Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IND vs AFG: कप्तान सहित 3 खिलाड़ी हुए बाहर, अफगानिस्तान के खिलाफ पिछले मैच से इतनी बदल गई टीम इंडिया

IND vs AFG T20 Series: सेलेक्टर्स ने अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। टीम का कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: January 08, 2024 9:28 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Indian Cricket Team

India vs Afghanistan T20 Series: सेलेक्टर्स ने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। भारतीय टीम में रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी हुई है। वहीं टीम में ज्यादातर युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है। भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ पांच टी20 मैच खेले हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने चार मैच जीते हैं और मुकाबले का कोई नतीजा नहीं निकला है। भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ पिछला मुकाबला एशियन गेम्स 2023 में खेला था। इस मुकाबले का बारिश की वजह से कोई रिजल्ट नहीं निकल पाया था। आइए जानते हैं, उस मैच से टीम इंडिया में क्या बदलाव हुए हैं। 

ये खिलाड़ी हो गए बाहर

एशियन गेम्स 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ हुए पिछले मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ थे। उस मैच में खेलने वाले आर साई किशोर और शाहबाज अहमद को अफगानिस्तान को खिलाफ मौजूदा भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है। गायकवाड़ फिलहाल उंगुली की चोट से जूझ रहे हैं। इस वजह से उन्हें मौका नहीं मिला है। वहीं शाहबाज और साई किशोर को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया है। इनकी जगह टीम में अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और शुभमन गिल को चांस मिला है। 

अफगानिस्तान के खिलाफ एशियन गेम्स में खेलने वाली प्लेइंग 11: 

ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, जितेश शर्मा , रिंकू सिंह, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, साई किशोर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह। 

अब रोहित शर्मा बने हैं कप्तान 

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए मौजूदा भारतीय स्क्वाड में रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी हुई है। इन दोनों खिलाड़ियों ने अपना आखिरी मैच टी20 वर्ल्ड कप 2022 में 14 महीने पहले खेला था। वहीं साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं रहने वाले अक्षर पटेल को जगह दी गई है। सेलेक्टर्स ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारियों को पुख्ता करने के लिए टी20 सीरीज के लिए 16 खिलाड़ियों को चुना है। कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा को मिली है। 

अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम: 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह , आवेश खान, मुकेश कुमार।

यह भी पढ़ें: 

T20 वर्ल्ड कप 2024 में इस खिलाड़ी को होना चाहिए भारतीय कप्तान, सौरव गांगुली ने बता दिया नाम

सेलेक्टर्स ने इस खिलाड़ी के लिए बंद किए टी20 टीम के दरवाजे? T20 वर्ल्ड कप में खेलने पर बना बड़ा सस्पेंस

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement