Saturday, May 04, 2024
Advertisement

IPL 2023 Playoff Scenario : कैसे होगी MI और RCB की एंट्री, गुणा- गणित गड़बड़ाया

IPL 2023 Playoff Scenario : पंजाब किंग्‍स के खिलाफ केकेआर को मिली जीत के बाद सबसे ज्‍यादा नुकसान मुंबई इंडियंंस और आरसीबी को हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 09, 2023 9:25 IST
Virat Kohli vs Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli vs Rohit Sharma

IPL 2023 Points Table Playoff Scenario :  आईपीएल 2023 में सोमवार को केकेआर ने पंजाब किंग्‍स को हराकर प्‍लेऑफ के गणित को फिर से पढ़ने और समझने के लिए मजबूर कर दिया है। नितीश राणा की कप्‍तानी वाली कोलकाता नाइटराइडर्स ने शिखर धवन की कप्‍तानी वाली पंजाब किंग्‍स को पांच विकेट से हराकर प्‍लेऑफ के लिए अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर दी है। वहीं हार के बाद भी पंजाब किंग्‍स की संभावनाएं अभी खत्‍म नहीं हुई हैं, इतना जरूर है कि अब पीबीकेएस की राह मुश्किल जरूर हो गई है। वहीं केकेआर की जीत से जिन टीमों को सबसे ज्‍यादा नुकसान हुआ है, वे हैं फॉफ डुप्‍लेसी की कप्‍तानी वाली आरसीबी और रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और मुंबई इंडियंस यहां से प्‍लेऑफ में कैसे एंट्री कर सकती हैं। 

आईपीएल 2023 की लेटेस्‍ट प्‍वाइंट्स टेबल का ये है हाल 

आईपीएल 2023 की ताजा अंक तालिका की बात की जाए तो आरसीबी की टीम अब नंबर छह पर पहुंच गई है। वहीं मुंबई इंडियंस अब नंबर आठ पर खिसक गई है। खास बात ये है कि आज ही आरसीबी और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबल होना है। जो टीम आज का मैच हारी, उसके लिए आगे की राह बहुत ज्‍यादा मुश्किल हो जाएगी। इन दोनों टीमों के अब तक के प्रदर्शन की बात की जाए तो आरसीबी ने अपने दस मैच खेले हैं और इसमें से पांच में जीत और पांच में उसे हार मिली है। टीम के पास कुल जमा दस अंक हैं। ऐसा ही हाल मुंबई इंडियंस का भी है। मुंबई इंडियंस ने 10 में से पांच मैच जीते हैं और पांच में हार मिली है। लेकिन आरसीबी का नेट रन रेट एमआई से कुछ बेहतर है। इसलिए वो आगे चल रही है। दोनों टीमों को यहां से अभी चार चार मैच और खेलने हैं। यानी अगर दोनों टीमें अपने सभी मैच जीत गई तो उनके कुल प्‍वाइंट्स 18 तक हो जाएंगे। लेकिन मामला यहीं पर फंसा हुआ है कि दोनों टीमें चार चार मैच नहीं जीत सकतीं, क्‍योंकि इन दोनों टीमों को आपस में भिड़ना है। यानी एक टीम अधिकतम चार मैच जीत सकती है और दूसरी ज्‍यादा से ज्‍यादा तीन। जो टीम तीन मैच जीतेगी, उसके 16 ही अंक रह जाएंगे। गुजरात टाइटंस की टीम पहले ही 16 अंक लेकर टॉप पर है, लेकिन इसके बाद भी उसकी एंट्री अभी तक प्‍लेऑफ के लिए नहीं हुई है। 

आरसीबी और मुंबई इंडियंस के ये हैं आगे के मैच 
रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस को अपने जो चार मैच खेलने हैं, उसमें से तीन अपने घर यानी मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले जाएंगे। एक मैच टीम लखनऊ में खेलेगी। आज टीम का मुकाबला आरसीबी से अपने घर पर होना है, वहीं 12 मई को एमआई का मुकाबला गुजरात टाइटंस से होना है। 16 मई को टीम टीम लखनऊ सुपरजायंट्स से भिड़ेगी, वहीं 21 मई को सनराइजर्स हैदराबाद से अपने घर पर खेलेगी। वहीं आरसीबी की बात की जाए तो बचे हुए चार में से एक ही मैच टीम को अपने घर यानी बेंगलोर में खेलने का मौका मिलेगा। आज टीम का मुकाबला मुंबई इंडियंस से है। 14 मई को आरसीबी राजस्‍थान रॉयल्‍स से भिड़ेगी। 18 मई को उसे सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ना है और 21 मई को गुजरात टाइटंस से मैच होगा। ऐसे में अगर समीकरण बैठाए जाएं, तो साफ है कि मुंबई और बेंगलोर में से एक ही टीम ऐसी होगी, जो प्‍लेऑफ में एंट्री कर पाएगी, लेकिन वो कौन सी होगी, ये आने वाले वक्‍त में ही साफ होगा। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement