Saturday, May 04, 2024
Advertisement

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap List : ऑरेंज और पर्पल कैप के लिए तगड़ी जंग, जानिए कौन है सबसे आगे

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap List : आईपीएल 2023 में ऑरेंज और पर्पल कैप को लेकर भी जबरदस्‍त घमासान मचा हुआ है। खिलाड़ी एक दूसरे को पीछे करने के लिए जोरआजमाइश कर रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 09, 2023 10:07 IST
Virat Kohli Mohammad Siraj - India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli Mohammad Siraj

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap List : आईपीएल 2023 में जहां टीमें एक दूसरे से मुकाबला करके आगे निकलने की जोरआजमाइश कर रही हैं, वहीं बल्‍लेबाज और गेंदबाज भी एक दूसरे को चुनौती दे रहे हैं। आईपीएल 2023 का लीग चरण अब समापन की ओर है और अभी तक ये साफ नहीं हो पा रहा है कि इस बार किस खिलाड़ी के सिर पर ऑरेंज कैप सजेगी और कौन सा गेंदबाज पर्पल कैप ले जाएगा। करीब करीब हर मैच के बाद ये लिस्‍ट बदल जाती है और नीचे के नंबर पर रहने वाला खिलाड़ी आगे आ जाता है। इस बीच अभी की बात की जाए तो आरसीबी के कप्‍तान का जहां एक ओर सबसे ज्‍यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्‍जा है, वहीं मोहम्‍मद शमी सबसे ज्‍यादा विकेट लेकर पर्पल कैप को अपने ही पास रखे हुए हैं। लेकिन इस लिस्‍ट में जल्‍द ही बदलाव हो जाए तो कोई बड़ी बात नहीं होनी चाहिए। 

आईपीएल 2023 में फॉफ डुप्‍लेसी ने बनाए हैं सबसे ज्‍यादा रन, उन्‍हीं के सिर पर है ऑरेंज कैप 

आरसीबी के कप्‍तान फॉफ डुप्‍लेसी अब तक दस मैच खेलकर इस सीजन में सबसे ज्‍यादा रन अपने नाम कर चुके हैं। फॉफ डुप्‍लेसी अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जो इस साल के आईपीएल में 500 से ज्‍यादा रन अभी तक बनाने में कामयाब हुए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर यशस्‍वी जायसवाल हैं। उनके नाम 11 मैचों में 477 रन हैं। लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर शुभमन गिल हैं, जो 11 मैचों में 469 बना चुके हैं और इसके बाद नंबर आता है सीएसके के सलामी बल्‍लेबाज ड्वोन कॉन्‍वे का। जो 11 मैचों में 458 रन अपने नाम कर चुके हैं। आरसीबी के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली अभी भी नंबर पांच पर हैं। कोहली ने जो 10 मैच खेले हैं, उसमें वे 419 रन बना चुके हैं। इस लिस्‍ट में टॉप 5 में मुंबई इंडियंस का कोई भी बल्‍लेबाज नहीं है। लेकिन आरसीबी के खिलाड़ी हैं। आज मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में आरसीबी और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला है। यानी फॉफ डुप्‍लेसी के पास मौका होगा कि वे अपनी लीड को बढ़ाएं, ताकि बाद में कोई दूसरा उनके आसपास न आ सकें, वहीं विराट कोहली के बल्‍ले से अगर रन निकलते हैं तो वो पांच नंबर से उठकर कुछ ऊपर आ सकते हैं। उधर मुंबई इंडियंस के किसी बल्‍लेबाज ने बड़ी पारी खेल दी तो सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में भारी उलटफेर हो सकता है। 

मोहम्‍मद शमी, राशिद खान और तुषार देशपांडे के नाम सबसे ज्‍यादा विकेट 
अब बात करते हैं सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की। इस पर अभी पूरी तरह से ऐसा लगता है कि गुजरात टाइटंस का कब्‍जा है। मोहम्‍मद शमी ने अभी तक सबसे ज्‍यादा विकेट लिए हैं। वे 11 मैचों में 19 विकेट चटकाने में कामयाब हुए हैं। वहीं राशिद खान ने भी इतने ही मैचों में 19 विकेट लिए हैं। यानी टॉप 2 पर जीटी का कब्‍जा है। लेकिन बाकी गेंदबाज भी ज्‍यादा पीछे नहीं हैं। सीएसके के तुषार देशपांडे के नाम भी 11 मैचों में 19 विकेट हैं। उधर मुंबई इंडियंस के पीयूष चावला अब तक 10 मैचों में 17 विकेट ले चुके हैं। केकेआर के वरुण चक्रवर्ती की एंट्री अब टॉप 5 में हो चुकी है, वे 11 मैचों में 17 विकेट ले चुके हैं। आज मुंबई और बेंगलोर का मैच है, यानी पीयूष चावला के पास मौका होगा कि वे तीन से चार विकेट लेकर टॉप 3 में या फिर टॉप पर आ जाएं। वहीं अगर आरसीबी के किसी गेंदबाज ने कमाल किया तो इस लिस्‍ट में उसकी भी एंट्री संभव है। देखना होगा कि जैसे जैसे मैच आगे बढ़ेंगे उसके बाद इस लिस्‍ट कैसे बदलाव होते हैं।  

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज 
आरसीबी के फाफ डु प्लेसिस : 511 रन (10 मैच)
आरआर के यशस्वी जायसवाल : 477 रन (11 मैच)
जीटी के शुभमन गिल : 469 रन (11 मैच)
सीएसके के डेवोन कॉनवे : 458 रन (11 मैच)
आरसीबी के विराट कोहली : 419 रन (10 मैच)

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज 
जीटी के मोहम्मद शमी :  19 विकेट (11 मैच)
जीटी के राशिद खान : 19 विकेट (11 मैच)
सीएसके के तुषार देशपांडे : 19 विकेट (11 मैच)
मुंबई इंडियंस  के पीयूष चावला : 17 विकेट (10 मैच)
केकेआर के वरुण चक्रवर्ती : 17 विकेट (11 मैच)

 

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement