Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

PBKS vs KKR : पंजाब किंग्‍स के पास 9 साल बाद सुनहरा मौका, प्‍वाइंट्स टेबल में करिश्‍मा संभव

IPL 2023 : आईपीएल 2023 में आज पंजाब किंग्‍स और केकेआर के बीच होने वाला मैच प्‍वाइंट्स टेबल में बड़ा फेरबदल कर सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 08, 2023 13:08 IST
Shikhar Dhawan Preity Zinta- India TV Hindi
Image Source : PTI Shikhar Dhawan Preity Zinta

IPL 2023 PBKS vs KKR Playoffs Scenario : आईपीएल 2023 में प्‍लेऑफ की रेस अब और भी ज्‍यादा रोमांचक हो गई है। दस में से किसी भी टीम ने अभी तक प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई नहीं किया है और न ही कोई टीम बाहर हुई है। यानी सभी टीमों के पास बराबरी का मौका है कि वे प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई करें, लेकिन आगे आने वाले मैचों में तस्‍वीर में तब्‍दीली होगी और टॉप की केवल चार ही टीमें प्‍लेऑफ में एंट्री करेंगी। इस बीच आज के मैच की बात की जाए तो पंजाब किंग्‍स और केकेआर की टीमें कोलकाता में आमने सामने होने जा रही हैं। आज का मैच इस मायने में खास है कि भले पंजाब किंग्‍स की बात प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई करने वाले टीमों के लिए ज्‍यादा न हो रही हो, लेकिन शिखर धवन की कप्‍तानी वाली पंजाब किंग्‍स इस वक्‍त प्‍वाइंट्स टेबल में जहां खड़ी है, वहां से पंजाब आज का मैच जीतते ही सभी की जुबां पर छा जाएगी। चलिए जरा विस्‍तार से आपको पूरा मामला समझाने की कोशिशि करते हैं। 

आईपीएल 2023 में आज पंजाब किंग्‍स और केकेआर के बीच कोलकाता में मुकाबला 

आईपीएल 2023 की अंक तालिका पर नजर डालें तो पाते हैं कि हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस नंबर एक पर है, इसके बाद नंबर आता है एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके का। नंबर तीन पर लखनऊ सुपरजायंट्स है, जिसके कप्‍तान अब क्रुणाल पांड्या हैं, वहीं नंबर चार पर संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स है। लेकिन अगर पंजाब किंग्‍स की बात की जाए तो ये टीम दस अंकों के साथ नंबर सात पर है। लेकिन इस वक्‍त अंक तालिका इस तरह से गुथी हुई है कि एक मैच जीतते ही टीम एकदम से टॉप 4 में एंट्री कर जाएगी। जीटी के पास 16 अंक हैं, सीएसके के पास 13 और एलएसजी के पास 13 अंक हैं। इसके बाद आरआर, आरसीबी और मुंबई इंडियंस दस दस अंक लेकर प्‍वाइंट्स के मामले में बराबरी पर है। अभी पंजाब के पास दस  अंक हैं, यानी मैच जीतते ही टीम के भी 12 अंक हो जाएंगे। यानी पंजाब किंग्‍स दस अंकों वाली बाकी तीन टीमों को पीछे करते हुए सीधे नंबर चार पर पहुंच जाएगी। पंजाब किंग्‍स के अभी तक मैचों का आंकलन करें तो पाते हैं कि टीम एक मैच जीतती है और अगला मैच हार जाती है। यही सिलसिला चल रहा है। पंजाब किंग्‍स पिछला मैच हार कर आ रही है, ऐसे में अगर पहले ही जैसा क्रम चला तो टीम को इस बार जीतना चाहिए। 

पंजाब किंग्‍स ने दो ही बार किया है प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई 
पंजाब किंग्‍स ऐसी  टीम है, जो पहले आईपीएल से इसमें खेल रही है, लेकिन एक भी बार टीम का खिताब जीतने का सपना पूरा नहीं हो पाया है। साल 2008 के आईपीएल में टीम सेमी फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन उससे आगे नहीं जा पाई। वहीं टीम साल 2014 के आईपीएल में फाइनल तक गई थी, लेकिन वहां भी उसे हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद से करीब नौ साल हो गए हैं और टीम एक भी बार प्‍लेऑफ में अपनी जगह नहीं बना पाई है। अब एक बार फिर से मौका होगा कि टीम प्‍लेऑफ में एंट्री कर जाए। लेकिन बड़ा सवाल ये है कि पंजाब की टीम अपने बचे हुए चार में से कितने मुकाबले जीत पाएगी। पीबीकेएस को यहां से ज्‍यादा नहीं तो कम से कम तीन मैच जीतने ही होंगे। तीन मैच जीतकर टीम के कुल अंक 16 अंक हो जाएंगे, इतने अंकों के साथ अगर नेट रन रेट भी अच्‍छा रहा तो प्‍लेऑफ में एंट्री करीब करीब पक्‍की है, लेकिन टीम को चाहिए कि कम से कम आज का मैच जीतकर टीम टॉप 4 में पहुंचे और प्‍लेऑफ की मजबूत दावेदारी पेश करे। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement