Sunday, May 19, 2024
Advertisement

प्लेऑफ के 3 स्थानों के लिए 5 टीमों में छिड़ी जंग! ये Team क्वालीफाई करने की रेस में सबसे आगे

IPL 2023 का रण अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है। गुजरात टाइटंस ने पहले स्थान पर रहते प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। वहीं, तीन स्थानों के लिए 5 टीमों के बीच जंग हो रही है।

Written By: Govind Singh
Updated on: May 17, 2023 10:02 IST
PBKS And CSK- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM PBKS And CSK

IPL 2023 बहुत ही शानदार अंदाज में खेला जा रहा है। फैंस को रोज ही रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। आईपीएल 2023 का रण अपने आखिरी चरण में है। गुजरात टाइटंस ने प्वॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई हैं। अभी प्वॉइंट्स टेबल में दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर जगह बनाने के लिए 5 टीमों में जंग हो रही है। 

इन तीन टीमों के हो सकते हैं समान अंक 

1. मुंबई इंडियंस 

मुंबई इंडियंस को लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 5 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस हार से मुंबई की प्लेऑफ की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है। मुंबई की टीम 13 मैचों में 14 अंक लेकर प्वॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर मौजूद है। उसका रेट रन रेट माइनस 0.128 है। अब अपना आखिरी मैच मुंबई को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलना है। अगर मुंबई अपना आखिरी मैच जीत जाती है, तो उसके 16 अंक हो जाएंगे। 

2. आरसीबी 

फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली आरसीबी की टीम ने 12 मैचों में से 6 मुकाबले जीते हैं और टीम 12 अंक लेकर प्वॉइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर  मौजूद है। टीम का रेट रन रेट प्लस 0.166 है। आरसीबी को अभी दो मुकाबले सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेलने हैं। अगर आरसीबी ये दोनों मुकाबले जीत जाती है, तो उसके भी 16 अंक हो जाएंगे। 

3. पंजाब किंग्स

पंजाब किंग्स ने अभी तक आईपीएल 2023 में 12 मुकाबले खेले हैं और वह 12 अंक लेकर प्वॉइंट्स टेबल में आठवें नंबर पर मौजूद है। पंजाब किंग्स को दो मुकाबले बचे हुए हैं। अगर पंजाब की टीम दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबला जीत जाती है, तो उसके भी 16 अंक हो जाएंगे।  

ऐसा है प्लेऑफ के लिए समीकरण 

गुजरात टाइटंस की टीम पहले स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीमें अपना-अपना अगला मैच जीत जाती है, तो ये टीमें दूसरे और तीसरे स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी। लेकिन चौथे स्थान के लिए मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स और आरसीबी के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है। ऊपर लिखे समीकरण के हिसाब से तीनों ही टीमों के 16-16 अंक हो जाएंगे। ऐसी स्थिति में रेट रन रेट की ऊपर सारा दारोमदार होगा।

IPL 2023 Points Table

Image Source : IPLT20.COM
IPL 2023 Points Table

मुंबई और पंजाब की टीम से आरसीबी का रेट रन रेट ज्यादा है। इस स्थिति में आरसीबी की टीम चौथे स्थान पर रहते हुए क्वालीफाई कर सकती है। वहीं, अगर सीएसके और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीमें अपना आखिरी मुकाबला हार जाती हैं, तो उस स्थिति में पंजाब किंग्स के लिए प्लेऑफ के लिए दरवाजे खुल जाएंगे।   

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement