Sunday, May 12, 2024
Advertisement

AFG के खिलाफ T20 मैचों में सिर्फ 4 भारतीयों ने की है कप्तानी, लिस्ट में होगी रोहित शर्मा की एंट्री

Rohit Sharma: अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 मैचों में अभी तक सिर्फ चार भारतीय खिलाड़ियों ने ही कप्तानी की है। अब 11 जनवरी को टॉस के लिए उतरते ही इस लिस्ट में रोहित शर्मा एंट्री करेंगे।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: January 08, 2024 13:53 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

India vs Afghanistan T20 Series: टी20 वर्ल्ड कप से पहले अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम को तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। टी20 सीरीज के लिए दोनों टीमों का ऐलान हो चुका है। भारतीय टीम की कमान अनुभवी रोहित शर्मा के हाथों में है। वहीं अफगानिस्तान के कप्तान युवा इब्राहिम जादरान हैं। दोनों टीमों के पास ऐसे खिलाड़ी हैं, जो चंद गेंदों में मैच का रुख बदल सकते हैं। आइए जानते हैं, उन भारतीय प्लेयर्स के बारे में, जिन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 मैचों में कप्तानी की है। 

इन प्लेयर्स ने की है कप्तानी 

भारतीय टीम के लिए अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 मैचों में अभी तक सिर्फ चार भारतीय खिलाड़ियों ने कप्तानी की है। इनमें महेंद्र सिंह धोनी (2 मैच), विराट कोहली (1 मैच), ऋतुराज गायकवाड़ (1 मैच) और केएल राहुल (1 मैच) शामिल हैं। भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहला मैच साल 2010 में खेला था। तब टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी। अब अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 मैचों में कप्तानी करने वाले भारतीय प्लेयर्स की लिस्ट में रोहित शर्मा की एंट्री होगी। 

ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड 

भारत और अफगानिस्तान के बीच अभी तक टी20 क्रिकेट में 5 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से चार मैच भारत ने जीते हैं और एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है। अफगानिस्तानी टीम अभी तक भारत के खिलाफ एक भी टी20 मुकाबला नहीं जीत पाई है। टी20 क्रिकेट में भारत का अफगानिस्तान के खिलाफ पलड़ा भारी है। 

इन मैदानों पर होंगे मैच 

भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला टी20 मैच 11 जनवरी को मोहाली के मैदान पर खेला जाएगा। वहीं दूसरा टी20 मैच 14 जनवरी को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में होगा। तीसरा मुकाबला बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। टी20 वर्ल्ड कप से पहले दोनों टीमों के लिए ये सीरीज बहुत ही अहम है। भारतीय टी20 टीम में रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी हुई है। वहीं में ज्यादातर उन प्लेयर्स को मौका मिला है, जिन्होंने एशियन गेम्स 2023 में हिस्सा लिया था। टी20 वर्ल्ड कप भारत की ये आखिरी इंटरनेशनल टी20 सीरीज है। इस सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा सही टीम संयोजन तलाशना चाहेंगे। 

यह भी पढ़ें: 

इस स्टार खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट से अचानक किया संन्यास का ऐलान, टीम को लगा तगड़ा झटका

मुंबई इंडियंस के लिए खड़ा हुआ बड़ा संकट, IPL 2024 के शुरुआती मैच मिस सकता है ये धाकड़ खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement