Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IRE vs NZ, 3rd ODI: आयरलैंड एक रन से इतिहास बनाने से चूका, न्यूजीलैंड के खिलाफ 359 रन बनाकर भी हारा

IRE vs NZ, 3rd ODI: न्यूजीलैंड ने आयरलैंड को आखिरी वनडे में एक रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 15, 2022 23:58 IST
IRE vs NZ, 3rd ODI, ire vs nz, matt henry, harry tector- India TV Hindi
Image Source : BLACKCAPS IRE vs NZ, 3rd ODI

Highlights

  • न्यूजीलैंड ने 3-0 जीता वनडे सीरीज
  • एक रन से जीता आखिरी वनडे
  • कीवियों के 360 रन के जवाब में आयरलैंड ने बनाए 359 रन

IRE vs NZ, 3rd ODI: न्यूजीलैंड ने आयरलैंड के खिलाफ तीसरा और आखिरी वनडे मैच एक रन से जीत लिया है। मेहमान टीम ने जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज पर भी 3-0 से कब्जा कर लिया है। हालांकि कीवी टीम को मेजबान टीम से पूरी सीरीज के दौरान कड़ी टक्कर देखने को मिली। लेकिन न्यूजीलैंड ने हर बार बाजी अपने नाम की। तीसरे वनडे में भी न्यूजीलैंड की टीम एक बड़ी हार से बाल-बाल बची। 

आयरलैंड की टीम ने न्यूजीलैंड के 361 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 359 रन बनाए। आयरलैंड की टीम ने अपने वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाया लेकिन वह सबसे बड़े लक्ष्य को हासिल करने से महज एक रन से चूक गई। 

न्यूजीलैंड के 361 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड टीम शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने दूसरे ही ओवर में सात के स्कोर पर कप्तान एंडी बालबिर्नी का विकेट गंवा दिया। इसके बाद एंडी मैकबिर्नी और पॉल स्टर्लिंग ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। मैकबिर्नी हालांकि ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और 20 गेंदों में 26 रन बनाकर आउट हुए। एक समय आयरलैंड की टीम 62 के स्कोर पर दो विकेट गंवाकर कमजोर नजर आ रही थी। लेकिन इसके बाद स्टर्लिंग और हैरी टेक्टर मे मिलकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और तीसरे विकेट के लिए 179 रनों की साझेदारी की।

स्टर्लिंग और टेक्टर के शतक

स्टर्लिंग 103 गेंदों में 14 चौके और पांच छक्के की मदद से 120 रन बनाकर आउट हुए। उनके आउट होते ही गैरेथ डेलेनी (22), कर्टिस कैंफर (5) और लोरकन टकर (22) जल्दी-जल्दी पवेलियन लौट गए। लेकिन दूसरी छोर पर हैरी टेक्टर ने तेजी से रन बनाते हुए अपना शतक पूरा किया और टीम को लक्ष्य के करीब ले गए। वह 44वें ओवर में 106 गेंदों में 108 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद जॉर्ज डॉक्रेल ने कुछ तेज तर्रार शॉट खेले और उम्मीदें जगाए रखीं, लेकिन वह भी 17 गेंदों में 22 रन बनाकर आउट हुए। आरलैंड की टीम आखिरी तीन ओवर में 22 रन ही बना पाई और फिर आखिरी गेंद पर तीन रन नहीं बना पाई। न्यूजीलैंड की तरफ से मैट हेनरी ने सबसे अधिक चार विकेट झटके।

न्यूजीलैंड की मजबूत शुरुआत

इससे पहले डबलिन में न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लॉथम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मेहमान टीम ने इसके साथ ही एक मजबूत शुरुआत की और मार्टिन गुप्टिल ने फिन एलेन के साथ मिलकर पहले विकट के लिए 56 गेंदों में 78 रन जोड़े। न्यूजीलैंड ने इसके बाद एलेन (33) और विल यंग (3) का विकेट छोटे अंतराल पर गंवाया। हालांकि गुप्टिल ने लॉथम के साथ मिलकर पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी की। लॉथम 26 गेंद में 30 रन बनाकर आउट हुए लेकिन गुप्टिल ने अपना अर्धशतक पूरा किया।

गुप्टिल का शतक

न्यूजीलैंड के तीन विकेट गिरने के बाद मार्टिन गुप्टिल और हेनरी निकोल्स ने मिलकर तेजी से रन बनाए और स्कोर को 200 के पार ले गए। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी की। गुप्टिल 126 गेंदों में 115 रन बनाकर आउट हुए तो वहीं निकोल्स ने 54 गेंदों में 79 रन की पारी खेली। इन दोनों के आउट होने के बाद ग्लेन फिलिप्स (47), माईकल ब्रेसवेल (21) और मिचेल सैंटनर (14) ने छोटी-छोटी मगर तेज पारियां खेलीं और टीम के स्कोर को 341 रन पर पहुंचाया। आयरलैंड की तरफ से जोस लिटिल ने सबसे अधिक दो विकट लिए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement