Monday, April 29, 2024
Advertisement

IPL 2023 की टीवी व्यूअरशिप में गिरावट, जियो सिनेमा ने स्टार नेटवर्क को बुरी तरह पछाड़ा!

IPL 2023 Viewership: आईपीएल 2023 की व्यूअरशिप के आंकड़े सामने आने लगे हैं। जियो सिनेमा ने पहले हफ्ते में ही स्टार नेटवर्क के पिछले पूरे सीजन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इसके अलावा टीवी व्यूअरशिप में भी गिरावट आई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: April 07, 2023 14:21 IST
IPL 2023, Jio Cinema- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, IPLT20.COM IPL 2023, Jio Cinema

IPL 2023 Viewership: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 16वां संस्करण जारी है। एक हफ्ता लीग को शुरू हुए हो गया है और इस बार जियो नेटवर्क ने डिजिटल प्लेटफॉर्मे पर ऐसी धूम मचा रखी है कि स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क बुरी तरह पिछड़ गया है। यह तो बात डिजिटल की है, वहीं टीवी व्यूअरशिप के भी गिरने के आंकड़े सामने आ रहे हैं। गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आईपीएल 2023 के सीजन के पहले मैच में पिछले छह सत्रों में टीवी व्यूअरशिप के मामले में दूसरी सबसे कम संख्या दर्ज की गई। हालांकि डिजिटल व्यूअरशिप ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। 

आईएएनएस की रिपोर्ट में मिली जानकारी के अनुसार, टूनार्मेंट के ऑफिशियल टेलीकास्ट चैनल स्टार स्पोर्ट्स ने ओपनिंग डे पर 7.29 की रेटिंग दर्ज की, जो 2021 संस्करण (8.25) और 2020 (10.36) से भी काफी कम है। इसके अलावा पहले गेम के लिए टीवी व्यूअरशिप की संक्या 33 प्रतिशत थी, जो पिछले छह सत्रों में दूसरी सबसे कम है। इतना ही नहीं बार्क (BARC) संख्या भी इस गिरावट को दर्शाती है, जिसमें पिछले वर्ष के 23.1 प्रतिशत के विपरीत इस बार 22 प्रतिशत दर्ज की गई।

IPL 2023, Opening Ceremony

Image Source : IPLT20.COM
IPL 2023, Opening Ceremony

पहले हफ्ते में ही जियो सिनेमा ने हॉटस्टार को पछाड़ा

अगर डिजिटल प्लेटफॉर्म की बात करें तो आईपीएल 2023 के ऑफिशियल डिजिटल स्ट्रीमिंग पार्टनर जियो सिनेमा ने पिछले साल के डिजिटल पार्टनर डिज्नी प्लस हॉटस्टार को बुरी तरह पछाड़ दिया है। जियो सिनेमा ने डिजिटल दर्शकों की संख्या के मुकाबले व्यूअरशिप टूनार्मेंट के पहले ही सप्ताह में पार कर ली है। जियो सिनेमा का आईपीएल डेब्यू रिकॉर्ड-ब्रेकिंग ओपनिंग डे नंबरों के साथ बेहद सफल साबित हुआ है। जियो सिनेमा पर पहले दिन के कुल मैच व्यूज 50 करोड़ तक पहुंच गए थे। वहीं जियो सिनेमा को 2.5 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया गया जिससे यह एक ही दिन में सबसे अधिक डाउनलोड किए गए ऐप का रिकॉर्ड बन गया। 

मुकेश अंबानी के मालिकाना हक वाले वायकॉम 18 ने आईपीएल के 2023-27 चक्र के लिए डिजिटल राइट्स 23 हजार 758 करोड़ रुपए में खरीदे थे। बिजनेस टुडे के मुताबिक जियो सिनेमा ने साल 2023 में आईपीएल का डिजिटल डेब्यू करते हुए ओपनिंग वीकेंड पर 147 करोड़ व्यूज के साथ सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। यह संख्या डिज्नी प्लस हॉटस्टार की पिछले पूरे सीजन की संख्या से भी ज्यादा है। आईपीएल 2022 में हॉटस्टार पर लखनऊ और आरसीबी के मुकाबले को 87 लाख लोगों ने और सीएसके व मुंबई के मुकाबले को 83 लाख लोगों ने देखा था। आईपीएल 2023 में जियो सिनेमा पर 1 करोड़ की संख्या नॉर्मल हो गई है। जो मैच अच्छा चल रहा होता है और रोमांचक मोड़ पर होता है कम से कम 1 करोड़ लोग देख ही रहे होते हैं।

आईपीएल 2023 में कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे। 70 मुकाबले लीग स्टेज के होंगे। 28 मई को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। अभी एक हफ्ता बीता है और जियो नेटवर्क ने स्टार नेटवर्क को तगड़ा झटका देते हुए पिछले साल के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अब देखना होगा कि लीग के अंत तक वायकॉम 18 और कितने कीर्तिमान बनाता है और पुराने कीर्तिमानों को ध्वस्त करता है। साथ ही टीवी व्यूअरशिप की जो पहले दिन गिरावट आई थी उसे अंत तक स्टार नेटवर्क कवर कर पाता है या नहीं यह भी देखने वाली बात होगी।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023: KKR की लंबी छलांग, RCB 7वें स्थान पर लुढ़की; देखें Points Table का पूरा हाल

केकेआर के इस फ्लॉप खिलाड़ी ने फेल होकर भी बना दिया रिकॉर्ड, रोहित शर्मा को छोड़ा पीछे

IPL 2023: ऑरेंज कैप और पर्पल कैप की लिस्ट में बदलाव! देखें कौन-कौन रेस में शामिल

IPL 2023: पंजाब किंग्स की बढ़ी टेंशन, लियाम लिविंगस्टोन को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement