Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2024 सीजन से पहले गुजरात टाइटंस टीम के खिलाड़ी का बड़ा फैसला, इस फॉर्मेट को कहा अलविदा

ऑस्ट्रेलियाई टीम के विकेटकीपर बललेबाज मैथ्यू वेड ने फर्स्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने का ऐलान कर दिया है, जिसमें वह शेफील्ड शील्ड में वह 21 मार्च को होे वाले शेफील्ड शील्ड मुकाबले के फाइनल में तस्मानिया की टीम से रेड बॉल क्रिकेट में अपना आखिरी मैच खेलेंगे।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: March 15, 2024 11:03 IST
Matthew Wade- India TV Hindi
Image Source : GETTY मैथ्यू वेड

ऑस्ट्रेलियाई टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने रेड बॉल क्रिकेट से अपने संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। वेड शेफील्ड शील्ड के मौजूदा सत्र में 21 से 25 मार्च तक होने वाले फाइनल मुकाबले में तस्मानिया की टीम से अपना आखिरी फर्स्ट क्लास मैच खेलने मैदान पर उतरेंगे। इस मुकाबले में उनकी टीम का सामना वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की टीम से होगा जो पर्थ के मैदान पर खेला जाएगा। इस फाइनल मुकाबले में खेलने की वजह से ही वेड आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन के शुरुआती 2 मैचों में खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे जिसमें वह गुजरात टाइटंस टीम का हिस्सा हैं।

व्हाइट-बॉल क्रिकेट में खेलना जारी रखूंगा

मैथ्यू वेड ने अपने इस फैसले के साथ ये बात साफ कर दी है कि वह ऑस्ट्रेलिया के लिए लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में खेलना जारी रखेंगे। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि जून महीने में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में मैथ्यू वेड भी ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा होंगे। होबार्ट में जन्म लेने वाले वेड ने 4 बार शील्ट खिताब जीता है, जिसमें 2 बार उनकी कप्तानी में ये कारनामा हुआ है। हालांकि अपनी होम स्टेट टीम से खेलते हुए वेड एकबार भी इस ट्रॉफी को जीतने में कामयाब नहीं हो सके हैं। ईएसपीएन क्रिकइंफो में छपे मैथ्यू वेड के बयान में उन्होंने इस फैसले को लेकर को कहा कि मैं सबसे पहले अपने परिवार, पत्नी और बच्चों को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैंने क्रिकेट के लंबे फॉर्मेट की चुनौतियों को भरपूर आनंद उठाया है, मैं व्हाइट-बॉल क्रिकेट में खेलना जारी रखूंगा लेकिन मेरे करियर का सबसे यादगार पल हमेशा जब मैं बैगी ग्रीन कैप पहनकर अपने देश के लिए खेलने उतरता था रहेगा।

टेस्ट और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वेड का रहा ऐसा रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मैथ्यू वेड को 36 टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला जो उन्होंने साल 2012 से लेकर 2021 के बीच खेले। इस दौरान वेड ने 29.87 के औसत से 1613 रन बनाए हैं। वेड के नाम टेस्ट क्रिकेट में 4 शतकीय और 5 अर्धशतकीय पारियां दर्ज हैं। वहीं वेड ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 165 मैचों में 9183 रन 40.81 के औसत से बनाए हैं। वेड शेफील्ड शील्ड फाइनल मुकाबले के खत्म होने के तुरंत बाद आईपीएल के 17वें सीजन में गुजरात टाइटंस टीम से जुड़ जाएंगे जिसमें उनके पहले 2 मुकाबलों में अनुपलब्ध होना तय माना जा रहा है।

ये भी पढ़ें

IPL Records : विराट कोहली ने 8 साल पहले रचा था अनोखा कीर्तिमान, आज तक है अटूट

IPL 2024 : अब ये खिलाड़ी भी नहीं खेलेगा आईपीएल, नए प्लेयर की सीधी एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement