Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ICC U19 WC के फाइनल में भारतीय खिलाड़ी के पास इतिहास रचने का मौका, सिर्फ हासिल करने हैं इतने विकेट

ICC Under 19 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम का विजयी रथ सेमीफाइनल मैच में भी जारी देखने को मिली जिसमें उन्होंने इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रही साउथ अफ्रीकी टीम को 2 विकेट से मात देने के साथ फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: February 07, 2024 17:02 IST
Indian Under 19- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय अंडर टीम

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को रोमांचक तरीके से 2 विकेट से मात देने के साथ फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। अभी तक इस टूर्नामेंट में उदय सहारन की कप्तानी में टीम इंडिया की तरफ से एकतरफा खेल देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने सभी मुकाबलों में जीत हासिल की है। इसकी सबसे बड़ी वजह बल्लेबाजों के साथ गेंदबाजों का भी उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करना है। इसी में एक नाम सौम्य पांडे का भी शामिल है, जो अब तक इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में दूसरे स्थान पर काबिज हैं। वहीं पहले स्थान पर रहने वाले साउथ अफ्रीका के क्वेन मफाका ने 6 मैचों में 21 विकेट हासिल किए हैं, हालांकि भारत के खिलाफ मुकाबला हारने के साथ उनकी टीम का सफर खत्म हो गया।

सौम्य पांडे को फाइनल में हासिल करने होंगे इतने विकेट

भारतीय अंडर 19 टीम का हिस्सा सौम्य पांडे ने अब तक वर्ल्ड कप के इस संस्करण में 6 मैचों में 8.47 के औसत से 17 विकेट हासिल किए हैं। उन्हें अंडर 19 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 6 विकेट और हासिल करने होंगे। सौम्य ने अब तक 3 बार 4-4 विकेट एक मैच में हासिल किए हैं। अफ्रीकी खिलाड़ी क्वेन मफाका सिर्फ 2 विकेट से इस रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए। अंडर 19 वर्ल्ड कप के सिंगल एडीशन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का अब तक रिकॉर्ड बांग्लादेश के इनामुल हक जूनियर के नाम है जिन्होंने साल 2014 में खेले गए एडिशन में 22 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं मफाका ने अंडर 19 वर्ल्ड कप में एक रिकॉर्ड जरूर अरने नाम कर लिया है, जिसमें वह एक एडीशन में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। मफाका ने इस वर्ल्ड कप में 3 बार ये कारनामा है, वहीं इससे पहले सिर्फ 4 खिलाड़ी 2 बार 5 विकेट हॉल लेने में कामयाब हो सके थे।

पाकिस्तान या ऑस्ट्रेलिया से हो सकता खिताबी मुकाबला

अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारतीय टीम जहां अपनी जगह पक्की कर चुकी है, तो वहीं फाइनल में उनका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया या पाकिस्तान में से किसी एक टीम से हो सकता है। दोनों के बीच टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला विल्समोरे पार्क बिनोनी में 8 फरवरी को खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान दोनों ने ही अब तक इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया है।

ये भी पढ़ें

WTC Points Table में बड़ा फेरबदल, टॉप पर पहुंची ये टीम; भारत को हुआ नुकसान

IND vs ENG: तूफान आने से पहले ही डर गए इंग्लैंड के हेड कोच ब्रेंडन मैकुलम, विराट कोहली पर कही ये बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement