Friday, May 03, 2024
Advertisement

IPL 2023: सुपर संडे को Points Table से ऑरेंज कैप-पर्पल कैप तक सभी लिस्ट में हुए उलटफेर, देखें ताजा हाल

IPL 2023, Points Table, Orange Cap, Purple Cap Leaderbord: आईपीएल 2023 में 30 अप्रैल रविवार का दिन सही में सुपर संडे साबित हुआ। इस दिन पॉइंट्स टेबल से ऑरेंज कैप और पर्पल कैप तक सभी लिस्ट में काफी उलटफेर देखने को मिले।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 01, 2023 7:58 IST
तुषार देशपांडे,...- India TV Hindi
Image Source : IPL, JIO CINEMA SCREENGRAB तुषार देशपांडे, यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा

आईपीएल 2023 के लिए 30 अप्रैल रविवार का दिन सही मायनों में सुपर संडे साबित हुआ है। इस दिन आईपीएल इतिहास का 1000वां मुकाबला तो खेला ही गया। साथ ही डबल हेडर के दोनों मुकाबलों में रोमांच अपने चरम पर था। पहले मैच में जहां पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 200 प्लस का टार्गेट चेज करते हुए मात दी। फिर दूसरे मुकाबले में तो कमाल ही हो गया। मुंबई इंडियंस ने जिस तरह से जीत दर्ज की उसके बाद आईपीएल का यह 1000वां मुकाबला हमेशा के लिए यादगार बन गया। टिम डेविड के आखिरी ओवर में तीन छक्कों ने एक बार फिर से रिंकू सिंह वाले धमाल को ताजा कर दिया। सुपर संडे को कई शानदार परफॉर्मेंस देखने को मिले। जिसके बाद पॉइंट्स टेबल से लेकर ऑरेंज कैप और पर्पल कैप तक सभी के लीडरबोर्ड में बड़े उलटफेर देखने को मिले।

क्या है पॉइंट्स टेबल का हाल?

अगर पॉइंट्स टेबल की बात कर लें तो गुजरात टाइटंस 8 में से 6 मैच जीतकर टॉप पर बनी हुई है। वहीं राजस्थान ने यह मैच हारकर टॉप पोजीशन वापस पाने का मौका तो गंवाया साथ ही दूसरे स्थान से तीसरे स्थान पर भी खिसक गई। इसका फायदा मिला लखनऊ को और टीम दूसरे स्थान पर पहुंच गई। पहले मैच में पंजाब से हारने के बावजूद चेन्नई बेहतर रन रेट के कारण चौथे स्थान पर रही। वहीं पांचवीं जीत दर्ज करने के बाद 10 अंकों के साथ पंजाब किंग्स पांचवें स्थान पर पहुंच गई। इसका नुकसान उठाना पड़ा आरसीबी को जो टॉप 5 से बाहर होकर छठे स्थान पर खिसक गई। रात के मैच में शानदार जीत के बाद मुंबई ने 9वें से 7वें स्थान पर छलांग लगा दी। वहीं केकेआर और सनराइजर्स को एक-एक स्थान का नुकसान हुआ और क्रमश: 8वें व 9वें स्थान पर खिसक गईं। 8 में से 6 मैच हारने वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम आखिरी यानी 10वें स्थान पर मौजूद है।

IPL 2023 Points Table

Image Source : JIO CINEMA SCREENGRAB
IPL 2023 के 42 मुकाबलों के बाद का अपडेटेड Points Table

यशस्वी जायसवाल को मिली ऑरेंज कैप

मुंबई इंडियंस के खिलाफ 62 गेंदों पर 124 रनों की धुआंधार पारी खेलने वाले 21 वर्षीय यशस्वी जायसवाल ने डेवोन कॉन्वे और फाफ डु प्लेसिस को पछाड़ते हुए ऑरेंज कैप अपने नाम कर ली है। यशस्वी के नाम अब 9 मैचों में 428 रन दर्ज हो गए हैं। जबकि दूसरे नंबर पर हैं आरसीबी के कप्तान डु प्लेसिस जिन्होंने 8 मैचों में 422 रन बनाए हैं। वहीं रविवार को पंजाब के खिलाफ नाबाद 92 रनों की पारी खेलने वाले डेवोन कॉन्वे भी लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं और उन्होंने 9 मैचों में 414 रन बना लिए हैं।

यशस्वी जायसवाल ऑरेंज कैप के साथ

Image Source : PTI
यशस्वी जायसवाल ऑरेंज कैप के साथ

सीएसके की हार के विलेन को मिली पर्पल कैप

पंजाब किंग्स के खिलाफ 4 ओवर में 49 रन देकर 3 विकेट लेने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाज तुषार देशपांडे ने पर्पल कैप अपने नाम की। हालांकि, एक ओवर में 24 रन देकर वह मैच के सबसे बड़े विलेन भी बने। पर अब इस लिस्ट में वह मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह से आगे निकल गए हैं। तुषार के नाम अब 9 मैचों में 17 विकेट दर्ज हो गए हैं। वहीं दूसरे स्थान पर मौजूद अर्शदीप सिंह ने 9 मैचों में 15 विकेट लिए हैं। तीसरे स्थान पर हैं इस सीजन के सबसे घातक गेंदबाजों में से एक साबित हुए मोहम्मद सिराज। उन्होंने 8 मैचों में 14 विकेट लिए हैं और सोमवार को उनका सामना लखनऊ के बल्लेबाजों से होगा। यहां वह अपनी पर्पल कैप फिर से वापस पा सकते हैं।

Tushar Deshpande

Image Source : AP
Tushar Deshpande

यह भी पढ़ें:-

6,6,6...मुंबई इंडियंस ने वानखेड़े में रचा इतिहास, 20वें ओवर में मचा तहलका; IPL में पहली बार हुआ ऐसा

जीत के बाद भी मुंबई इंडियंस के नाम दर्ज अनचाहा रिकॉर्ड, KKR के बराबर पहुंची रोहित शर्मा की टीम

IPL 2023: पंजाब की जीत के बाद RCB टॉप 5 से बाहर, PBKS के लिए यह 3 खिलाड़ी बने मैच के हीरो

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement