की अहम कड़ी बन गए। रोहित ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 249 मैचों में 10031 रन बनाए हैं, जिसमें 30 शतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 51 अर्धशतक भी लगाए हैं। 

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने एशिया कप 2018 का खिताब जीता था। तब भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को शिकस्त दी थी। अब अगर श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला जीत जाते हैं तो वह एशिया कप के दो खिताब जीतने वाले कुल तीसरे भारतीय कप्तान बनेंगे। उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी और मोहम्मद अजहरुद्दीन दो-दो खिताब जीत चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: 

अगर बारिश के कारण रिजर्व डे पर नहीं हो सका मैच, जानें कौन फिर जीतेगा एशिया कप का खिताब

Asia Cup 2023 के फाइनल में ऐसी होगी पिच, जानें किस टीम को होगा फायदा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement