Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC Rankings में भारतीय टीम बनी बेताज बादशाह, तीनों फॉर्मेट में हासिल किया नंबर-1 का ताज

ICC Rankings: भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली है। अब टीम इंडिया आईसीसी रैंकिंग के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 की कुर्सी पर पहुंच गई है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: March 10, 2024 10:32 IST
Indian Test Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Test Team

ICC Test Rankings Indian Team: भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में इंग्लैंड के खिलाफ 4-1 से सीरीज जीत ली। टीम इंडिया की तरफ से गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। पहली बार ऐसा हुआ है कि टीम इंडिया ने 0-1 से पिछड़ने के बाद टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम की हो। इस सीरीज में विराट कोहली और मोहम्मद शमी जैसे अनुभवी प्लेयर्स भी नहीं खेल रहे थे। फिर भी युवा बल्लेबाजों ने कमाल का खेल दिखाया और अंग्रेजों की टीम को धूल चटा दी। टेस्ट सीरीज जीतते ही टीम इंडिया को ICC टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है। 

पहले नंबर पर पहुंची भारतीय टीम 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 4-1 जीतने की वजह से टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गई है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे कर दिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। ICC टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम के इस समय 122 रेटिंग अंक हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के 117 रेटिंग अंक हैं। 111 रेटिंग अंकों के साथ इंग्लैंड की टीम तीसरे नंबर पर मौजूद है। 

न्यूजीलैंड 101 रेटिंग के साथ चौथे नंबर पर है। पहले और दूसरे स्थान को छोड़कर टॉप-10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आईसीसी ODI रैंकिंग में भारतीय टीम पहले से ही नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। टीम इंडिया के 121 रेटिंग अंक हैं। ICC T20I रैंकिंग में टीम इंडिया के 266 अंक हैं और टीम इंडिया के पास नंबर-1 का सिंहासन है। इस तरह से अब टीम इंडिया आईसीसी रैंकिंग के तीनों फॉर्मेट नंबर-1 बन गई है। 

युवा प्लेयर्स ने दिखाया दम 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय युवा प्लेयर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया। यशस्वी जायसवाल ने सीरीज में सबसे ज्यादा 712 रन बनाए। उन्होंने सीरीज में दो दोहरे शतक लगाए। इसके अलावा उन्होंने तीन अर्धशतक भी लगाए। शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया गया। वहीं शुभमन गिल ने सीरीज में 452 रन बनाए। इसके अलावा सीरीज में डेब्यू करने वाले सरफराज खान और देवदत्त पड्डीकल ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। दूसरी तरफ गेंदबाजी में कुलदीप यादव ने 19 विकेट अपने नाम किए। वहीं आकाश दीप ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में तीन विकेट हासिल किए थे। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया सीरीज 4-1 से जीतने में सफल रही। 

यह भी पढ़ें: 

कोच द्रविड़ ने इस मामले में बताया कप्तान रोहित को महान, जानें इसके पीछे की वजह

पिछले सीजन CSK को खिताब दिलाने वाला प्लेयर हुआ चोटिल, पहले फेज से बाहर होने का मंडरा रहा खतरा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement