Sunday, May 05, 2024
Advertisement

भारत ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का 24 साल पुराना रिकॉर्ड, साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीतते ही किया ऐसा

IND vs SA: भारतीय टीम ने तीसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका को 78 रनों से हरा दिया। इस मैच में भारत के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। मैच जीतते ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया का 24 साल पुराना एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: December 22, 2023 6:00 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP Indian Cricket Team

India vs South Africa 3rd ODI: भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में साउथ अफ्रीका को तीसरे वनडे मैच में 78 रनों से हरा दिया। भारतीय टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम को 297 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम सिर्फ 218 रनों पर ऑल आउट हो गई। मैच जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली। मैच जीतते ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

भारत ने ध्वस्त किया ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने साल 2023 में वनडे में कमाल का प्रदर्शन किया है। लेकिन टीम इंडिया को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। साल 2023 में भारत ने 35 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से टीम ने 27 मैचों में जीत दर्ज की है। इसमें साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली आखिरी मैच की जीत भी शामिल है। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने साल 1999 में 37 वनडे मैच खेले थे, जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 26 जीते थे। इस तरह से भारत ने ऑस्ट्रेलिया का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

एक साल में सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली टीमें: 

30 मैच-ऑस्ट्रेलिया, 2003

27 मैच-भारत, 2003

26 मैच-ऑस्ट्रेलिया, 1999

25 मैच-दक्षिण अफ्रीका, 1996

25 मैच- दक्षिण अफ्रीका, 2000

साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीती सीरीज 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम ने पहला वनडे मैच 8 विकेट से जीता था। इसके बाद साउथ अफ्रीकी टीम ने दूसरा वनडे मैच 8 विकेट से जीतकर शानदार वापसी की थी, लेकिन अब टीम इंडिया ने तीसरा और आखिरी वनडे मैच 78 रनों से जीत लिया है। इसी के साथ टीम इंडिया ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। तीसरे मैच में भारत के लिए संजू सैमसन ने कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने 108 रनों की तूफानी पारी खेली। वनडे क्रिकेट में उनका ये पहला शतक है। तिलक वर्मा ने 52 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा अर्शदीप सिंह ने पूरी सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने 10 विकेट चटकाए थे। इसी वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया गया। 

यह भी पढ़ें:

साउथ अफ्रीका में भारत ने आखिरकार इतने सालों बाद जीती सीरीज, केएल राहुल की कप्तानी में हुआ कमाल

संजू सैमसन ने शतक जड़ते ही रचा इतिहास, ODI क्रिकेट में पहली बार किया बड़ा करिश्मा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement