Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इन 2 खिलाड़ियों के बिना विदेशी सरजमीं पर टेस्ट मैच खेलने उतरेगी भारतीय टीम, 12 साल बाद होगा ऐसा

Indian Team: भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 12 दिसंबर को खेलेगी। टीम इंडिया आज तक साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: December 24, 2023 18:32 IST
Indian Test Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Test Team

India vs South Africa Test Series: भारतीय टीम आज तक साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने में सफल नहीं हो पाई है। अफ्रीका की धरती पर टीम इंडिया ने सिर्फ चार टेस्ट मैच ही जीते हैं। अब रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से सेंचुरियन में होगा। 12 साल बाद ऐसा होगा कि टीम इंडिया विदेशी सरजमीं पर दो खिलाड़ियों के बिना टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। 

नहीं खेलेंगे ये दो प्लेयर्स 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को जगह नहीं मिली है। भारतीय टीम ने अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली थी। इस सीरीज में रहाणे खेले थे, लेकिन पुजारा को चांस नहीं मिला था। अब 12 साल बाद ऐसा होगा कि टीम इंडिया इन दोनों दिग्गज प्लेयर्स के बगैर विदेशी सरजमीं पर टेस्ट मैच खेलेगी। नहीं तो हर बार विदेशी टूर के लिए इन दोनों खिलाड़ियों में एक प्लेयर जरूर टीम इंडिया में शामिल होता था। 

खराब फॉर्म से जूझ रहे थे पुजारा 

चेतेश्वर पुजारा पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और उनके बल्ले से रन आना मुश्किल हो गए हैं। उनकी जगह शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल जैसे खिलाड़ियों ने ले ली है। पुजारा ने टीम इंडिया के लिए 103 टेस्ट मैच में 7195 रन बनाए हैं, जिसमें 19 शतक शामिल हैं। अजिंक्य रहाणे ने टीम इंडिया के लिए 85 टेस्ट मैच खेले हैं और 5077 रन बनाए हैं, जिसमें 12 शतक शामिल हैं। 188 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है। इसके अलावा उन्होंने टीम इंडिया के लिए 90 टेस्ट और 20 टी20 मैचों में भी हिस्सा लिया था। 

टेस्ट सीरीज से पहले ही स्टार ओपनर बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ चोटिल होने की वजह से बाहर हो गए। उनकी जगह अभिमन्यु ईश्वरन को मौका मिला है। भारतीय टीम में पहले से ही कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने के लिए शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल और केएल राहुल मौजूद हैं। लेकिन अब ये देखने के लिए बात होगी कि टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में किसे मौका मिलता है। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम: 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, अभिमन्यु ईश्वरन, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा और केएस भरत (विकेटकीपर)।

यह भी पढ़ें: 

विराट कोहली के पास सुनहरा मौका, द्रविड़-सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब; बनाने होंगे इतने रन

सिर्फ इन 3 भारतीय कप्तानों ने साउथ अफ्रीका की धरती पर जीते टेस्ट, इतने साल से जीत का इंतजार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement