Monday, April 29, 2024
Advertisement

IPL 2023: RCB के लिए नहीं खत्म हुईं प्लेऑफ की उम्मीदें, जानें कैसे अंतिम-4 में जगह बना सकती है विराट की टीम

IPL 2023, RCB Playoffs Scenario: आईपीएल 2023 में प्लेऑफ की जंग बेहद रोमांचक है। 55 मुकाबलों के बाद भी तकरीबन नौ टीमें अंतिम-4 की रेस में बरकरार हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 11, 2023 16:44 IST
Virat Kohli, RCB- India TV Hindi
Image Source : PTI विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस

IPL 2023, RCB Playoffs Scenario: आईपीएल 2023 के कुल 55 मुकाबले खेले जा चुके हैं और लीग स्टेज में 15 मैच अभी बाकी हैं। जहां गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स टॉप दो पोजीशन पर बेहद मजबूती के साथ विराजमान हैं। तो दिल्ली कैपिटल्स के लिए प्लेऑफ की उम्मीदें लगभग-लगभग खत्म हो चुकी हैं। यानी प्लेऑफ के आखिरी दो स्थानों के लिए टक्कर है सात टीमों के बीच या फिर यह कहना भी गलत नहीं होगा कि अभी नौ टीमें प्लेऑफ की रेस में बरकरार हैं। जिस तरह से मुंबई इंडियंस और केकेआर की टीमें वापसी करती नजर आ रही हैं, उस लिहाज से अभी भी अंतिम चार टीमों के नामों पर अनुमान लगाना आसान नहीं है।

फिलहाल पिछले मैच में मुंबई इंडियंस से हार झेलने के बाद आरसीबी की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है। टीम को अपने 11वें मुकाबले में छठी हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद उसकी प्लेऑफ की उम्मीदें भी गर्त में जाती नजर आईं। लेकिन ऐसा नहीं है, अभी भी विराट कोहली की यह टीम अंतिम 4 में जगह बना सकती है। उसके कई समीकरण हैं, जिस पर हम इस खबर में विस्तार से बात करेंगे। उससे पहले यह बता दें कि, आरसीबी को अभी अपने बचे हुए तीन मुकाबले राजस्थान रॉयल्स (14 मई), सनराइजर्स हैदराबाद (18 मई) और गुजरात टाइटंस (21 मई) से खेलने हैं। यानी सफर आसान नहीं है लेकिन नामुमकिन भी नहीं है।

RCB

Image Source : AP
RCB

कैसे अंतिम-4 में जगह बनाएगी आरसीबी?

आरसीबी को सबसे पहले तो अपने सभी तीनों बचे हुए मुकाबले जीतने होंगे। मौजूदा समय में टीम 11 में से पांच मुकाबले जीतकर 10 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में 7वें स्थान पर है। वहीं पंजाब, कोलकाता, राजस्थान और लखनऊ के उसके बराबर अंक हैं। ऐसे में इन चारों टीमों के बीच कांटे की टक्कर हो सकती है। उसके लिए आरसीबी को अपने बचे हुए एक मुकाबले में राजस्थान को मात देनी होगी। जिससे संजू सैमसन की टीम की उम्मीदें खत्म हो सकती हैं और फाफ डु प्लेसिस की अगुआई वाली यह टीम प्लेऑफ के लिए मजबूत हो सकती है। इसके अलावा सनराइजर्स को भी हराकर आरसीबी उसे बाहर करके खुद के रास्ते मजबूत कर सकती है। फिर असली चुनौती होगी गुजरात टाइटंस की जिसे हारकर बेहद फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन आरसीबी को वो मैच जीतने से फायदा हो सकता है।

IPL 2023 Points Table

Image Source : JIO CINEMA SCREENGRAB
IPL 2023 के 55 मैचों के बाद का पॉइंट्स टेबल

यानी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अब प्लेऑफ के लिए अपना रास्ता खुद बनाना होगा। अगर वह जीतते गए तो उनकी उम्मीदें फिर से जिंदा हो जाएंगी। वह अगले दो मैचों में राजस्थान और हैदराबाद का सफर खत्म करके अपने को मजबूत कर सकते हैं। लिहाजा तीसरे मैच में उन्हें गुजरात को भी हराना होगा। उधर राजस्थान का मुकाबला गुरुवार को कोलकाता से होना है। यहां हारने वाली टीम अपने आप प्लेऑफ की रेस में कमजोर हो जाएगी। फिर शुक्रवार को मुंबई की नजरें गुजरात को हराकर अपनी स्थिति मजबूत करने पर होंगी। इस बार की मौजूदा कंडीशन के हिसाब से अभी तक अंतिम चार टीमों को लेकर कुछ भी बोलना जल्दबाजी होगा। लेकिन आखिरी स्टेज में 16 अंकों पर नेट रनरेट का खेल भी प्रतियोगिता में अहम भूमिका निभा सकता है।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023 में 10 प्लेयर्स बने बाउंड्री के बेताज बादशाह, पहले नंबर पर है ये धाकड़ बल्लेबाज

IPL 2023 Points Table : अंक तालिका में बड़ा उलटफेर, टॉप 4 से किसकी छुट्टी और किसकी होगी एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement