Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Indian Cricket Team Schedule: भारत अगले पांच सालों में खेलेगा 38 टेस्ट मैच, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ खेली जाएगी पांच-पांच मैचों की सीरीज

Indian Cricket Team Schedule: भारत अगले पांच साल में WTC के तहत खेलेगा 38 टेस्ट मैच।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Published on: July 16, 2022 23:02 IST
ind vs eng, india vs england, Indian Cricket Team, bcci- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

Highlights

  • भारत अगले पांच सालों में खेलेगा 38 टेस्ट मैच
  • ऑस्ट्रेलिया के साथ बढ़ेगी टेस्ट मैचों की संख्या
  • इंग्लैंड के साथ भी होगी दो टेस्च सीरीज

Indian Cricket Team Schedule: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के 2024 से शुरू होने वाले आगामी भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) में बड़े बदलाव होने तय हैं। इसका ऐलान भी जल्दी ही आईसीसी की तरफ से किया जा सकता है। आईसीसी की तरफ से लगभग तैयार हो चुके मसौदे में भारत के अगले पांच साल का शेड्यूल तैयार हो चुका है। 

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट के अनुसार आगामी FTP में  वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के आगामी दो शेड्यूल 2023-25 और 2025-27 के मैचों की जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में भारत ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका का दौरा करेगा तो वहीं वह न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ घर पर सीरीज खेलेगा।

बात करें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025-27 की तो इस चक्र में भारतीय टीम न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और श्रीलंका का दौरा करेगी। जबकि घर पर ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलेगी।

इस रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी के एफटीपी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आगे से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इसके लिए दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड ने लगभग आपसी सहमति भी बना ली है। भारत दिसंबर-जनवरी (2024-25) में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम 2027 में भारत में टेस्ट सीरीज खेलने आएगी। यह दोनों सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 और 2025-27 के तहत खेली जाएगी। 

भारत को इंग्लैंड में भी टेस्ट सीरीज खेलना होगा। वह पहले 2024 में घर में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगा और इसके बाद 2025 में इंग्लैंड में जाकर इतने ही मैचों की श्रृंखला में हिस्सा लेगा। इसमें घरेलू सीरीज WTC 2023-25 जबकि विदेशी सीरीज 2025-27 चरण का हिस्सा होंगी। आईसीसी की तरफ से तैयार किए गए मसौदे में इंग्लैंड (42), ऑस्ट्रेलिया (41) और भारत 38 टेस्ट खेलेगा। 

डब्ल्यूटीसी 2023-25 ​​ के लिए भारत के मुकाबले

घर: न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश

बाहर: ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका

डब्ल्यूटीसी 2025-27 के लिए भारत के मुकाबले

घर: ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका
बाहर: न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement