Saturday, May 04, 2024
Advertisement

IPL Trade Window : अब किसी खिलाड़ी की नहीं बदलेगी टीम, ये होते हैं नियम

आईपीएल 2024 का सीजन 22 मार्च से खेला जाएगा। यानी साफ है कि इस साल अब किसी भी खिलाड़ी की टीम नहीं बदलेगी। जरा समझते हैं कि आईपीएल में ट्रेड विंडो क्या होता है और इसके नियम क्या होते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 12, 2024 13:47 IST
ms dhoni hardik pandya- India TV Hindi
Image Source : AP IPL Trade Window अब किसी खिलाड़ी की नहीं बदलेगी टीम, ये होते हैं नियम

IPL 2024 News : इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का नया सीजन बिल्कुल करीब है। 22 मार्च को इस साल का पहला मुकाबला खेला जाएगा। पहले ही मैच में फॉफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली आरसीबी और एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके के बीच मुकाबला खेला जाएगा। फैंस इस मैच का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच आईपीएल में खिलाड़ियों के ट्रेड को लेकर खूब चर्चा हो रही है। लेकिन आपको बता दें कि इस साल किसी भी खिलाड़ी की टीम नहीं बदल पाएगी, क्योंकि इसका वक्त खत्म हो गया है। चलिए जरा आपको बताते हैं कि आईपीएल में खिलाड़ी किस तरह से ट्रेड होता है और इसके नियम क्या होते हैं। 

हार्दिक पांड्या की टीम बदली, गुजरात टाइटंस से फिर पहुंचे मुंबई इंडियंस 

गुजरात टाइटंस को पहली ही दफा में आईपीएल का खिताब दिलाने वाले कप्तान हार्दिक पांड्या अब फिर से अपनी पुरानी टीम मुंबई इंडियंस में चले गए हैं। अब एमआई की कप्तानी रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या करते हुए नजर आएंगे। जब हार्दिक पांड्या की वापसी मुंबई इंडियंस में हुई तो ये डील ट्रेड के तहत की गई थी। वैसे तो इससे पहले भी खिलाड़ियों की ट्रेडिंग होती रही है, लेकिन हार्दिक पांड्या बड़े खिलाड़ी हैं, इसलिए इसकी चर्चा ज्यादा हुई।  

क्या होता है आईपीएल में ट्रेड का मतलब 

आईपीएल में खिलाड़ियों के ट्रेड का मतलब होता है कि एक खिलाड़ी दूसरी टीम में चला जाता है। हालांकि आईपीएल के हर सीजन से पहले नीलामी होती है, लेकिन जब कोई खिलाड़ी ​बिना नीलामी के आपसी सहमति से एक से दूसरी टीम में जाता है तो उसे ट्रेड का नाम दिया जाता है। खास बात ये है कि ये ट्रेड दो तरीके से हो सकता है। पहला तो खिलाड़ियों की अदला बदली होती है। यानी एक टीम अपने एक खिलाड़ी को दूसरी टीम को दे देती है और दूसरी टीम पहली वाली टीम को अपना खिलाड़ी दे देती है। वहीं दूसरी ओर एक टीम अगर अपने खिलाड़ी को दूसरी टीम को देती है और उसके बदले उन्हें दूसरा कोई खिलाड़ी नहीं मिलता है तो उस हालत में पैसों का लेन देन होता है। जितनी कीमत का​ खिलाड़ी होता है, उतनी रकम अदा की जाती है। 

कब खुलती है आईपीएल की ट्रेड विंडो 

आईपीएल के नियमों के अनुसार ट्रेड विंडो खुलती और बंद होती रहती है। आईपीएल सीजन जब खत्म होता है, उसके एक महीने बाद अगर टीमें चाहें तो खिलाड़ी ट्रेड कर सकती हैं। जब अगले सीजन के लिए नीलामी होती है, उससे एक सप्ताह पहले तक ये खुली रहती है। लेकिन ऑक्शन की डेट में जब एक सप्ताह रह जाता है तो ये ​बंद हो जाती है। ऑक्शन  होने के बाद फिर से ट्रेड विंडो खुल जाती है। इसमें फिर से खिलाड़ियों को इधर से उधर किया जा सकता है। लेकिन आईपीएल सीजन के शुरू होने से ठीक एक महीने पहले ये फिर से बंद हो जाती है। 

इस बार 22 फरवरी तक ही खुली थी ट्रेड विंडो

इस साल का आईपीएल सीजन 22 मार्च से खेला जाएगा। यानी 22 फरवरी तक ही ट्रेड विंडो खुली हुई थी। अब आईपीएल में ज्यादा वक्त नहीं बचा है, ऐसे में साफ है कि अब कोई भी खिलाड़ी अपनी टीम नहीं बदल सकता। जो खिलाड़ी जिस टीम में है, उसी से खेलेगा। ये बात और है कि कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाए तो उसे हटा कर टीम नए खिलाड़ी को अपने साथ जोड़ सकती है। लेकिन नया आने वाला खिलाड़ी वही हो सकता है जिसने ऑक्शन में अपना नाम दिया हो, लेकिन वो खरीदा न गया हो। यानी अनसोल्ड खिलाड़ी रिप्लेसमेंट हो सकता है। इस साल भी और इससे पहले भी ऐसा होता आया है। लेकिन फिट खिलाड़ी इधर से उधर नहीं होते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

WPL 2024 RCB vs MI : स्मृति मंधाना के लिए आसान नहीं मुकाबला, WPL के इतिहास में पहली बार करना होगा ये कारनामा

WPL 2024 Playoff Scenario : हार के बाद भी RCB कर सकती है एंट्री, गुजरात जायंट्स भी दावेदार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement